घर की सबसे गंदी चीज साफ की आपने ?  इन्‍हें इग्‍नोर करना खतरनाक है

क्‍या आप जानते रोज घर साफ करने के बावजूद आपके घर की कुछ ऐसी चीज हैं जिनका इस्‍तेमाल तो रोज होता है लेकिन इनकी सफाई शायद साल में एक बार । जानिए कुछ ऐसी ही घर की सबसे गंदी चीजों के बारे में ।

New Delhi, Mar 31 : घर की सफाई करने के लिए हमारे घर की महिलाएं पूरा दिन लगी रहती हैं ।  । घर में आने वाली मेड से भी घर का कोना – कोना चमकाया जाता है । लेकिन इतनी सफाई के बावजूद हमारे घर की कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन पर हमारी नजर ही नहीं जाती । हालांकि हम उनका इसतेमाल रोज करते हैं । जी हां आप सोच रहे होंगे भला ऐसी कौन सी चीज हैं जो हम इस्‍तेमाल तो करते हैं लेकिन साफ नहीं करते । हम बताते हैं ये वो चीजें हैं जिनमें हम अपने रोजमर्रा का सामान रखते हैं । या कुछ ऐसे ही बिन्‍स और होल्‍डर्स ।

आपके डोर नॉब्स और हैंडल
जी हां घर में रोज इस्‍तेमाल होने वाली कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल हम रोज करते हैं । अगर अब भी आपको याद नहीं आ पाया है कि वोक्‍या हैं तो चलिए हम बताते हैं । घर में अंदर आते हुए और बाहर जाते हुए हम इन्‍हे टच करते ही हैं । अब याद कीजिए आपने इन्‍हे आखिरी बार कब साफ किया था । जी हां शायद महीनों पहले । लेकिन दरवाजे का यही एक हिस्‍सा होता है जिसमें सबसे ज्‍यादा जर्म्‍स होते हैं । इन जर्म्‍स से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए आपको इन्‍हे रोज ही क्‍लीन करना चाहिए ।

कूड़ेदान यानी डस्टबिन
आपके घर में मौजूद आपका डस्‍टबिन महीने में कितनी बार साफ होता है शायद एक या दो बार ।  बेशक आप इसमें रोजाना पॉलीबैग लगाते हों लेकिल फिर भी इसे रोज साफ करना चाहिए । हां इन्‍हें साफ करते हुए आप ग्‍ल्‍व्‍स जरुर पहनें । नहीं तो डस्‍टबिन के बैक्‍टीरिया आपके हाथों में, नाखूनों में घुस सकते हैं ।

टूथब्रश होल्डर
तीसरी और सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल में आने वाली चीज है टूथ ब्रश होल्‍डर । जी हां जिसमें हम अपने टूथ ब्रश रखते हैं । लेकिन याद कीजिए आपने इसे आखिरी बार कब साफ किया था । टूथब्रश होल्डर घर में मौजूद ऐसी चीज है जिसमें सबसे ज्‍यादा कीटाणु होते हैं। इसीलिए रोजाना इसे पानी से साफ करना ना भूलें । हफ्ते में एक दिन तो इसकी पूरी तरह से क्‍लीनिंग जरूर करें ।

आपका हेयरब्रश या कंघी
बालों को संवारना हमें बेहद पसंद है लेकिन कंघी साफ किए शायद जमाने हो गए । हर घर में इस्‍तेमाल में आने वाली कंघी बेशक साफ दिखती है लेकिन इस्‍तेमाल में आते ही ये दोबारा जर्म्‍स से भर जाती है । इसलिए इसे रोज साफ करना चाहिए । कंघी को साफ करने के लिए इसे साबुन के घोल में कुछ देर के लिए डुबो कर रख दें । इसके बाद इसे ब्रश की मदद से साफ कर लें ।

बॉटल ओपनर
जी हां ओपनर से बोतल खोलते हुए आपने कभी नहीं सोचा होगा कि ये कितने महीनों से यूं ही पड़ा है । ये सोचते ही आप इसे फौरन साफ करने को दौड़ पड़ेंगे । बॉटल ओपनर को क्‍लीन जरूर करें, इसे साफ रखने के लिए डिश वॉश का इस्‍तेमाल करें । प्‍लास्टिक का हो तो रोज कलीन करें और मेटल का हो तो भी इसके रोजाना ही क्‍लीन करें ।

सब्‍जी लाने का थैला या ग्रोसरी बैग
याद कीजिए आपने अपना ग्रॉसरी बैग कब क्‍लीन किया था । शायद कभी नहीं । क्‍योंकि सब्‍जी या सामान लाने के बाद ये वापस रख दिया जाता है । लेकिन इन बैग्‍स में ढेरों जर्म्‍स होते हैं जिन्‍हे आपको हर बार इस्‍तेमाल के बाद क्‍लीन करना चाहिए । अच्‍छे से धोकर धूप में सुखा कर इस्‍तेमाल में लाया जाना चाहिए ।

बिजली के बटन
स्विच बोर्ड पर बने बटन्‍स, लाइट या फैन के स्विचेस हम दिन भर में ना जाने कितनी बार टच करते हैं । लेकिन उन्‍हे साफ करने से जी चुराते हैं या फिर ध्‍यान ही नहीं दे पाते । स्विच बोर्ड को स्विचेस समेत रोजाना की डस्टिंग में क्‍लीन करना चाहिए । हालांकि इन्‍हें पानी से साफ करने की गलती ना करें । आपको करंट भी लग सकता है । इनकी सफाई बहुत सावधानी से करनी आवश्‍यक है ।

मोबाइल फोन
और सबसे लास्‍ट में आपका मोबाइल फोन । जिससे आप 24 घंटें चिपके रहते हैं । मोबाइल फोन को भी आपको रोजाना साफ करना चाहिए । मुलायम कपड़े को हल्‍का सा वेट करें, नेल पॉथ्‍लश थिनर या स्पिरट की मदद से मोबाइल को एकदम साफ कर लें । इसके कवर को भी रोजाना साफ करें । इन छोटी – छोटी आदतों को अपनाकर आप अपने घर को जर्म फ्री बना सकते हैं ।