तीन बच्चों के पिता को दिल दे बैठी थी ये अदाकारा, शादी भी की पर नहीं बन पाईं पत्‍नी

वेटरन एक्‍ट्रेस जया प्रदा पूरे 56 साल की हो गई हैं, आज जानिए जया के जीवन से जुड़ी वो बातें जो आपको हैरान कर देंगी ।

New Delhi, Apr 03 : बॉलीवुड और साउथ फिल्‍म इंडस्‍ट्री की जानी मानी एक्‍ट्रेस जया प्रदा आज पूरे 56 साल की हो गई हैं । उनका जन्‍म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश में हुआ था । वो रामपुर लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुकी हैं । जया 80 के दशक की टॉप की अभिनेत्रियों में से एक थी । साउथ की इंडस्‍ट्री हो या हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री जया के घर के बाहर प्रोड्यूसर्स की लंबी लाइन लगी रहती थी । अपने करियर में वो बहुत कामयाब रहीं, हिंदी फिल्‍मों में वो भले कम नजर आती हों लेकिन साउथ की फिल्‍मों में वो अब भी नजर आती रहती हैं ।

जया प्रदा की निजी जिंदगी
फिल्‍मी पर्दे पर जितनी चमक धमक, निजी जिंदगी में शायद उतनी ही अकेली रहीं जया प्रदा । पर्दे पर तो पत्‍नी के किरदारों में छा गईं लेकिन असल जिंदगी में पत्‍नी नहीं बन पाईं । शादी तो की लेकिन वो सम्‍मान नहीं मिला जिसकी उन्‍होने उम्‍मीद की होगी । जया प्रदा को तब एक से एक बड़े प्रोड्यूसर्स पसंद किया करते थे, लेकिन उनका दिल जिन पर आया वो उन्‍हें अपनाकर भी अपना ना बना सके ।

शादीशुदा, तीन बच्‍चों के पिता से की शादी
जया प्रदा की मैरिटल लाइफ सक्‍सेसफुल तो नहीं ही रही, लेकिन शायद वो ये जानती ही थीं । वरना वो तीन बच्‍चें के पिता से क्‍यों शादी करतीं । जया प्रदा ने फिल्‍म प्रोड्यूस श्रीकांत नहाटा से शादी की । श्रीकांत पहले से शादीशुदा थे, तीन बच्‍चों के पिता भी थे । जया से शादी के बावजूद उन्‍होने ना तो अपनी पत्‍नी को तलाक दिया और ना ही जया को अब तक उनकी आधिकारिक पत्‍नी का दर्जा ही मिल पाया है ।

ऐसे बढ़ीं नजदीकियां
जया प्रदा 80 के दशक की टॉप एक्‍ट्रेसेज में से एक थीं । लेकिन उसी दौरान उनके घर इनकम टैक्‍स की रेड पड़ी । इस रेड के बाद उनकी लाइफ में जमकर उथल पुथल मच गई । उनका करियर डूबने लगा और फिल्‍मों के ऑफर भी कम होने लगे । यही मौका था जब श्रीकांत नहाटा से उनकी नजदीकियां बढ़ी । श्रीकांत ने जया की आगे बढ़कर बहुत मदद की, वो उनके हर पल में उनके साथ मौजूद थे ।

पहले दोस्‍ती फिर प्‍यार
जया प्रदा और श्रीकांत नहाटा एक दूसरे के अच्‍छे दोस्‍त बन गए । धीरे-धीरे ये दोस्‍ती करीबियों में तब्‍दील हो गई  । शादीशुदा श्रीकांत जया से शादी करना चाहते थे और जया भी उनके प्‍यार में ऐसी पागल हो गई थीं कि वो भी सब कुछ भुला कर तीन बच्‍चों के पिता से शादी करने का तैयार हो गईं । ये जानते हुए कि श्रीकांत अपनी पहली पत्‍नी को कभी नहीं छोड़ेंगे । उस समय इस अफेयर के खूब चर्चे हुए ।

1986 में शादी
दुनिया की परवाह किए बिना आखिरकार श्रीकांत और जया प्रदा ने एक दूसरे से शादी कर ही ली । 1986 में ये दो प्रेमी एक हो गए । लेकिन श्रीकांत ने अपनी पत्‍नी को तलाक नहीं दिया था । इसीलिए जया उनकी लीगल पत्‍नी नहीं मानी जा सकती थीं । ये खबर इंडस्‍ट्री के लिए किसी बड़े शॉक से कम नहीं थी । जया औश्र रीकांत की शादी का श्रीकांत की पहली पत्‍नी ने भी कभी विरोध नहीं किया ।

डिस्‍टर्ब्‍ड मैरिड लाइफ
जया प्रदा के लिए ये शादी कुछ खास अच्‍छी नहीं रही । शादीशुद आदमी से शादी के चलते उनकी साख गिरने लगी । फिल्‍में आनी कम हो गई । धीरे-धीरे उनका करियर डूबता चला गया । उनकी शादीशुदा जिंदगी भी इसलिए अचछी नहीं रही क्‍योंकि श्रीकांत अपनी बीवी और बच्‍चों के साथ ही रहते थे । उन्‍होने शादी तो की लेकिन वो कभी असल पत्‍नी का दर्जा पा ही नहीं सकीं ।

अपने बच्‍चे नहीं
जया प्रदा का अपना कोई बच्‍चा नहीं है । एक समय था जब वो श्रीकांत से बच्‍चे की दिली तमन्‍ना रखती थीं । वो चाहती थीं कि उनकी इस शादी से उन्‍हें एक संतान हो जाए लेकिन ऐसा नहीं हुआ । आखिरकार उन्‍होने अपनी बहन के बेटे को गोद लिया । वो अपने इसी बेटे के साथ रहने लगीं और श्रीकांत से अलग हो गईं । इसके बाद वो राजनीति के खेत्र में भी उतरीं ।

तीन फिल्‍में आएंगी
जया प्रदा हिंदी फिल्‍मों में फिलहाल काम नहीं कर रही हैं । वो साउथ की तीन फिल्‍मों से इस साल पर्दे पर वापस नजर आएंगे । उनकी तीन फिल्‍में ‘किरान’, ‘केनी’, ‘सुरवर सुंदरी’ इसी साल रिलीज होंगी । 17 साल की उम्र से जया फिल्‍मी पदे र्पर काम कर रही हैं । 130 से ज्‍यादा फिल्‍में कर चुकीं जया आज भी बहुत खूबसूरत लगती हैं ।