एक ब्लॉकबस्टर ने इस एक्ट्रेस को बना दिया था रातों-रात स्टार, लेकिन 25 साल से हैं गुमनाम

sadhna

फिल्म नदिया के पार के ब्लॉकबस्टर होने के बाद भी ये एक्ट्रेस खुद को बॉलीवुड में स्थापित नहीं कर पाई, उन्हें फिल्मों से कुछ खास ऑफर्स नहीं मिले। 

New Delhi, Jan 07 : अनुराग कश्यप की अगली फिल्म मुक्काबाज में नदिया के पार (1982) की गुंजा यानी एक्ट्रेस साधना सिंह नजर आने वाली हैं। मालूम हो कि फिल्म नदिया के पार ने साधना को रातों-रात स्टार बना दिया था, लेकिन इस जबरदस्त हिट के बाद भी वो खुद को बॉलीवुड में स्थापित नहीं कर पाई, उन्हें उनके फिल्मों के खास ऑफर्स भी नहीं मिले, जितने मिलने चाहिये थे, करीब 25 साल बाद वो दोबारा बॉलीवुड में कमबैक कर रही हैं।

25 साल से गुमनाम
जबरदस्त हिट देने के बावजूद साधना सिंह पिछले 25 साल से सिल्वर स्क्रीन से गायब थी, एक लीडिंग वेबसाइट से बात करते हुए उन्होने कहा कि मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ,Sadhna Singh41 ये मैं कभी समझ नहीं पाई, ब्लॉकबस्टर देने के बाद भी बॉलीवुड ने मुझे स्वीकार नहीं किया। तब मुझे उम्मीद थी कि नदिया के पार के बाद मुझे कई अच्छे ऑफर्स मिलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

खून से लिखते थे लेटर
साधना सिंह ने गुंजा के किरदार के बारे में बताते हुए कहा कि उस रोल के बाद फैंस बहुत ज्यादा क्रेजी हुए, कुछ ने तो मुझे खून से चिट्ठी लिखी थी, sadhana13एक बार का वाकया याद करते हुए उन्होने बताया कि मैं जिस होटल में ठहरी थी, वहां मुझसे मिलने के लिये लाखों की तादात में फैंस पहुंच गये थे, जिसके बाद लोगों को शांत कराने के लिये पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी थी। कई बार लोग मेरे पैर छूने लगते हैं, गुंजा के प्रति लोगों का स्नेह और आदर देखकर मैंने तय किया, कि मैं भी इसी तरह के रोल करुंगी।

मॉडर्न गर्ल के रोल ठुकराये
बॉलीवुड की पूर्व एक्ट्रेस एक ही तरह की रोल करना चाहती थीं, वो उस दौर की एक्ट्रेसेज की तरह अलग-अलग रोल करने में विश्वास नहीं करती थी, Nadiya ke paarइसी वजह से तब उन्हें जितनी भी फिल्में ऑफर की गई, उनमें उन्हें मॉडर्न गर्ल के रोल ऑफर हुए और उन्होने सारे रोल ठुकरा दिये, नतीजा ये रहा कि वो सिल्वर स्क्रीन से ही गायब हो गई।

मनमोहन देसाई लेकर आये थे ऑफर
बॉलीवुड के चर्चित फिल्ममेकर मनमोहन देसाई साधना सिंह के पास एक फिल्म का ऑफर लेकर पहुंचे थे, उस फिल्म में हीरो जैकी श्रॉफ थे, Sadhna Singh2और साधना सिंह को तवायफ का किरदार करना था, लेकिन गुंजा ने ये फिल्म करने से मना कर दिया, क्योंकि वो अच्छी फिल्में करना चाहती थी, साधना सिंह ने कहा कि जैसे मैंने गुंजा के किरदार के लिये लंबे समय तक इंतजार किया, लेकिन वक्त निकल गया और आगे ऐसी कोई फिल्म नहीं मिली।

इंट्रोवर्ट नेचर
साधना सिंह ने कहा कि मेरे नेचर की वजह से भी मुझे कई फिल्म मेकरों ने एप्रोच नहीं किया, मैं हमेशा से लो प्रोफाइल रही हैं, मैं ज्यादा लोगों से घुलती-मिलती भी नहीं थी, sadhna singhकभी पार्टियों में शामिल नहीं होती थी, मैं ज्यादा सोशल भी नहीं रही, बॉलीवुड ऐसी फिल्ड है, जहां आपको लोगों से मिलना-जुलना पड़ता है, लेकिन मैं इन सबके लिये बिल्कुल भी तैयार नहीं थी।

नहीं बनना चाहती थी एक्ट्रेस
बॉलीवुड एक्ट्रेस ने कहा कि वो कभी भी हीरोइन बनना नहीं चाहती थी, वो सिंगर बनने के लिये पैदा हुई थी, और इसी फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहती थी, Sadhna Singh5लेकिन फिल्म नदिया के पार ने सबकुछ बदल कर रख दिया। इस फिल्म के बाद साधना सिंह ने ससुराल (1984), पिया मिलन (1985), पापी संसार (1985), तुलसी (1985), प्यार का सावन (1991) समेत कुछ और फिल्मों में भी काम किया।

90 के दशक में शादी
साधना ने 90 के दशक में प्रोड्यूसर राजकुमार शाहाबादी से शादी की, और बॉलीवुड छोड़ अपने परिवार में बिजी हो गई, उन्होने कहा कि मैं अपने परिवार को समय देना चाहती थी, Sadhna Singh3इस बीच कुछ टीवी शो भी ऑफर हुए, जो मैंने किये, टीवी की वजह से ही मेरा एक्टिंग करियर जिंदा रहा। टीवी से तो कई ऑफर्स मिलते हैं, लेकिन वर्क सेटिस्फेक्शन नहीं मिलता है।

बेटी भी एक्ट्रेस
साल 2016 में फिल्म प्रोड्यूसर शेफाली भूषण साधना सिंह की बेटी शीना से मिलने आई थी, मीटिंग के बाद उन्होने साधना सिंह को भी फिल्म जुगनी का ऑफर दे दिया, Sadhna Singh4आपको बता दें कि साधना की बेटी शीना भी एक्ट्रेस हैं, उन्होने भी कई फिल्मों में काम किया है, हालांकि साधना सिंह अभी भी कहती हैं कि वो डिफरेंट रोल्स करना चाहती हैं।