हर वक्त थके रहते हैं ? ऑफिस में भी उबासी लेते रहते हैं ? अपनाएं ये एनर्जी भरे उपाय

हर वक्‍त थकान और आलस से भरे लोगों को अपनी डायट में कुछ ऐसा शामिल करना चाहिए जो उन्‍हें एनर्जी से तरोताजा रखे । जानिए ऐसी ही एनर्जी डायट के बारे में जो आलस दूर भगाने में होगी एकदम परफेक्‍ट ।

New Delhi, Feb 22 : रात को पूरी नींद लेने के बाद भी आप दिन भर थके हुए रहते हें, ऑफिस में उबासियां आती रहती हैं । मन करता है बस सोते रहें, सोते रहें । अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो या तो आपका शरीर बीमारी के संकेत दे रहा है या फिर आपके शरीर में पोषण की भारी कमी हो गई है । जी हां, बार-बार जम्‍हाई आना, सोने का मन करना, काम के लिए आलस पैदा होना ये सब आपकी शरीर में हो रही कमियों के कारण हो रहे हैं । इन प्रॉब्‍लम्‍स से दूर रहने के लिए आप कुछ ऐसी चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेंगी ।

खूब खाएं दही
दही खाना आपकी बॉडी को सहतमंद रखने का सबसे बेहतरीन नुस्‍खा है । दही में गुड बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं । इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है, ये शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है । दही खाने से पेट भी तंदरुस्‍त रहता है, ये हमारी पाचन प्रक्रिया के लिए बहुत ही लाभदायक है । इसे रोजाना दोपहर के खाने से पहले खाएं ।

खट्टे फल
विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलें का सेवन करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे । विटामिन सी युक्‍त फलें में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है । ये थकान से लड़ने में मदद करता है साथ ही दिमाग में कार्टिसोल नामक रसान का उत्‍पादन करने में मदद करता है । ये तत्‍व हमारे दिमाग को एक्टिव बनाए रखता है । विटामिन सी युक्‍त कीवी, अंगूर, संतरे, मौसमी और सब्जियों में ब्रॉक्‍ली और टमाटर खूब खाएं ।

खीरा खाएं
गर्मियों में खीरे का इस्‍तेमाल जितना ज्‍यादा कर सकते हैं उतना करें । खीरे, ककड़ी में प्रचुर मात्रा में पानी होता है । ये बॉडी को हाइउ्रेट रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है । इसके अलावा ढेर सारा पानी पीते रहें, पानी आपके शरीर को एक्टिव रखने में सबसे मुख्‍य भूमिका निभाता है  ।हर घंटे में पानी पीने की आदत अचछी मानी जाती है । इससे डायजेशन सही तरह से होता है ।

तरबूज खाएं
खीरे की ही तरह तरबूज में भी ढेर सारा पानी पाया जाता है । इसे खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मात्रा अच्‍छी खासी हो जाती है । तरबूज खाने से शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है । गर्मियों में ये आपको भरपूर एनर्जी देता है और आपको एकदम फ्रेश रखता है । तरबूज के जूस का सेवन करना भी अच्‍छा माना जाता है ।

लीची खाएं
लीची गर्मियों में मिलने वाला एक रसीला फल है । इससे इमयूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है और बॉडी में ये ब्रोकेन सेल्‍स के रिपेयर का भी काम करता है । ये विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत होती है । इसे खाने के ढेरों फायदे हैं । लीची का जूस पीना आपको तुरंत एनर्जी देता है । रोजाना लीची खाने वाला व्‍यक्ति ताकत से भरा हुआ महसूस करता है । ये आपको सेहतमंद बनाने का बेहतरीन नुस्‍खा है ।

मैगनीशियम युक्‍त आहार खाएं
हमारे शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, जिसकी कमी से शरीर सुस्‍त महसूस करने लगता है । मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार को खने से आपके शरीर में ऊर्ज की कमी नहीं होती है । ये ग्‍लूकोज को शरीर में तोड़ने का काम करता है जिससे भरपूर मात्रा में एनर्जी रिलीज होती है । मैग्‍नीशियम से भरपूर चीजों में मेवे, मछली, बीज, सोयाबीन, एवाकाडो, केला और डार्क चॉकलेट आदि प्रमुख हैं । इनका सेवन करें और चुस्‍त रहें ।

तुलसी की चाय
आलस महसूस कर रहे हों हबर्ल टी या ग्रीन टी का आनंद उठाएं । ये आपके शरीर को अंदर से तरोताजा करता है । बॉडी के पार्ट्स से टॉक्सिक एलीमेंट्स को दूर करता है । इनमें एंटी-ओक्सीडेंट्स के साथ दूसरे जरूरी तत्‍व होते हैं । एक कप हर्बल टी या ग्रीन टी आपको वापस तरोताजा कर देती है और आप एकदम चुस्‍ती-फुर्ती महसूस करने लगते हो । ऑफिस में इन्‍हें साथ रखना ज्‍यादा मुश्किल काम नहीं है ।

सूखे मेवे
ऑफिस आवर्स में बहुत आलस महसूस होने के मतलब है आपकी बॉडी काम नहीं करना चाहती । बॉडी को काम कराने के लिए उसमें ईंधन भरना होगा । कई बार हम जो खाना खाते हैं वो शरीर की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता है । ऐसे में सूखे मेवे खाना बहुत ही Healthy होता है । सूखे मेवों में बादाम सबसे ज्‍यादा एनर्जी देने वाला मेवा है । इसे खाइए और बॉडी को फिट एंड एक्टिव बनाइए ।
https://www.youtube.com/watch?v=rIvbJm92Uro