राम तेरी गंगा मैली की बोल्ड मंदाकिनी, अब दिखने लगी है ऐसी कि पहचान नहीं पाएंगे आप

33 साल पुरानी फिल्‍म ‘राम तेरी गंगा मैली’ लेकिन एक्‍ट्रेस अब भी लोगों के जहन में जिंदा है । ये कोई और नहीं बल्कि मंदाकिनी हैं । क्‍या आप जानते हैं मंदाकिनी आज क्‍या कर रही हैं ?

New Delhi, Jan 05 : शायद ही कोई ऐसा हो जिसे फिल्‍में देखना पसंद ना हो । हर कोई किसी ना किसी फिल्‍मी सितारे का फैन जरूर है । ऐसी ही एक एक्‍ट्रेस आज से 3 दशक पहले आई थी जिसकी खूबसूरती ने सबको उनका दीवाना बना दिया था । फिल्म राम तेरी गंगा मैली की मंदाकिनी किसे याद नहीं । भोलीभाली गांव की गोरी का ग्‍लैमरस अंदाज दर्शक आज तक नहीं भूले हैं । 34 साल गुजर चुके हैं लेकिन इस फिल्‍म और इसके सीन्‍स लोगों को अभी तक याद है । मंदाकिनी की खूबसूरती ही नहीं उनकी एक्टिंग ने भी उन्‍हें लोगों के जहन में अब तक जिंदा रखा है ।

मंदाकिनी का असली नाम है यास्‍मीन जोसेफ
मंदाकिनी ये नाम सबके जहन में जिंदा है लेकिन उनका असली नाम यास्‍मीन जोसेफ था । फिल्‍मी दुनिया के लिए ये नाम थोड़ा लंबा और नॉन ग्‍लैमरस था इसलिए इसे बदलकर मंदाकिनी कर दिया गया । नाम बदलने की ही देर थी, 1985 में रिलीज हुई उनकी फिल्‍म राम तेरी गंगा मैली सुपरहिट रही और तब बॉक्‍स ऑफिस पर पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए । इस फिल्‍म ने मंदाकिनी को टॉप एक्‍ट्रेसेज में शुमार कर दिया ।

रातों रात बनीं सुपरस्‍टार
राज कपूर के डायरेक्शन में बनी फिल्‍म ‘राम तेरी गंगा मैली’  बॉक्स ऑफिस जबरदस्त हिट रही थी । इस फिल्‍म ने मंदाकिनी को रातों-रात सुपरस्‍टार बना दिया था । इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें उस साल की फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेशन भी दिया गया । नशीली आंखों वालीं मंदाकिनी ने सपने में भी इस स्‍टारडम की कल्‍पना नहीं की थी ।

बोल्‍ड सीन्‍स से भी नहीं किया परहेज
80 का दशक एक ऐसा दौर था जब फिल्‍में नए जमाने में ढल रही थीं । एक्‍ट्रेसेज और ग्‍लैमरस हो रही थीं लेकिन फिर भी हिरोइन अपनी इमेज को लेकर इतनी ओपन नहीं थी । राज कपूर के निर्देशन में मंदाकिनी बोल्‍ड लुक में नजर आईं, उनकी बॉडी को जिस तरह से फिल्‍माया गया वो बतौर निर्देशक राज कपूर के लिए काबिले तारीफ था और खुद उनके लिए भी बतौर एक्‍ट्रेस स्‍थापित होने की ओर एक कदम ।

11 साल का करियर
1985 में ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री में कदम रखने वाली मंदाकिनी ने 1996 तक फिल्‍मों में काम किया । इस बीच उन्‍होने 40 से भी ज्‍यादा फिल्‍मों में एक्टिंग । 1985 में राम तेरी गेगा मैली के अलावा 4 और फिल्‍में आई लेकिन मंदाकिनी को नाम और शोहरत इसी फिल्‍म से मिली । कहा जाता है कि, इस फिल्‍म के बाद उन्‍हें बतौर हिरोइन फिल्‍मों के इतने ऑफर मिले कि उनके लिए काम करना तक मुश्किल हो गया था ।

मंदाकिनी का दाऊद कनेक्‍शन
मंदाकिनी की सफलता कई लोगों के लिए हैरानी तो कईयों के लिए अफवहों का जरिया बन गई थी । ये तक कहा जाने लगा कि मंदाकिनी के दाऊद से संबंध है, वो उसकी गर्लफ्रेंड है । इसीलिए फिल्‍मों में उन्‍हें काम दिया जा रहा है । मंदाकिनी और दाऊद की कुछ तस्‍वीरें भी तब सामने आई थीं । लेकिन मंदाकिनी ने इन सारी खबरों को झूठा बताया और फिल्‍मी दुनिया को अलविदा कह शादी कर ली ।

मंदाकिनी की हैरान करने वाली शादी
हिंदी फिल्‍मों की टॉप और व्‍यस्‍त एक्‍ट्रेसेज में शुमार हो चुकीं मंदाकिनी ने एक दिन यूं ही फिल्‍मों से दूरी बना ली । उन्‍होने बौद्ध भिक्षु रह चुके, एक जाने-माने व्यक्ति टी रिनोपोचे से शादी कर ली । शादी और फिर बच्‍चे, मंदाकिनी ने इसके बाद फिल्‍मों की ओर कभी मुडकर नहीं देखा । वो अपनी पर्सनल लाइफ में इतनी व्‍यस्‍त हो गईं कि ग्‍लैमर वर्ल्‍ड भी उन्‍हें अपनी ओर आकर्षित नहीं कर सका ।

योगा सिखा रही हैं मंदाकिनी
मंदाकिनी आजकल तिब्‍बतन योगा की क्‍लासेज लेती हैं, उन्‍होने अपना एक औषधालय भी खोला हुआ है जहां वो काम करती हैं । इसके अलावा मंदाकिनी दलाई लामा की फॉलोवर हैं वो उन्‍हें मानती हैं और उनकी सीख पर चलती हैं । उनकी ये जिंदगी बहुत सुकून और शांति भरी है शायद इसीलिए उन्‍होने चमक-धमक को अलविदा कहकर इसे चुना ।

पति और बेटी के साथ खुश हैं मंदाकिनी
1990 में शादी करने वाली मंदाकिनी, इसके कुछ सालों तक फिल्‍मों में काम करती रहीं । इसके बाद उनकी जिंदगी में उनका बेटा राबिल आया और फिर बेटी इनाया । बच्‍चों के जन्म से पहले ही मंदाकिनी ने फिल्‍मों से दूरी बना ली । 2010 में एक दुर्घटना में मंदाकिनी ने अपने बेटे को खो दिया । मंदाकिनी मुंबई में ही रहती हैं और अपने पति और बेटी के साथ चाकाचौंध भरी नगरी से बहुत दूर शांति में हैं । मं‍दाकिनी भले फिल्‍मों से दूर हो गई हों लेकिन उनके किरदार लोगों को उनकी याद दिलाते रहेंगे ।