जीनत अमान को प्रपोज करने के लिए देव आनंद ने 5 सितारा होटल में दी थी पार्टी, लेकिन जीनत ने इस एक्‍टर को लगा लिया था गले

देवआनंद से जुड़े कई किस्‍से बॉलीवुड में मशहूर हैं लेकिन उनकी लव लाइफ से जुड़ा एक किस्‍सा जिसे आप जरूर जानना चाहेंगे । जीनत ओर देव आनंद के बीच की कैमिस्‍ट्री यूं ही नहीं थी, इसकी एक खास वजह थी ।

New Delhi, Sep 26 : बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार देव आनंद की आज 95वीं बर्थ एनीवर्सरी है । देव आनंद हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के वो जगमगाते सितारे हैं जिसकी चमक सालों साल बरकरार रहेगी । फिल्‍मों के इतिहास में उनका नाम सुनहरे अक्षरों से लिखा जा चुका है । उनकी फिल्‍मों ने बॉलीवुड को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचाया । एक खास तरह की अदाकारी के लिए जाने जाने वाले देव साहब की निजी जिंदगी भी बेहद रोचक रही है । देवआनंद ने बॉलीवुड को टीना मुनीम, जीनत अमान जैसी एक्‍ट्रेसेज दीं । देव साहब अपनी निजी जिंदगी के लिए भी चर्चा में रहे, उनका रोमांटिक अंदाज फिल्‍मों में ही नहीं बल्किी रियल लाइफ में भी देखने को मिलता ही रहा है ।

देव और जीनत
फिल्‍मी पर्दे पर रोमांस से लेकर भाई बहन के किरदार में नजर आए देव आनंद और जीनत अमान की लव स्‍टोरी इंडस्‍ट्री में खासी चर्चा में रही ।  दोनों की प्रेम कहानी परवान नहीं चढ़ सकी । इसे कोई मुकाम नहीं मिल पाया लेकिन मोहब्‍बत की दरों दीवारों पर इनके साथ के किस्‍से आज भी सुनाई देते हैं ।

जीनत को पसंद करने लगे थे देव आनंद
जीनत अमान उस दौर की हॉट एक्‍ट्रेस मानी जाती थीं । देवानंद ने उन्‍हें फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में कास्ट किया था । फिल्म में जीनत, देवानंद की बहन के किरदार में नजर आई थी । शूटिंग के दौरान देवानंद को जीनत के लिए अपनापन महसूस होने लगा । उन्‍हें लगा कि वो जीनत से प्यार कर बैठे हैं। जीनत अमान की हर बात उन्‍हें पसंद आती थी । वो जीनत को बिना बताए ही उनके प्यार में डूबते जा रहे थे ।

मीडिया में आ गई थीं खबरें
देव आनंद और जीनत अमान के साथ होने की खबरें जीनत से पहले मीडिया में पहुंच गई । कहा जाता है कि देव आनंद को उनक गॉसिप को पढ़ने में बहुत मजा आता था । वो अपने और जीनत के लिंक अप की खबरें पढ़क बहुत प्रसन्‍न होते थे । हालांकि इस बात का जिक्र खुद देव साहब ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘रोमांसिंग विद लाइफ’ में किया था ।

जीनत के लिए दी पार्टी
फिर वो दिन भी आया जब देव साहब ने जीनत को प्रपोज करने के बारे में सोचा और होटल ताज में इसके लिए पार्टी भी रखी । इस होटल में दे और जीनत डिनर के लिए जाया करते थे । इस पार्टी में देव साहब के करीबी दोस्‍त और जीनत भी शामिल थीं । लेकिन पार्टी के दौरान कुछ ऐसा हो गया कि देव साहब का दिल ही टूट गया । उस रात के लिए उन्‍होने जो सपने सजाए थे वो पूरी तरह बिखर गए ।

राजकपूर के गले लग गईं जीनत
पार्टी के दौरान देव साहब ने जीनत अमान को राज कपूर को गले लगाते हुए देख लिया  राज कपूर नशे की हालत में थे और जीनत उन्‍हें संभाल रही थीं । देव साहब ने ये भी देखा कि राज कपूर किस तरह नशे की हालत में जीनत के पास पहुंचे थे और उन्हें अपनी बाहों में भर लिया। बस ये सब देखकर देव साहब का दिल टूट गया । उन्‍होने इससे पहले राज कपूर और जीनत के बारे में खबरें सुनी थीं लेकिन वो इसे सच नहीं मानते थे । अपनी किताब में उन्‍होने इस किस्‍से का जिक्र किया है ।