5 Point में समझिए, योगी आदित्‍यनाथ की कैसे हुई वापसी जबकि अखिलेश फिर चूके

akhilesh yogi

बस कुछ घंटे और, उत्‍तर प्रदेश की तस्‍वीर एकदम साफ हो जाएगी । अब तक रुझानों में योगी आदित्‍यनाथ प्रचंड बहुमत की ओर वापसी करते दिख रहे हैं ।

New Delhi, Mar 10: देश के 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने लगे हैं, 4 राज्‍यों में बीजेपी जनता के भारी वोटों से सरकार बनाती नजर आ रही है । बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां योगी आदित्‍यनाथ पर जनता ने पूरा विश्‍वास दिखाया है । योगी-मोदी लहर के आगे विपक्ष के सारे दांव-पेंच फेल हो गए लगते हें । जो रुझान सामने आ रहे हैं उससे एक बात साफ है कि भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ यूपी में सरकार बना सकती है। एग्जिट पोल के अनुमान काफी हद तक सही होते नजर आ रहे हैं।

छह महीने में बदले समीकरण
उत्तर प्रदेश में योगी की वापसी की लहर तो पहले से बनी हुई थी । लेकिन पिछले 6 महीनों में हालात एकदम बदल गए । देखते ही देखते पूरा खेल बदल गया, चुनाव नजदीक आते ही भाजपा के खिलाफ माहौल बनता सा नजर आया । योगी को अपनी ही कैबिनेट में विरोध का सामना करना पड़ा, एक के बाद एक योगी के तीन मंत्रियों समेत 11 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी । ये सभी समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। यहीं से लगने लगा कि हवा का रुख समाजवादी पार्टी की ओर बन रहा है । एक तक चर्चा होने लगी थी कि इस बार भाजपा चुनाव हार सकती है। लेकिन चुनाव नजदीक आते-आते बीजेपी के वोटर्स ने अपना दम दिखा दिया ।

कैसे अखिलेश पर भारी पड़ गए योगी?
सबसे पहली और बड़ी वजह प्रदेश की कानून व्यवस्था है, जिसके आगे अखिलेश यादव के सारे वादे फेल हो गए । योगी आदित्यनाथ लोगों को यह समझाने में कामयाब हुए कि कानून व्यवस्था बेहतर रही तो प्रदेश का विकास तेजी से होगा। इसके अलावा चुनावी दौर में सपा नेताओं के आए विवादित वीडियो अखिलेश के खिलाफ चले गए।
महिलाओं का समर्थन
राजनीति के जानकारों के मुताबिक पिछले कुछ चुनावों में भाजपा की सबसे बड़ी ताकत महिलाएं बनकर उभरी हैं। केन्‍द्र की दोनों योजनाएं पीएम आवास योजना से लेकर उज्जवला गैस योजना सब ने महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है । महिलाएं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी योगी आदित्यनाथ का साथ देती दिखीं हैं ।

मुफ्त राशन बांटना आया काम
योगी आदित्‍यनाथ सरकार कोरोनाकाल में हर गरीब तक मुफ्त राशन पहुंचा रही थी । गांव-गांव तक सरकार ने राशन भेजा और लोगों ने इसकी तारीफ की। पीएम मोदी और सीएम योगी अपनी रैलियों में भी इसका जिक्र हमेशा करते थे।
किसानों का जीता विश्‍वास
एक ओर जहां माना जा रहा था कि किसान, कृषि कानूनों से नाराज हैं वहीं नतीजे बता रहे हैं कि किसानों ने यूपी में बीजेपी सरकार पर विश्‍वास दिखाया है । इनमें बहुत बड़ा रोल पीएम किसान सम्मान योजना का है, जिसके तहत हर साल छोटे किसानों को छह हजार रुपये दिए जाते हैं। ये रकम सीधे किसानों के खाते में जाती है। गांव-गांव में किसान इसकी तारीफ करते हैं। इसे अलावा, आवास योजना और शौचालय के लिए भी गरीब व मध्य वर्ग के लोगों को अच्छी खासी रकम दी जाती है।

दलित वोटर्स का मिला साथ
राजनीति के जानकारों के मुताबिक करीब 70% दलित वोटर्स बहुजन समाज पार्टी से शिफ्ट होकर भाजपा की तरफ आ चुके हैं। दलित समाज का विश्‍वास बीजेपी पर बढ़ा है । कोशिया समाजवादी पार्टी ने भी काफी की, लेकिन दलित वोटर्स को अपने पाले में करने में नाकाम ही रहे ।
इसके अलावा बीजेपी के हिंदुत्‍व-राष्‍ट्रवाद के एजेंडे के आगे yogi (1)विपक्ष के हर मुद्दे छोटे ही नजर आए । अखिलेश हों या प्रियंका गांधी खुद को यूपी की जनता के सामने साबित करने में नाकाम ही रहे ।

Read Also:पांचों राज्यों के मुख्यमंत्री का भी हाल जान लीजिए, कौन हार रहा है और कौन जीत रहा है?