मुंबई के इस स्‍कूल में पढ़ते हैं फिल्‍मी सितारों के बच्‍चे, फीस इतनी कि आप सुनकर दंग रह जाएं

फिल्‍मी सितारों के बच्‍चे किस स्‍कूल में जाते हैं, कैसे पढ़ते हैं, उनका स्‍कूल कैसा होता होगा, ये सब जानने को अगर आप बेहद उतावले हैं तो चलिए आपको बता ही देते हैं ।

New Delhi, Dec 21 : देश के नामी गिरामी स्‍कूलों में से एक है मुंबई का प्रतिष्ठित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्‍कूल । इस स्‍कूल का नाम ही इसकी खासियत है । देश के सबसे धनाड्य व्‍यक्ति के इस स्‍कूल में देश के अन्‍य अमीरों के बच्‍चे पढ़ने जाते हैं । इस स्‍कूल की खूबियां सुनेंगे तो आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि वाकई कोई स्‍कूल ऐसा भी हो सकता है । स्‍कूल की फीस इतनी है कि जिसमें एक सामान्‍य परिवार का सालभर का राशन चल जाए । इस स्‍कूल के बारे में ये बातें आप जरूर जानना चाहेंगे ।

2003 में हुआ निर्माण
धीरू भाई इंटरनेशनल स्‍कूल का निर्माण 2003 में हुआ । इस स्‍कूल को मुकेश अंबानी की पत्‍नी नीता अंबानी चलाती हैं । नीता एक समाजसेविका भी हैं और वो स्‍कूल के साथ कई एनजीओ के लिए भी काम करती रही हैं । नीता अंबानी द्वारा चलाए जा रहे इस स्‍कूल में भारत के सभी अमीरों के बच्‍चे पढ़ते हैं । यहां के छात्रों में आपको शाहरुख के बेटे से लेकर करिश्‍मा की बेटे तक दिख जाएंगे ।

आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस
हर माता-पिता की तरह फिल्‍मी सितारे भी अपने बच्‍चों की सिक्‍योरिटी को लेकर, सुख सुविधाओं को लेकर ज्‍यादा सतर्क रहते हैं । ग्‍लैमर वर्ल्‍ड में होने के कारण उनके बच्‍चों की सुरक्षा एक बड़ा सवाल होती है । ये स्‍कूल ऐसे सभी पैरेंट को विश्‍वास दिलाता है कि यहां उनके बच्‍चे पूरी तरह से सेफ हैं । बच्‍चों को एकदम हैल्‍दी और साधारण वातावरण दिया जाता है । ताकि वो दूसरे बच्‍चों की तरह आराम से बड़े हो सकें ।

भव्‍य इमारत
इस स्‍कूल की 7 मंजिला इमारत बेहद भव्‍य है । स्‍कूल में हर तरह की फैसिलीटी मौजूद है । खेलों से जुड़ी हर एक्टिविटी के लिए यहां खास जगह दी गई है । स्‍कूल में ही पूल आदि की सुविधा भी दी गई है । स्‍कूल परिसर और स्‍कूल में होने वाली हर एक्टिविटी का नीता अंबानी खुद ध्‍यान देती हैं । एलकेजी से 12वीं तक के इस स्‍कूल में बच्‍चों के लिए हर सुविधा मौजूद है ।

भारी भरकम फीस
सुख सुविधाओं से लैस इस स्‍कूल की फीस भी उतनी ही भव्‍य है जितनी इसकी इमारत । स्‍कूल में ICSE, IGCSE, IBDP बोर्ड के तहत पढ़ाई होती है । यहां की फीस क्‍लासेज के अकॉडिंग बंटी हुई है । ये 1 लाख 70 हजार से लेकर सीनियर क्‍लास तक 4 लाख 48 हजार तक सालाना है । पिछले दिनों आई एक खबर के मुताबिक स्‍कूल में एक पैरेंट से दाखिले के बदले में 24 लाख रुपए जमा करवाने को कहा गया था ।

हाल ही में हुआ एनुअल फंक्‍शन
ये स्‍कूल इन दिनों इसलिए सुर्खियों में है क्‍योंकि हाल ही में यहां वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । स्‍कूल के इस एनुअल फंक्‍शन में फिल्‍मी सितारों का जमकर जमावड़ा लगा । सभी पैरेंट अपने-अपने बच्‍चों को परफॉर्म करते हुए देखने के लिए आए थे । आगे जानिए इस स्‍कूल में किन-किन फिल्‍मी सितारों के बच्‍चे पढ़ते हैं और कौन यहां से पढ़कर निकला है ।

शाहरुख के अबराम
इस स्‍कूल में पढ़ने वालों में सबसे पहला नाम अबराम खान का है । शाहरुख के सबसे छोटे बेटे अबराम अभी किंडरगार्डन में हैं और स्‍कूल के चहेते स्‍टूडेंन्‍ट्स में एक हैं । स्‍कूल के एनुअल फंक्‍शन में अबराम ने स्‍टेज पर ये तारा वो तारा सॉन्‍ग पर परफॉर्म किया था । शाहरुख, सुहाना और आर्यन के साथ इस फंक्‍शन को देखने पहुंचे थे । अबराम स्‍टार्स की परफॉर्मेंस में लिटिल स्‍टार से कम नहीं लग रहे थे ।

ऐश्‍वर्या की आराध्‍या
ऐश्‍वर्या राय की बेटी आराध्‍या बच्‍चन प्राइमरी सेक्‍शन की स्‍टूडेन्‍ट है । वो हर साल स्‍कूल के एनुअल फंक्‍शन में पार्ट लेती हैं । आराध्‍या के दादू उनके सबसे बड़े फैन है । इस बार के एनुअल फंक्‍शन में ऐश्‍वर्या और अभिषेक बच्‍चन बेटी को परफॉर्म करते हुए देखने पहुंचे थे । ऐश्‍वर्या ने अपनी बेटी के साथ यहां जमकर मस्‍ती की, ऐश-अभि बच्‍चों को एनकरेज करते नजर आए ।

आमिर के आजाद राव खान
आमिर खान और किरण राव के बेटे आजाद भी इसी स्कूल में पढ़ते हैं । आजाद और आराध्‍या ने एक साथ मंच पर परफॉर्म किया । दोनों का एक क्‍यूट वीडियो भी सामने आया है । जहां आराध्‍या आजाद को डांस करने के लिए कह रही हैं ।  आजाद भी किंडर गार्डन में पढ़ते हैं और आराध्‍या के ही क्‍लासमेट हैं । दोनों के बीच अच्‍छी खासी Tuning नजर आ रही थी ।

इन सितारों के बच्‍चे भी यहीं पढ़ते हैं
लारा और लिएंडर पेस की बेटी भी इसी स्‍कूल की स्‍टूडेंट हैं । मुंबई के इस प्रतिठित स्‍कूल में श्रीदेवी, सोनू नि‍गम, चंकी पांडे, रि‍ति‍क रोशन, करि‍शमा कपूर के बच्‍चे भी पढ़ते हैं । सैफ के बेटे इब्राहिम भी इसी स्‍कूल से पढ़कर निकले हैं । आने वाले दिनों में तैमूर भी शायद इसी स्‍कूल में एंट्री करें । अपने बच्‍चों के लिए फिल्‍मी सितारों के लिए ये स्‍कूल पहली पसंद है ।