अमिताभ के साथ गाना शूट कर पूरी रात रोई थी ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, नहीं करना चाहती थी कमर्शियल फिल्में

amitabh rain dance

स्मिता पाटिल ने पहली कमर्शियल फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ नमक हलाल किया था, इस फिल्म के लिये डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने उन्हें साइन किया था।

New Delhi, Jan 28 : बॉलीवुड में स्मिता पाटिल का नाम हमेशा सुनहरे अक्षरों में लिखा जाता है, छोटे से फिल्मी करियर में ही उन्होने कई यादगार फिल्में की, जिसमें उन्होने सशक्त अभिनय किया। स्मिता ने मिर्च मसाला, अर्थ और बाजार जैसी फिल्में की, उन्हें उनके शानदार अभिनय के लिये नेशनल अवॉर्ड भी मिला, लेकिन जब उन्होने मेनस्ट्रीम और कमर्शियल सिनेमा का रुख किया था, तो उनका शुरुआती अनुभव बेहद अजीब था, एक किस्सा तो खूब चर्चित है।

अमिताभ के साथ पहली फिल्म
स्मिता पाटिल ने पहली कमर्शियल फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ नमक हलाल किया था, इस फिल्म के लिये डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने उन्हें साइन किया था, smita Patil1ये स्मिता की पहली कमर्शियल फिल्म भी थी, इस फिल्म के ताम-झाम और ठाट-बाट देखकर वो सन्न रह गई थी, ऐसा इसलिये भी था, क्योंकि इससे पहले उन्होने सिर्फ आर्ट फिल्मों में ही काम किया था, जिसमें बेहद सादगी से शूटिंग की जाती थी।

महानायक के साथ करना था रोमांटिक सीन
शुरुआत में ही स्मिता पाटिल को महानायक अमिताभ बच्चन के साथ एक रोमांटिक सीन करना था, जिसे करने में वो झिझक रही थी, smita Patilअमिताभ ने उनकी झिझक को दूर करने के लिये पहले उनसे काफी देर तक बातें की, ताकि वो उनके साथ सहज हो जाएं, उसके बाद फिल्म का सबसे चर्चित गाना आज रपट जाएं… शूट किया गया, हालांकि वो इसे करते हुए शरमा रही थीं।

भीगी साड़ी में रोमांटिक डांस
इस गाने में बॉलीवुड एक्ट्रेस को भीगी साड़ी में अमिताभ बच्चन के साथ रोमांटिक डांस भी करना था, लेकिन वो उसे करने में असहज हो रही थी, smita Patil23उन्होने किसी तरह से गाना तो शूट कर दिया, लेकिन बार-बार उन्हें अपनी गलती का अहसास हो रहा था, उन्हें लग रहा था कि उनसे कुछ गलती हो गई है, उनके फैंस उन्हें इस रुप में पसंद नहीं करेंगे, वो उनके करियर के लिये ठीक नहीं है।

रात भर रोती रही एक्ट्रेस
यही सब बातें सोच-सोच कर स्मिता को पूरी रात नींद नहीं आई, वो पूरी रात बस रोती रही, और ये सोचती रही, कि वो फिल्म छोड़ देंगी। smita Patil22हालांकि अगले दिन सुबह वो शूटिंग पर पहुंची, तो वहां अमिताभ बच्चन ने उनका हाल देखा, तो वो समझ गये, कि आखिर बात क्या है। फिर उन्होने स्मिता से बात की और मामले को सुलझाने की कोशिश की।

अमिताभ बच्चन ने समझाया
स्मिता पाटिल ने महानायक को अपनी परेशानी बताई और कहा कि वो कमर्शियल फिल्में ना करेंगी, जिसके बाद अमिताभ ने उन्हें आराम से समझाया कि Amitabh1ये स्टोरी की डिमांड है, बरसात वाले गाने और भीगी बदन सिचुएशन और जरुरत है, जिसके बाद स्मिता ने भी उनकी बात समझी और फिर फिल्म नमक हलाल पूरा शूट हुआ।

10 साल का फिल्मी सफर
बॉलीवुड एक्ट्रेस का फिल्म सफर भले 10 साल का रहा हो, लेकिन उन्होने अपने छोटे से करियर में ही कई यादगार किरदार किये, कहा जाता है कि smita Patil2उनकी मां विद्या ताई पाटिल ने उनकी मुस्कुराहट देखकर ही उनका नाम स्मिता रखा था। सिर्फ 31 साल की उम्र में उनका निधन आज भी रहस्यमयी है।

राज बब्बर से की थी शादी
स्मिता पाटिल ने बॉलीवुड एक्टर राज बब्बर से शादी की थी, शादी के बाद दोनों का एक बेटा भी हुआ, बेटा प्रतीक बब्बर के जन्म के कुछ दिन बाद ही 13 दिसंबर 1986 को स्मिता का निधन हो गया, smita Patil24बॉलीवुड ने एक शानदार एक्टिंग करने वाली अभिनेत्री को खो दिया।

अमिताभ के साथ दूसरी कमर्शियल फिल्म
संयोग से स्मिता पाटिल ने अमिताभ बच्चन के साथ दूसरी कमर्शियल फिल्म भी की, हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी थी, smita Patil21इस फिल्म को चर्चित निर्देशक रमेश सिप्पी ने साल 1982 में बनाया था, फिल्म का नाम था शक्ति।