AK 56 रखने पर संजय दत्त का जवाब सुनकर खिसक गई थी सुनील दत्त के पैरों तले की जमीन, ये है रियल स्‍टोरी

आज संजय दत्‍त का 59वां जन्‍मदिन है, संजय दत्‍त पर बनी बायोपिक ने उनके बारे में कई राज खोले हैं । लेकिन कुछ बातें अब भी ऐसी हैं जो कम ही लोग जानते हैं । ऐसी ही एक सच्‍ची कहानी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 29 : बॉलीवुड के खलनायक कहे जाने वाले संजय दत्‍त का आज जन्‍मदिन है । बैड ब्वॉय इमेज वाले संजय दत्‍त पूरे 59 साल के हो गए हैं । 29 जुलाई 1959 को मुंबई में सुनील दत्‍त के घर जन्‍मे संजय की जिंदगी पूरी फिल्‍मी कहानी है । और अब तो उनकी जिंदगी पर फिल्‍म बन भी चुकी हैं । दिग्गज एक्टर सुनील दत्त और नरगिस के बेटे संजय दत्त अपने घर में सबसे लाडले थे, उनकी बुरी आदतों की जड़ उनके पिता का स्‍टारडम था जिसे वो संभाल नहीं पाए । संजय दत्‍त की जिंदगी बदलने वाली ये एक कहानी आप सभी को हैरान जरूर करेगी ।

बम ब्‍लास्‍ट के बाद पुलिस ने की छानबीन
1993 में मुंबई बम ब्लास्ट केस में संजय दत्त का नाम आने से उस वक्त हर कोई हैरान रह गया। ब्लास्ट के बाद पुलिस को पता चला कि इसमेंबॉलीवुड के भी कुछ लोग हो सकते हैं। बस फिर क्या था पुलिस ने प्रोड्यूसर हनीफ कड़ावाला और समीर हिंगोरा को पुलिस स्टेशन बुलाया और पूछताछ शुरू की। इस दौरान संजय दत्त दोनों की प्रोड्यूस की हुई फिल्म ‘सनम’ में काम कर रहे थे।

बड़े आदमी का लिया गया नाम
पुलिस ने जब हनीफ कड़ावाला से पूछताछ शुरू की तो पहले तो वो कोई भी जवाब देने से बचता रहा लेकिन पुलिस के सामने उसकी ज्यादा नहीं चली। बाद में उसने एक के बाद एक कड़ी खोल दिए। हनीफ ने कहा, ‘पुलिस हमेशा हम जैसी छोटी मछलियों को परेशान करती है जबकि बड़े लोग तो यूं ही घूमते रहते हैं।’ ये बड़ा आदमी कोई और नहीं बल्कि संजय दत्त थे।

संजय दत्‍त पर भी हुआ शक
मुंबई बम ब्लास्ट के बाद पुलिस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। तभी एक पत्रकार ने पुलिस से पूछा कि क्या इसमें संजय दत्त भी शामिल हैं। दरअसल, पत्रकार ने यह सवाल महज तुक्के के आधार पर पूछा था इसके पीछे की वजह यह थी कि उस वक्त संजय दत्त हनीफ-समीर की प्रोड्यूस की हुई फिल्म कर रहे थे। जब पत्रकार के सवाल का जवाब पुलिस टालने लगी तो कईयों को शक हुआ। बस यहीं से संजय दत्त पर शक की सुई घूमी।

संजय दत्त ने कबूल किया
अगले दिन सभी अखबारों के पहले पन्ने पर पुलिस के प्रेस कॉन्फ्रेंस की खबर छपी थी। मॉरीशस में फिल्म ‘आतिश’ की शूटिंग खत्म कर जब संजय दत्त एयरपोर्ट पहुंचे तो 100 पुलिसवाले उन्हें गिरफ्तार करने के लिए खड़े थे। संजय दत्त को सीधे वहां से मुंबई क्राइम ब्रांच ले जाया गया । पहले तो संजय दत्त सभी आरोपों से इनकार करते रहे लेकिन जल्दी ही उन्हें समझ आ गया कि वो अब फंस चुके हैं। पुलिस ने जब हनीफ-समीर को सामने खड़ा कर दिया तो संजय दत्त ने कबूल कर लिया कि उनके पास एके 56 थी। जिसके बाद उन पर टाडा एक्ट लगाया गया।

सुनील दत्‍त को दिया ऐसा जवाब
संजय की गिरफ्तारी की खबर सुनकर सुनील दत्त उनके पास पहुंचे और पूछा कि आखिर उन्होंने हथियार क्यों लिए।उसके बाद संजय दत्त ने जो जवाब दिया उसे सुनकर तो सुनील दत्त सन्न रह गए थे। संजय दत्त ने कहा था, ‘मेरी रगों में मुस्लिम का खून दौड़ रहा है… मुंबई में जो कुछ भी हो रहा है मैं ये सब बर्दाश्त नहीं कर सकता।’ बता दें कि संजय दत्त की मां और सुनील दत्त की पत्नी नरगिस मुस्लिम थीं। बता दें कि अयोध्या में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस का बदला लेने के लिए मुंबई बम ब्लास्ट को अंजाम दिया गया था।