हेमा मालिनी से लेकर रेखा तक, इन एक्ट्रेसेज ने फिल्मों के बाद राजनीति का रुख किया

Actress

बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने साल 1999 में बीजेपी ज्वाइन किया था, तब वायपेयी और आडवाणी ने उन्हें राज्यसभा का सदस्य बनाया था, वो फिलहाल लोकसभा सदस्य हैं।

New Delhi, Jan 02 : तमिल फिल्म स्टार रजनीकांत ने रविवार को नई राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा कर दी, माना जा रहा है कि वो तमिलनाडु की हर विधानसभा में अपने उम्मीदवार उतारेंगे, वैसे आपको बता दें कि रजनीकांत अकेले एक्टर नहीं हैं, जो पॉलिटिक्स में आये हैं, उसे पहले कई सितारे आये और चले भी गये, हालांकि कुछ अभी भी सक्रिय हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताते हैं, जो आज भी राजनीति में सक्रिय हैं।

हेमा मालिनी
बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने साल 1999 में बीजेपी ज्वाइन किया था, तब वायपेयी और आडवाणी ने उन्हें राज्यसभा का सदस्य बनाया था, Hema Maliniवो फिलहाल यूपी के मथुरा से लोकसभा सांसद हैं, उन्होने अजीत चौधरी के बेटे जयंत को हराकर हराया था। ड्रीम गर्ल राजनीति में काफी एक्टिव रहती हैं, वो लोकसभा में अक्सर मथुरा से जुड़े हुए सवाल भी पूछती हैं, और महिलाओं को मुद्दे पर खुलकर बोलती भी हैं।

जया प्रदा
कई हिट फिल्में देने वाली जया प्रदा हाल-फिलहाल तो हाशिये पर हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही एक बार फिर से वो मुख्य धारा की किसी राजनीतिक पार्टी में शामिल हो जाएगी, Jaya Pradaआपको बता दें कि जया प्रदा टीडीपी के साथ-साथ सपा से भी राज्यसभा सदस्य रह चुकी है, वो साल 2009 में सपा के टिकट पर रामपुर से लोकसभा चुनाव भी जीत चुकी हैं।

रेखा
बॉलीवुड क्वीन रेखा अब फिल्मों में ज्यादा एक्टिव नहीं दिखती है, कांग्रेस ने रेखा को राज्यसभा के लिये नॉंमिनेट किया था,Rekha वो फिलहाल संसद के उच्च सदन की सदस्य है, हालांकि वो यहां पर ज्यादा नजर नहीं आती, कभी आ भी जाती हैं, तो सदन की कार्रवाई में हिस्सा लेती हैं, लेकिन ज्यादा सवाल-जबाव से बचती हैं। कहने को तो ये एक्टिव हैं लेकिन सक्रिय भूमिका नहीं निभाती ।

स्मृति ईरानी
स्मृति ईरानी मोदी सरकार में केन्द्रीय मंत्री हैं, आपको बता दें कि स्मृति को बीजेपी का फायर ब्रांड नेता माना जाता है, Smriti Iraniबीते लोकसभा चुनाव में उन्होने राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से चुनाव लड़ा था, हालांकि वो चुनाव हार गई, इसके बावजूद उन्हें एचआरडी जैसा भारी-भरकम मंत्रालय दिया गया। फिलहाल स्मृति ईरानी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय संभाल रही है।

जया बच्चन
जया बच्चन को राजनीति में अमर सिंह लेकर आये थे, उन्हें सपा की तरफ से राज्यसभा सदस्य बनवाया था, Jaya Bachchanलेकिन अमर सिंह के पार्टी से निकाले जाने के बाद भी जया बच्चन राजनीति में सक्रिय हैं, वो सपा के मंच पर अक्सर नजर आती हैं, पिछले यूपी विधानसभा चुनाव में वो कई बार तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल के साथ दिखी और चुनाव प्रचार में भाग लिया था।

नगमा
बॉलीवुड एक्ट्रेस नगमा 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव ल़ड़ चुकी है, हालांकि मेरठ की जनता ने उन्हें नकार दिया, वो हार गई, Nagmaबावजूद इसके वो राजनीतिक रुप से काफी सक्रिय दिखती है, टीवी डिबेट्स में वो अपनी पार्टी का पक्ष काफी मजबूत रुप से रखती है।

रिमी सेन
रिमी सेन ने हाल ही में बीजेपी ज्वाइन किया है, आपको बता दें कि बीजेपी बंगाल में लगातार कमल की जड़े बिठाने की कोशिश कर रही है, Rimi senहालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के आशा के अनुरुप परिणाम नहीं आये, तब से अमित शाह पार्टी को मजबूत करने के लिये नई रणनीति पर काम कर रहे हैं, कहा जाता है कि रिमी सेन को भी बंगाल बीजेपी की तरफ से बड़ी भूमिका मिल सकती है, ममता के खिलाफ एजेंडा में वो बीजेपी की बड़ी हथियार हो सकती है।

शबाना आजमी
पूर्व बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आजमी भी राज्यसभा की सदस्य रह चुकी हैं, आपको बता दें कि भले राजनीतिक रुप से वो ज्यादा सक्रिय ना रहती हों, shabana-azmiलेकिन वो महिलाओं और दूसरे कई मुद्दों पर मुखर रहती हैं, जब वो उच्च सदन की सदस्य थी, तब भी सदन में इन मुद्दों को खुलकर उठाती रही हैं, अब भले वो संसद की सदस्य ना हों, लेकिन इन मुद्दों पर वो खुलकर अपने विचार रखती हैं।

रुपा गांगुली
बंगाल बीजेपी की फायर ब्रांड कही जाने वाली रुपा गांगुली भी एक्ट्रेस रह चुकी हैं, हालांकि अब वो पूर्ण रुप से राजनीति में सक्रिय हो चुकी हैं, roopa-gangulyममता बनर्जी के खिलाफ वो बीजेपी का झंडा बुलंद करती है। आपको बता दें कि वो अक्सर अपने बयानों की वजह से सुर्खियों में भी रहती हैं।