इन लक्षणों से जानें, कि आप जरुरत भर का पानी पीते हैं या नहीं ?

Water1

आइये आपको बताते हैं कि किन लक्षणों से आप पता कर सकते हैं कि रोजाना आप जरुरत पानी पीते हैं या नहीं ।

New Delhi, Feb 18 : पानी स्वस्थ्य शरीर के लिये बेहद जरुरी है, इसका महत्व कई शारीरिक कार्यो के लिये है, शरीर में पानी की कमी से तनाव भी हो सकता है, प्यासे रहने पर आप थकान भी महसूस करते हैं, कई बार सिरदर्द की भी शिकायत हो सकती है, या चिड़चिड़ापन आने लगता है, यानी पानी की कमी का प्रभाव शारीरिक और मानसिक तौर पर भी होता है। आइये आपको बताते हैं कि किन लक्षणों से आप पता कर सकते हैं कि रोजाना आप जरुरत पानी पीते हैं या नहीं ।

यूरिन
अगर आपको यूरिन कम आता है, तो इसका मतलब ये है कि आपके शरीर में पानी की कमी है, दिन में रोजाना 6 से 7 बार यूरिन जाना चाहिये, water glass3अगर आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा है, इसका मतलब आप जरुरत जितना भी पानी नहीं पी रहे हैं, इसलिये अपने पानी पीने की मात्रा को बढा दें।

ड्राई स्किन
आप अच्छे से हर रोज मॉइस्चराइजर लगाते हैं, लेकिन इसके बाद भी अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो इसका मतलब ये है कि आप अपने शरीर के पानी की जरुरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, dry skinआप कम से 8 से 10 गिलास पानी रोजाना पिया करें, नहीं तो आगे चलकर दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

बहुत ज्यादा सिरदर्द
अगर आपको बहुत ज्यादा सिरदर्द की शिकायत होती है, खासकर तब जब आप हिलते हैं, इसका मतलब ये है कि आपका शरीर ज्यादा पानी की डिमांड कर रहा है। ek_headache-in-manआप रोजाना उतना पानी नहीं पीते, जितनी शरीर की जरुरत होती है, इसलिये पानी पीने की मात्रा तुरंत बढा दे।

मुंह बार-बार सूखना
कई लोगों का मुंह बार-बार सूखता है, लेकिन फिर भी वो पानी नहीं पीते हैं, दरअसल ये शरीर में पानी के कमी का संकेत है, Water Glass1इसलिये जब भी मुंह सूखे, उससे पहले ही पानी पी लें, खुद को हाइड्रेटेड रखें, नहीं तो समस्याएं बढती ही जाएगी। पानी पीने पर भी ध्यान दें।

भूख लगना
भूख और प्यास को कभी भी मिक्स ना करें, अगर आपको अक्सर खाना खाने के बाद भी भूख लगता है कि पहले 1 गिलास पानी पी लें, फिर आराम से खाना खाएं। ज्यादा भूख लगना भी शरीर में पानी की कमी की निशानी है, इसलिये पानी भरपूर मात्रा में पिया करें।

ज्वाइंट पेन
पानी ना पीने या शरीर में पानी की कमी होने की वजह से अक्सर घुटने और जोड़ों में दर्द की समस्या होती है, Painहेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हर स्वस्थ्य इंसान को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिये, नहीं तो आगे चलकर इन्हीं परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मांसपेशियों में दर्द
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से मांसपेशियों में दर्द की भी समस्या हो जाती है, अक्सर जिम करने के बाद लोग सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, exerciseउन्हें मसल्स में दर्द की शिकायत होती है, इसलिये अगर आप भी जिम करते हैं, तो पानी पीने पर विशेष ध्यान दें, नहीं तो आपको भी ये परेशानी हो सकती है।

पाचन संबंधी समस्या
कम पानी पीने की वजह से अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं बनी रहती है, पानी के अभाव में खाना ठीक से पच नहीं पाता है, जिसकी वजह से आंतें ठीक से साफ नहीं हो पाती है। Water (3)इसलिये खाना खाने के करीब 40 मिनट बाद भरपेट पानी पिएं, ताकि आपका पाचनतंत्र दुरुस्त रहे, पाचनतंत्र अगर दुरुस्त रहेगा, तो आपका शरीर स्वस्थ्य रहेगा।