अमिताभ की संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे आप, लग्‍जरी गाडि़यों का रखते हैं शौक, पेन की कीमत तक होश उड़ा देगी  

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन का आज 76वां जन्‍मदिन है ।  आज जानिए अमिताभ से जुड़ी एक खास जानकारी, उनकी अकूत संपत्ति के बारे में ।

New Delhi, Oct 11 : आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का बर्थडे है, बिग बी आज 76 साल के हो गए हैं । क्‍या आप जानते हैं अमिताभ की पत्नी जया बच्चन देश की सबसे धनवान सांसदों में से एक हैं । जी हां, जया ने खुद 1 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति का ब्‍यौरा दिया था । राज्यसभा में नॉमिनेशन के समय जया बच्चन ने संपत्ति को लेकर एफिडेविट जमा कराया था जिसके मुताबिक उनके और उनके पति अमिताभ के पास 460 करोड़ रुपए की अचल और 343 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है।

Advertisement

महंगी घडि़यों का कलेक्‍शन
अमिताभ बच्‍चन के पास 3.4 करोड़ रुपए की सिर्फ घड़ियां हैं । जबकि जया बच्चन के पास 51 लाख रुपए कीमत तक की घड़ियां हैं । अमिताभ बच्‍चन एक बेहद कीमती पेन के भी मालिक हैं । इस पेन की कीमत 9 लाख रुपए बताई गई है । अमिताभ महंगी चीजों के शौकीन हैं और वो अपने पास ऐसी वस्‍तुओं का कलेक्‍शन रखने का शौक रखते हैं ।

Advertisement

रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी
अब बात करते हैं बच्‍चन परिवार के संपत्ति की । बच्चन परिवार के पास भारत ही नहीं फ्रांस में भी रंजिडेशियल प्रापर्टी है । यहां 3175 स्केयर मीटर की रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी है। इसके अलावा मुंबई, नोएडा, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद और गांधीनगर में भी इनकी संपत्ति है । जया बच्‍चन 1.22 हेक्टेयर के एग्रीकल्चर प्लॉट की मालकिन है जिसकी कीमत 2.2 करोड़ रुपए है वहीं अमिताभ के पास बाराबंकी में 3 एकड़ प्लॉट है, जिसकी कीमत 5.7 करोड़ रुपए है।

ज्‍वेलरी और लग्‍जरी गाडि़यां
इस एफिडेविट के अनुसार अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन के पास कुल 62 करोड़ रुपए का सोना और गहने हैं । इसमें से सिर्फ अमिताभ के पास ही 36 करोड़ रुपए की ज्वेलरी है । अमिताभ बच्‍चन लग्‍जरी गाडि़यों के भी शौकीन हैं । उनके पास 12 महंगी गाड़ियां मौजूद हैं । इनकी कीमत 13 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है । अमिताभ की गाडि़यों के ब्रांड रोल्स रॉयस, मर्सिडीज, पोर्शे, रेंज रोवर जैसे हैं । इसके साथ ही उनके पास एक टाटा नैनो और ट्रैक्‍टर भी है ।

गाडि़यों का जबरदस्‍त कलेक्‍शन
अमिताभ के पास मौजूद 12 लग्‍जरी गाडि़यों के ब्रेंड एक से बढ़कर एक हैं । बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी जिसकी कीमत लगभग 4 करोड़ रुपए होगी। बेंटले अरेंज आर, रेंज रोवर वोग, मिनी कूपर एस, टोयोटा लेंड क्रूजर, रोल्स रॉयस फैंटम, पोर्शे केमैन एस, मर्सिडीज बेंज एसएल 500 जैसी महंगी गाडि़यां मौजूद हैं । अमिताभ गाड़ी के नंबर को लेकर थोड़े अंधविश्‍वासी भी हैं, बताया जाता है कि उनकी ज्‍यादातर कारों में नंबर प्लेट पर 2 नंबर नजर आता है।