आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगी ये चीजें, रोज खाएं और अंदर से स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाएं

हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी डे बाय डे कम होती जा रही है । इसीलिए मौसम में मामूली बदलाव भी आजकल बीमारी का कारण बन रहा है । जानिए अपनी इम्यूनिटी को आप कैसे स्‍ट्रॉन्‍ग रख सकते हैं ।

New Delhi, Apr 25 : आयुर्वेद में कहा गया है, शरीर की मजबूती उसके बाहरी आवरण से नहीं है । शरीर तब मजबूत होता है जब वो अंदर से मजबूत हो । अंदर से मजबूती यानी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जो हमें रोगों से लड़ने में मदद करती है । कई तरह की समस्‍याओं से लड़ने के लिए हमें स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी की जरूरत पड़ती है कई लोग जो लो इम्यूनिटी के होते हैं उन्‍हें बीमारी जल्‍दी पकड़ लेती है । ऐसे में इम्‍यूनिटी को मजबूत करने के लिए कुछ घरेलु उपायों का सहारा लेकर जरूर देखें ।

ग्रीन टी और ब्लैक टी
इमयून सिस्‍टम को मजबूत करना है तो आपको अपनी रेगुलर चाय को ग्रीन टी या फिर ब्‍लैक टी से बदल लेना चाहिए । दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद मानी जाती है । एक दिन में दो कप ग्रीन टी या दो कप ब्‍लैक टी काफी है । आप इनका फ्लेवर पसंद ना करते हों तो लेमन टी पीएं, लेकिन चीनी की मात्रा कम रखें । दो से ज्‍यादा कप इसका सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है ।

कच्‍चे लहसुन का सेवन
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको कच्‍चे लहसुन का सेवन करना चाहिए, ये आपको अंदर से स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रखता है । लहसुन आपकी बॉडी को एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई जैसे पोषक तत्‍वों और विटामिन की पूर्ति करता है । बॉडी में शुगर लेवल को कंट्रोल करना हो या फिर हड्डियों की मजबूती, लहसुन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है ।

खूब खाएं दही
दही के सेवन से इम्यून पावर बढ़ जाती है । यह हमारे पेट, डायजेशन सिस्‍टम को दुरुस्‍त रखती है । इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतरCurd रखने में मददगार होती है । गर्मियों में इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए दिन के समय एक कटारेी दही जरूर खाएं । ये पेट को ठंडक देगी साथ ही गुड बैक्‍टीरिया शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करेंगे ।

फाइबर युक्‍त चीजें खाएं
अपने खाने में Fiber युक्‍त चीजों का ज्‍यादा प्रयोग करें । ये आपके पेट को साफ रखने में मदद करता है । जैसे आप ओट्स का रोजाना सेवन कर सकते हैं । इनमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होते हैं, रोजाना ओट्स का सेवन करने से इम्‍यूनिटी पॉव्‍र बढ़ती है, ये हेल्‍थ को दुरुस्‍त रखने के लिए भी अच्‍छा है ।

धूप जरूर लें
भागदौड़ भरी इस लाइफ में हम नेचर को भूल ही जाते हैं ।इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बड़ा सोर्स है एनर्जी है, और ये हमें नैचुरली सूरज से मिलती है । लेकिन ना तो हम सुबह जल्‍दी उठकर इसका इस्‍तेमाल कर पाते हैं और दिन भर ऑफिस में बैठे भी यह नहीं सोच पाते कि कुछ मिनट धूप को भी देने चाहिए । धूप आपको टैन नहीं करती बल्कि ये आपको विटामिन डी की भरपूर डोज देती है ।

सर्दियों में इम्‍यूनिटी बढ़ाएं
सर्दियों का मौसम लो इम्‍यूनिटी के लोगों को बहुत भारी पड़ता है । ठंड में सर्दी – जुकाम और खांसी का डर सबको सताता है । लेकिन कुछ

लोगों को ये पूरी सर्दी में छोड़ता नही है । इससे बचने के लिए आपको सर्दियों में अदरक, तुलसी का सेवन चाय में जरूर करना चाहिए । इसके अलावा खाने में हल्‍के गरम मसालों का सेवन बढ़ा देना चाहिए । कुछ नट्स खाकर भी आप शरीर को गर्म बनाए रख सकते हैं । नॉन्‍ वेजिटेरियन लोग सूप आदि का सहरा लेकर खुद को स्‍ट्रॉन्‍ग कर सकते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=AE2WrrXskz0