बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला का दीवाना था अंडरवर्ल्ड डॉन, वो नहीं मिली, तो उनकी डुप्लीकेट से की शादी

Madhubala

हाजी मस्तान बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला को एकतरफा प्यार करते थे, वो नहीं मिली तो उनके जैसी डुप्लीकेट ढूंढ कर ले आये।

New Delhi, Feb 15 : चर्चित बॉलीवुड फिल्म मुगल-ए-आजम की अनारकली यानी मधुबाला का आज जन्मदिन है, वो सिर्फ 36 साल की उम्र में ही इस दुनिया से विदा हो गई, उनकी खूबसूरती के लाखों दीवाने थे, उन्हीं में से एक था अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान। बताया जाता है कि वो बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला को एकतरफा प्यार करते थे, वो नहीं मिली तो फिर उनके जैसी ही डुप्लीकेट मधुबाला ढूढ कर ले आये।

हाजी मस्तान था दीवाना
कहा जाता है कि अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान मधुबाला को बहुत पसंद करता था, वो उनका दीवाना था, बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस के लिये दीवानगी उनके दिल में इस हद तक थी, Haji Mastan2कि वो उनसे शादी तक करना चाहते थे, लेकिन इससे पहले कि वो अपने प्यार का इजहार कर पाते, उससे पहले ही मधुबाला इस दुनिया से चल बसीं।

मधुबाला के डुप्लीकेट से की शादी
बॉलीवुड एक्ट्रेस की मौत के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान ने उनकी हमशक्ल और स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस सोना से शादी की, सोना जब बॉलीवुड में आई थी, sona-haji-mastan3तो एक पल के लिये लगा था कि जैसे मधुबाला ही वापस आ गई हैं, दोनों के चेहरे से लेकर हंसी और एक्टिंग तक में काफी समानता थी।

सोना को दिया शादी का प्रस्ताव
अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान ने पहली बार बॉलीवुड एक्ट्रेस सोना को अपने प्रोडक्शन की एक फिल्म में देखा था, तभी उन्होने उनसे शादी करने का फैसला कर लिया। sona-haji-mastan1कुछ दिन बाद ही वो शादी का प्रस्ताव लेकर सोना से मिलने पहुंचे, सोना और उनके घर वालों ने उनका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली।

पहले से शादी-शुदा थे हाजी मस्तान
आपको बता दें कि मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान की सोना दूसरी पत्नी थी, वो उनसे शादी करने से पहले भी शादी-शुदा थे, Haji Mastanलेकिन इस बात का असर कभी भी अंडरवर्ल्ड डॉन और बॉलीवुड एक्ट्रेस के रिश्ते पर नहीं पड़ा। दोनों जब तक साथ रहे, बेहद अच्छे तरीके से जिंदगी गुजारी।

डॉन की मौत के बाद जिंदगी मुश्किल 
सोना से शादी के कुछ साल बाद ही अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान की मौत हो गई, उनके जाते ही बॉलीवुड एक्ट्रेस की ऐसी बदहाली शुरु हुई, sona-haji-mastanकि उन्हें दो वक्त की रोटी के लिये लाले पड़ गये थे, दोस्तों-रिश्तेदारों पर वो निर्भर रहने लगी, ताकि किसी तरह से उनका पेट भर सके।

परिवार बना दुश्मन
बॉलीवुड एक्ट्रेस हाजी मस्तान की दूसरी पत्नी थी, जब तक अंडरवर्ल्ड डॉन जिंदा रहा, तब तक तो किसी की हिम्मत नहीं हुई, कि उनसे ऊंची आवाज में बात कर लें, haji-mastan-1लेकिन उनकी मौत के बाद जहां एक तरफ बॉलीवुड एक्ट्रेस एक-एक रुपये की मोहताज हो रही थी, वो कमाई का जरिया तलाश रही थीं, तो दूसरी तरफ हाजी मस्तान का परिवार भी उनका दुश्मन बन गया था।

बॉलीवुड से था लगाव
मुंबई अंडरवर्ल्ड के राजा कहे जाने वाले हाजी मस्तान का बॉलीवुड से बेहद लगाव था, मुंबई के पुराने लोग बताते हैं कि Haji Mastan3मस्तान ने अपनी पत्नी सोना की वजह से कई फिल्मों में पैसा लगाया, हालांकि उनकी फिल्में नहीं चल सकी। लेकिन उन्होने अपनी तरफ से उन्हें हिट बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी।

बॉलीवुड स्टार्स से दोस्ती
इस दौर के तमाम बॉलीवुड स्टार्स से हाजी मस्तान मिर्जा की दोस्ती थी। Haji Mastan23राज कपूर, दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, संजीव कुमार और फिरोज खान जैसे तमाम बॉलीवुड स्टार्स अक्सर उनसे मिलने के लिये उनके बंगले पर आते थे, और उनके साथ बैठकर घंटों बातें करते थे।