अमिताभ बच्चन ने चुकाया बहू ऐश्वर्या का कर्ज, अब जूनियर बच्चन हैं 141 करोड़ रुपये के कर्जदार

Bachchan Family

एफिडेविट के अनुसार अमिताभ बच्चन और जया बच्चन पर करीब 105.6 करोड़ रुपये का कर्ज है, पिछले 6 सालों में ये कर्ज काफी कम हुआ है।

New Delhi, Mar 26 : शुक्रवार देर शाम जया बच्चन देश की सबसे अमीर सांसद बन गई, उन्होने 10 अरब की संपत्ति घोषित की थी, यूपी से उन्हें फिर से एक बार समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा में अपना उम्मीदवार बनाया था, शुक्रवार को हुए वोटिंग में उन्होने जीत हासिल की और राज्यसभा पहुंच गई है। फिर से एक बार राज्यसभा की सदस्य बनते ही जया बच्चन के माध्यम से बच्चन परिवार की कुछ ऐसी जानकारियां सामने आई है, जो हैरान करने वाली है।

चुकता किया बेटे-बहू का कर्ज
साल 2012 में जया बच्चन से जो एफिडेविट दिया था, उसके अनुसार महानायक अमिताभ बच्चन बेटे अभिषेक से 49.4 करोड़ का पर्सनल लोन लिया था, Bachchan Family11इसके अलावा उन्होने खुद को बहू ऐश्वया का 21.4 करोड़ का कर्जदार बताया था, अब 2018 में जो हलफनामा उन्होने दिया है, उसके अनुसार अमिताभ बच्चन ये दोनों लोन चुकता कर चुके हैं।

जूनियर बच्चन हैं कर्जदार
इस बार जो एफिडेविट दिया गया है, उसके मुताबिक जूनियर बच्चन अमिताभ के कर्जदार हैं, एफिडेविट के अनुसार जूनियर बच्चन ने पापा से 141 करोड़ रुपये का पर्सनल लोन लिया है। amitabh abhishekइसके अलावा भाई अजिताभ बच्चन ने भी महानायक से 1.21 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है।

कर्ज घटा
एफिडेविट के अनुसार अमिताभ और जया बच्चन पर करीब 105.6 करोड़ रुपये का कर्ज है, पिछले 6 सालों में ये कर्ज काफी कम हुआ है, Bachchan Family1साल 2012 में उन्होने जो एफिडेविट सबमिट किया था, उसमें उन्होने 150 करोड़ रुपये का कर्ज दिखाया था। इस कर्ज में कुछ पर्सनल लोन भी शामिल हैं, जिन्हें बच्चन परिवार ने परिजनों से लिया है।

बेटे की कर्जदार हैं जया बच्चन
चुनावी हलफनामे के अनुसार जया बच्चन बेटे अभिषेक से 46.65 करोड़ रुपये का लोन ले रखा है, इतना ही नहीं उन्होने पति अमिताभ से भी लगभग 40 करोड़ रुपये का कर्ज ले रखा है। abhishek-jayaपरिवार के हर सदस्य एक-दूसरे से पैसे ले रखे हैं, जिसे जया बच्चन ने एफिडेविट में दिखाया है।

मां के कर्जदार हैं बिग बी
जया बच्चन के एफिडेविट के अनुसार महानायक पर 18.3 करोड़ रुपये का कर्ज है, उन्होने कभी अपनी मां तेजी बच्चन से 1.9 लाख रुपये का कर्ज लिया था, amitabh bachchanजो आज भी बकाया है, आपको बता दें कि बिग बी की मां का 21 दिसंबर 2007 को निधन हुआ था, 11 साल बाद ही उनकी पत्नी उनसे लिया कर्ज अपने चुनावी एफिडेविट में शो करती हैं। साल 2012 के हलफनामे में भी ये कर्ज अंकित था।

बेटी भी है कर्जदार
अमिताभ-जया की बेटी श्वेता बच्चन नंदा भी कर्जदार हैं। इस एफिडेविट के अनुसार बेटी श्वेता ने पापा से 7 लाख रुपये और मां जया बच्चन से पौने पांच लाख रुपये का लोन लिया है। shwetaजया बच्चन अब तक की सबसे धनवान राज्यसभा सांसद बन गयी है, मालूम हो कि सपा ने चौथी बार उन्हें राज्यसभा का सदस्य बनवाया है।

1000 करोड़ की मालकिन
जया और अमिताभ करीब 1000 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं, 1000 करोड़ के इस आंकड़े में उनकी चल और अचल संपत्ति दोनों ही प्रकार की संपत्तियां शामिल हैं, Jaya Bachchanहालांकि लोगों को आश्चर्य है कि पिछली बार 2012 में जब इसी पद के लिये जया बच्चन ने संपत्ति का ऐलान किया था, तो ये 493 करोड़ रुपये की थी, बीते 6 सालों में इसमें 100 फीसदी से भी ज्यादा की बढोत्तरी हुई है।

कई शहरों में है मकान
जया बच्चन और अमिताभ के मुंबई में जलसा और प्रतीक्षा के अलावा पांच बंगले हैं, साथ ही अहमदाबाद, भोपाल, गांधीनगर, नोएडा और पुणे में भी इनकी जमीनें और मकान हैं। Bachchanइन चीजों का भी जिक्र उन्होने अपने एफिडेविट में किया है। उन्होने फ्रांस के ब्रिनयुगान प्लैज में 3175 स्क्वायर मीटर की जमीन भी खरीदी है।