कभी घर में नहीं थी साईकिल, आज एक फिल्म के लाखों रुपये लेता है ये स्टार

Nirhua

भोजपुरी स्टार के परिवार में एक वक्त ऐसा भी था, जब निरहुआ के पिता सिर्फ 3500 रुपये महीने में कमाते थे, इस कमाई से 7 लोगों का परिवार चलता था।

New Delhi, Feb 18 : पिछले साल रिलीज हुई एस एस राजमौली की फिल्म बाहुबली-2 ने बॉक्सऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये, अब बाहुबली को टक्कर देने के लिये भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ अपनी फिल्म महाबली लेकर आ रहे हैं। ये फिल्म भोजपुरी के साथ-साथ हिंदी, बंगाली, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज होगी, आपको बता दें कि इस फिल्म के हीरो दिनेश लाल यादव निरहुआ यूपी के गाजीपुर जिले के टंडवा गांव के रहने वाले हैं, जब वो छोटे थे, तब उनके परिवार की माली हालत ठीक नहीं थी।

3500 में चलता था परिवार
भोजपुरी स्टार के परिवार में एक वक्त ऐसा भी था, जब निरहुआ के पिता सिर्फ 3500 रुपये महीने में कमाते थे, इस कमाई से 7 लोगों का परिवार चलता था। Nirhua5पैसे कमाने के लिये उनके पिता अपने दोनों बेटों को लेकर गाजीपुर से कोलकाता चले गये थे, तब उन्होने अपनी पत्नी और तीन बेटियों को गांव में ही छोड़ दिया था, ताकि ज्यादा खर्च ना हो, और वो कुछ बचत कर सकें।

झोपड़ीपट्टी में रहते थे भोजपुरी स्टार
कोलकाता में एक झोपड़पट्टी में उन्होने कमरा लिया, जहां पर अपने दोनों बेटों के साथ रहते थे। तब मजदूरी कर उन्हें 3500 रुपये महीना तनख्वाह मिलती थी, Nirhua3दिनेश लाल यादव निरहुआ ने कोलकाता के ही मलिकपुरा कॉलेज से बीकॉम की पढाई की।

स्ट्रगल वाली लाइफ
दिनेश लाल यादव निरहुआ की लाइफ काफी स्ट्रगल वाली रही है, उन्होने एक इंटरव्यू में खुद ही बताया था कि कभी उनके घर पर साइकिल तक नहीं थी, Nirhua4हालांकि अब भोजपुरी स्टार लाखों की लग्जरी कार से चलते हैं, साथ ही वो एक फिल्म के लिये बतौर फीस 40 से 50 लाख रुपये लेते हैं।

पिता ने की दो शादियां
निरहुआ की मां चंद्रज्योति देवी के अनुसार उनके पति कुमार यादव ने दो शादियां की थी, वो उनकी दूसरी पत्नी हैं, उनकी पहली पत्नी की मौत उनसे शादी से पहले ही हो चुकी थी, Nirhua6कुमार यादव की पहली पत्नी से दो बेटियां थी, सुशीला और आशा। दोनों की शादियां हो चुकी हैं, हालांकि निरहुआ की मां ने बताया कि दोनों लड़कियां अब उनसे ज्यादा बातचीत नहीं करती हैं।

भैंस पर बैठकर करते थे रियाज
निरहुआ एक्टर के साथ-साथ सिंगर भी हैं, उनकी मां के मुताबिक दिनेश बचपन से ही गीत संगीत का शौकीन था, वो कभी भी रियाज करना नहीं भूलता था, Nirhua2बचपन में भैंस चराते समय वो भैंस की पीठ पर बैठकर गाने गाता था। उनके पिता चाहते थे कि दिनेश पढ लिख कर अच्छी नौकरी करे, लेकिन वो सिंगर बनना चाहते थे, वो अपने चचेरे भाई बिरहा सिंगर विजय लाल यादव को फॉलो करते थे, उनसे संगीत भी सीखते थे।

ऐसे बन गये स्टार
दिनेश लाल यादव ने बताया कि उनके घर में बचपन से ही गायिकी का माहौल था, पिताजी और चचेरे बड़े भाई गाते थे, Nirhua1कोलकाता से बीकॉम करने के बाद जब 2001 में वो गांव आए, तो उन्होने भी गाने की तैयारी शुरु कर दी। तभी उनका एलबम निरहुआ सटल रहे लांच हुआ, जो हिट हो गया, इस एलबम ने उन्हें पहचान दिला दी। इसके बाद ससुरा बड़ा पइसा वाला के प्रोड्यूसर सुधाकर पांडेय उनके गांव पहुंचे थे, तभी किसी ने उन्हें मेरे बारे में बताया और कहा कि आजकल मेरा गाना खूब चल रहा है, तो मुझे लेकर कोई फिल्म बनाएं।

सुधाकर पांडे ने दिया मौका 
इसके बाद सुधाकर पांडेय ने मुझसे बात की, उन्होने फिल्म चलत मुसाफिर मोह लियो में काम करने का मौका दिया, इस फिल्म में अच्छा काम किया, Nirhua8जिसके बाद मैं और चर्चा में आ गया। आगे सिलसिला चलता रहा। अब तक 75 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुका हूं। स्टार के बाद सुपरस्टार का खिताब भी आप लोगों ने दे दिया।

मां के लिये बनवाया घर
निरहुआ के अनुसार उनकी मां का एक सपना था कि जिस झोपड़ी में पला बढा, वहां एक बढिया मकान बन जाए। Nirhua7मैंने जब पैसे कमाएं, तो उसी जगह पर बढिया घर बनाया, घर देखकर मां खूब खुश होती है। मेरा भी ये कर्तव्य है कि मां और पिताजी को खुश रख सकूं।