पद्मावती बनी पद्मावत, 300 कट लगेंगे, फिर भी राजस्थान में रिलीज पर टेंशन !

पद्मावती को लेकर टेंशन लगातार बरकरार है। जी हां बताया जा रहा है कि ये फिल्म अब पद्मावत बनकर रिलीज होगी लेकिन राजस्थान में विरोध जारी है।

New Delhi, Jan 09: बताया जा रहा है कि पद्मावती में 300 कट लगाए जाएंगे। इस फिल्म का नाम बदलकर पद्मावत किया जाएगा। इसके बाद भी रादस्थान में रिलीज पर टेंशन बरकरार है। राजपूत करणी सेना का कहना है कि इस फिल्म को राजस्थान में किसी भी हाल में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। इस फिल्म में जो जो बदलाव किए गए हैं, उनके बारे में भी जानिए।

सेंसर बोर्ड ने बताई खास बात
सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म में सिर्फ 5 बदलाव करने को कहा गया है। लेकिन इन 5 बदलावों को पूरी तरह लागू करने के लिए फिल्म में 300 से ज्यादा कट लगाने पड़ रहे हैं। फिल्म में जहां भी मेवाड़, दिल्ली और चित्तौड़ का जिक्र है, उसे पूरी तरह से हटाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज किया जाएगा। इसका रूप पूरी तरह बदला हुआ होगा।

काल्पनिक कहानी मिलेगी फिल्म में
बताया जा रहा है कि इस फिल्म को एक काल्पनिक कहानी के तौर पर पेश किया जाएगा। मुंबई मिरर ने हाल ही में एक रिपोर्ट छापी है। इस रिपोर्ट की मानें तो फिल्म में जहां भी मेवाड़, दिल्ली और चित्तौड़ का जिक्र है, उसे हटाया जाएगा। यानी जब दर्शक इस फिल्म को देख रहे होंगे तो पता लगाना मुश्किल होगा कि जो कहानी जो वे देख रहे हैं, वो कहां की है।

दोबारा एडिट हो रही है
फिल्म को दोबारा एडिट करने में एडिटर्स खूब मेहनत कर रहे हैं। ‘पद्मावत’ की तुलना अब फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ से हो रही है। उस दौरान फिल्म से पंजाब, जालंधर, चंडीगढ़, तरनतारन और मोगा जैसी जगहों के नाम हटाने को कहा था। बाद में फिल्म निर्माताओं कोर्ट में लड़ाई जीत ली थी। ‘पद्मावत’ को पहले 1 दिसम्बर 2017 को रिलीज़ होना था।

इतना विरोध कभी नहीं हुआ
विरोध की वजह से फिल्म की रिलीज टाल दी गई थी। फिल्म के सेट पर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को थप्पड़ मारा गया था। इसके साथ ही दीपिका पादुकोण की नाक और गर्दन काटने तक की धमकी दी गई थी। इस वजह से फिल्म ने कई विरोधों का सामना किया था। हालांकि इस फिल्म को लेकर बाद में राजनीति भी काफी गर्मा गई थी।

28 दिसंबर को हुई थी मीटिंग
बताया जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने 28 दिसंबर को इस फिल्म को लेकर एक बैठक की थी। आखिरी फैसले तक पहुंचने के लिए CBFC ने विशेष पैनल की जरूरत महसूस की थी।  ये ऐसी फिल्म है जिसके लिए फिल्मस्टार्स से लेकर राजनेता भी इस लडा़ई में कूद पड़े। चार राज्यों में इस फिल्म का पुरजोर विरोध हुआ। करणी सेना ने तो राजस्थान में इस फिल्म पर क्षत्रिय अस्मिता को भंग करने का आरोप लगाया।

करणी सेना अपने बयान पर कायम
करणी सेना ने साफ कर दिया है कि इस फिल्म को किसी भी हाल में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ये फिल्म रिलीज होगी या फिर नहीं ? सवाल का जवाब मिलता दिख रहा है। पहली बात तो ये है कि फिल्म की रिलीज होगी, और दूसरी बात ये है कि फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो सकती है। इस फिल्म को लेकर अब तक इतने विवाद हो गए हैं, जिनकी कोई सीमा नहीं है।

चार राज्यों में मचा बवाल
भारत के चार राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में इस फिल्म के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए हैं। तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस फिल्म को लेकर अलग अलग बयानबाजी दी है। अब बताया जा रहा है कि पद्मावती को लेकर सारे संशय खत्म हो गए हैं। सेंसर बोर्ड की तरफ से 26 कट्स लगाए गए हैं और अब ये फिल्म 9 या फिर 12 जनवरी को रिलीज हो सकती है।