बेहद बुरी कंडीशन में गुजरे ग्लैमरस एक्ट्रेस के आखिरी दिन, तीन अफेयर्स के बाद भी नहीं हो पाई शादी

Praveen Babi

बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बाबी की लाइफ हमेशा विवादों की वजह से सुर्खियों में रही, कभी वो लिव-इन रिलेशनशिप की वजह से चर्चा में रहीं, तो कभी उनके अफेयर्स ने सुर्खियां बटोरी।

New Delhi, Jan 21 : बॉलीवुड की ग्लैमरस अभिनेत्रियों में से एक परवीन बाबी की मौत बहुत ही दर्दनाक रही, आज उनकी 13वीं डेथ एनिवर्सरी थी, बॉलीवुड एक्ट्रेस 20 जनवरी 2005 को अपने फ्लैट में संदिग्ध हालत में मृत पाई गई थीं, परवीन बाबी की लाइफ हमेशा विवादों की वजह से सुर्खियों में रही, कभी वो लिव-इन रिलेशनशिप की वजह से चर्चा में रहीं, तो कभी उनके अफेयर्स ने सुर्खियां बटोरी, आइये आज आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बाते बताते हैं।

सबसे पहले डैनी से जुड़ा नाम
परवीन बाबी के बारे में कहा जाता है कि इंडस्ट्री में आने के बाद जितनी जल्दी उन्होने खुद को सेटल किया, उतनी ही जल्दी उन्होने अपने लिये पार्टनर भी ढूंढ लिया था, Dannyसबसे पहले उनका नाम बॉलीवुड एक्टर डैनी के साथ जुड़ा, हालांकि दोनों का अफेयर ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सका, डैनी से ब्रेकअप के बाद परवीन को काफी दर्द पहुंचा था, लेकिन उन्होने खुद को टूटने नहीं दिया।

अफेयर के बाद लिव-इन रिलेशनशिप
डैनी से ब्रेकअप के बाद बाबी कबीर बेदी के संपर्क में आईं, बेदी नई सोच वाले इंसान थे। सिगरेट, शराब पीने वाली और खुले स्वाभाव की परवीन और कबीर बेदी एक-दूसरे को पसंद आने लगे, Praveen Babi Kabir Bediफिर दोनों की नजदीकियां बढी, तो दोनों लिव-इन में रहने लगे, लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा लंबा नहीं चल सका, फिर दोनों ने अलग होने का फैसला लिया और अपनी-अपनी राह चल पड़े।

महेश भट्ट से भी रहा अफेयर
बॉलीवुड एक्टर कबीर बेदी से ब्रेकअप के बाद परवीन महेश भट्ट के करीह आ गई, दोनों का करीब तीन साल (1977-80) तक अफेयर चला, Mehesh Bhattफिर दोनों का ब्रेकअप हो गया। तीन-तीन अफेयर होने के बावजूद बॉलीवुड एक्ट्रेस शादी नहीं कर पाई और कुंवारी ही इस दुनिया से चली गई।

बोल्ड थी परवीन
गुजरात के जूनागढ के एक मुस्लिम परिवार में बॉलीवुड एक्ट्रेस का जन्म हुआ था, उन्होने अहमदाबाद के सेंट जेवियर्स कॉलेज से अपनी पढाई पूरी की, Praveen babi1पढाई के दौरान ही फिल्मकार बी आर इशारा की उन पर नजर पड़ी, मिनी स्कर्ट पहनें और हाथ में सिगरेट लिये परवीन का अंदाज उन्हें इतना भाया कि उन्होने तुरंत अपनी फिल्म चरित्र (1973) के लिये उन्हें साइन कर लिया, हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई, लेकिन बाबी को दर्शकों ने नोटिस किया और पसंद भी किया ।

कई फिल्में हुई फ्लॉप
उनकी कई फिल्में लगातार फ्लॉप हुई, लेकिन फिर आगे चलकर उनकी कई फिल्में हिट भी हुई, साल 1974 में महानायक अमिताभ बच्चन के साथ उन्होने फिल्म मजबूर में काम किया, amitabh praveenइस फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड में ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित कर दिया, वो सिल्वर स्क्रीन पर हमेशा बोल्ड अंदाज में ही नजर आई।

मैगजीन कवर पर भी बनाई जगह
ग्लैमरस और बोल्ड एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड में स्थापित हो चुकीं परवीन बाबी को साल 1976 में टाइम मैगजीन ने अपने कवर पेज पर स्थान दिया, parveen babiवो इस मैगजीन के कवर पर स्थान पाने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस थीं, यश चोपड़ा की फिल्म दीवार में उन्होने काफी बोल्ड सीन्स दिये थे, बॉलीवुड एक्ट्रेस ने अपने करियर में करीब 50 फिल्मों में काम किया, उनकी आखिरी फिल्म साल 1988 में आकर्षण रिलीज हुई थी।

शोहरत बन गई थी दुश्मन
जीनत अमान के बाद परवीन बाबी भी बिंदास और बोल्ड एक्ट्रेस बनकर उभरी थी, लेकिन दोनों में एक बड़ा फर्क ये था कि जीनत की सोच पूरी तरह से व्यावसायिक थी, Praveen Babi4उन्होने अपनी हर नाकामयाबी और कामयाबी को अच्छे से हैंडल किया, लेकिन परवीन बाबी ऐसा नहीं कर पाई, ज्यादा लाइमलाइट और सक्सेस ही उनकी सबसे बड़ी दुश्मन बन गई, इसकी वजह से ही बॉलीवुड में हर कोई उन्हें दुश्मन नजर आने लगा था, बॉलीवुड में कई लोगों ने उनका फायदा उठाया और आगे बढ गये, एक छोटे शहर से आकर बॉलीवुड में ऊंचाइयां छूने वाली परवीन आखिरी दिनों में अकेली रह गई थी।

डिप्रेशन की शिकार
बॉलीवुड में सफलता का स्वाद चखने वाली एक्ट्रेस परवीन बाबी की जिंदगी आखिरी दिनों में तन्हाई और दर्द से भरी थी, Praveen Babi2उन्हें जीवन में सफलता, शोहरत, पैसा, नाम सबकुछ मिला, लेकिन ऐसा कोई साथी नहीं मिला, जिसके साथ वो अपने दर्द को बांट सकें, उनके करीबी लोगों के अनुसार आखिरी दिनों में परवीन बाबी डिप्रेशऩ जैसी बीमारी की शिकार हो गई थी।