जो महिलाएं स्‍मोकिंग करती हैं वो जरूर पढ़ें, आपको है इन बीमारियों का खतरा

स्‍मोकिंग की आदत किसी के लिए भी सही नहीं, लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए ये आदत बहुत ही गंभीर समस्‍या दे सकती हैं ।

New Delhi, Mar 27 : धूम्रपान से कर्क रोग होता है, कितनी बार ही आपने ये विज्ञापन टीवी में देखा होगा । सिनेमा हॉल में देखा होगा । सिगरेट के डिब्‍बे पर भी देखा होगा । लेकिन क्‍या कुछ समझ आया, क्‍या आपने स्‍मोकिंग करना छोड़ दिया । शायद नहीं, दरअसल चेतावनी हमें समझ नहीं आती, खासतौर से जब वो हमारी आदत पर उंगली उठाती हो तो । स्‍मोकिंग कोई भी करे वो नुकसान दायक ही है, क्‍या महिला क्‍या पुरुष । स्‍मोकिंग करने वाली महिलाओं को बस ये जानना जरूरी है कि उनका शरीर सिगरेट के काले धुएं को सहने के लिए नहीं बना है ।

महिलाओं को परेशानी ज्‍यादा
महिलाओं का शरीर पुरुषों के शरीर के मुकाबले अलग तरह से फंक्‍शन करता है । इसीलिए जब वो स्‍मोक करती हैं तो इसका असर भी पुरुषों के मुकाबले उन पर ज्‍यादा पड़ता है । खासतौर पर वो महिलाएं भी ध्‍यान दें, अगर आपके पुरुष साथ स्‍मोक करते हैं और आप उस माहौल में खड़ी रहती हैं तो भी ये आपको नुकसान पहुंचा रहा होता है । फेफेड़, दिल के रोग से लेकर आपको कैंसर का खतरा भी हो सकता है ।

तेजी से उम्र का बढ़ना
अगर आप महिला हैं ओर स्‍मोक करना आपकी आदत में शुमार हो गया है तो ये मानकर चलें कि आपको ये शौक आपको 5 से 10 पहले बुढ़ा बना देगा । स्‍मोक करने से त्‍वचा की कोशिकाओं में रक्‍त का प्रवाह कम होने लगता है, पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन ना मिलने से त्‍वचा अपनी चमक खोने लगती है । जिसकी वजह से चहरे पर दाग धब्‍बे समेत, झुर्रियां भी आने लगती हैं ।

प्रेग्‍नेंसी में प्रॉब्‍लम
जिन महिलाओं को स्‍मोकिंग की आदत है वो ये जान लें कि उनकी प्रेग्‍नेंसी में दिक्‍कत आ सकती है । ऐसी महिलाओं में बांझपन और गर्भपात के केसेज देखे जाते हैं । धूम्रपान करने से गर्भाशय कमजोर हो जाता है और शिशु को संभालने में रहता है । गर्भ ठहर भी जाए तो उसे लंबे समय तक होल्‍ड नहीं कर पाता है । गर्भ में भ्रूण पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता ।

ब्रेस्‍टफडिंग में भी परेशानी
स्‍मोकिंग करने वाली महिलाओं को बच्‍चे के जन्‍म के बाद भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है । बच्‍चा भोजन के लिए पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर करता है । उसे मां के दूध की आवश्‍यकता होती है । लेकिन वो महिलाएं जो धूम्रपान करती आई हैं उनमें दूध नहीं बनता है । या मात्रा बहुत कम होती है । ऐसी महिलाओं के शिशुओं को ऊपर के दूध पर निर्भर रहना पड़ता है जो बच्‍चों के लिए सही नहीं हैं ।

अस्थमा की प्रॉब्‍लम
स्‍मोकिंग की आदत अच्‍छी नहीं ये हम सभी जानते हैं बावजूद इसके इस बुरी लत को छोड़ने में भी हमें कितना समय लग जाता है । स्‍मोकिंग करते हुए सिगरेट के धुएं के रूप में कार्बन मोनोऑक्‍साइड हमारे शरीर में घुस जाती है । जिसकी वजह से शरीर को ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती । धीरे-धीरे ये समस्‍या बढ़ने लगती है और थोड़ा बहुत चलने फिरने में भी हमारी सांसे फूलने लब जाती है । अंत में व्‍यक्ति अस्‍थमा का शिकार भी हो सकता है  ।

हार्ट डिजीज
स्‍मोकिंग करने वाली महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले हार्ट डिजीज होने की संभावना ज्‍यादा होती है । सिगरेट में निकोटीन के साथ कई विषैले तत्‍व होते हैं । ये दिल के रोगों को बढ़ाने का काम करते हैं । डॉक्‍टर्स कहते हैं , धूम्रपान करने वाली महिलाओं में दिल के रोग, खासतौर पर कोरोनरी डिजीज होने की संभावना पुरुषों के मुकाबले अधिक होती है ।

लंग कैंसर
यदि महिला धम्रपान करती है तो उसे लंग कैंसर होने के चांसेज बहुत ज्‍यादा होते हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक महिलाओं के फेफड़े इतने मजबूतlungsनहीं होते कि वो स्‍मोकिंग के धुएं को बहुत समय तक बर्दाश्‍त कर सकें । इसीलिए महिलाएं जो स्‍मोक करती हैं उनको लंग कैंसर का खतरा कई गुना ज्‍यादा होता है । इसका इलाज भी काफी मुश्किल है, अगर समय रहते पता ना चले तो ।
https://www.youtube.com/watch?v=vu8Myx47ksU