औरतों के प्रोडक्‍ट बेचा करता था ये एक्टर, आज सफलता के इस मुकाम पर है

हम बात कर रहे हैं अरशद वारसी की, 19 अप्रैल 1968 को जन्‍में अरशद ने बॉलीवुड में अपनी राह किसी और के नहीं बल्कि अपने दम पर बनाई है । जानिए एक सेल्‍समैन से उनके एक्‍टर बनने का सफर ।

New Delhi, Apr 20 : बॉलीवुड में चंद एकटर हैं जो अपनी असल एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं । कुछ एक्‍टर्स जो हमेशा के लिए लोगों के जहन में रह जाते हैं । अरशद वारसी ऐसे ही एक्‍टर्स में से एक है, उनकी एक्टिंग, कॉमिक एक्टिंग, डांस सब कमाल का है । अरशद की इंडस्‍अ्री में अचछी खासी फैन फॉलोइंग है । ऐसा नहीं है कि वो फिल्‍मों में कैरेक्‍टर एक्‍टर हैं, बल्कि उनके दम पर पूरी फिल्‍में भी बनी है और खूब अच्छी चली भी हैं । जॉली एलएलबी इसका सबूत है कि अरशद को बतौर नायक भी खूब पसंद किया जाता है ।

ऐसा रहा बचपन
अरशद का जन्म 19 अप्रैल, 1968 में हुआ । बहुत छोटे थे वो जब उनके सिर से मां पिता का साया उठ गया था । इसके बाद उन्‍होने संघर्ष भरे इस जीवन में कभी हार ना मानने की कसम खा ली । पढ़ाई की, साथ में काम भी किया । 17 साल के अरशद अपनी आर्थिक स्थिति के कारण काम पर भी लग गए । वो डोर टू डोर सेल्समैन बने और कॉस्मेटिक्स बेचा करते थे । इसके अलावा उन्‍होने कुछ समय तक फोटो लैब में भी काम किया ।

डांस में लगाया मन
कुछ समय बाद अरशद को अपने डांस के शौक को जिंदा रखने का ख्‍याल आया । उनका रुझान डांस की ओर बहुत पहले से था । लेकिन हालातों की वजह से वो अपने इस ख्‍वाब को पूरा नहीं कर पा रहे थे । उन्‍होने अपने ख्वाब को जिंदा रखा और मुंबई के अखबर शामी डान्स ग्रुप का हिस्सा बन गए । डांस में माहिर तो थे ही, एक अच्‍छे गुरु के बाद उन्‍हें इसके सहारे मंजिल भी मिल गई ।

बतोर कोरियोग्राफर किया काम
डांस में माहिर अरशद कोरियोग्राफी की फील्‍ड में उतर गया । उनके हुनर के महेश भट्ट कायल हुए और अपनी कुछ फिल्‍मों में जूनियर असिस्‍टेंट के तौर पर काम करने का मौका दिया । भट्ट कैंप की फिल्‍म ठिकाना और काश में उन्होंने जूनियर असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया । अरशद इसके बाद आगे ही बढ़ते रहे, एडी के बाद उन्‍होने फिल्‍मों में भी काम करना शुरू किया । लेकिन उससे पहले अरशद ने अपने ख्‍वाब को पूरा करने के लिए एक और माइलस्‍टोन अचीव किया ।

जीता डांस कॉम्‍पटीशन
1991 में अरशद वारसी ने इंडिया डांस कॉम्पिटीशन जीता । इसके अलावा वर्ल्ड डांस चैंपियनशिप में भी उनकी परफॉर्मेंस को खूब सहारा गया । अरशद ने अपनी डांस अकेडमी भी खोली, जहां उनकी मुलाकात उनकी हमसफर से हुई । मारिया गोरेट्टी, अरशद वारसी की पत्‍नी बनीं । 1993 में दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली । मारिया आजकल जाने माने फूड चैनल पर अपना शो एंकर करती हैं ।

फिल्‍मों में मिली पहचान
1993 में फिल्म तेरे मेरे सपने से फिल्मों में अपने करियर का आगाज किया । 2003 तक छुट-पुट फिल्मों में काम करने के बाद फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस ने उन्हें एक अलग पहचान दिलाई । संजय दत्त के साथ उन्होंने फिल्म में सर्किट की भूमिका निभाई । मुन्‍नाभाई का सर्किट किसी के भी जहन से कभी जा ही नहीं सकता । फिल्‍म जॉली एलएलबी, इश्किया और भी कई फिल्‍मों में अरशद ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है ।