श्रीदेवी के ठुकराये रोल से स्टार बन गई माधुरी दीक्षित और रवीना जैसी एक्ट्रेसेज

actress3

श्रीदेवी ने कई ऐसे फिल्में ठुकरा दी, जिससे बॉलीवुड की दूसरी एक्ट्रेस स्टार बन गई।

New Delhi, Feb 28 : बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का हार्ट अटैक से दुबई में निधन हो गया, हालांकि दो दिन बीत जाने के बाद भी बॉलीवुड एक्ट्रेस की डेड बॉडी अभी देश नहीं आ सका है। एक्ट्रेस के अचानक निधन की खबर से फिल्म इंडस्ट्री समेत उनके फैन्स भी गहरे सदमे में हैं। आपको बता दें पिछले साल ही श्रीदेवी ने फिल्मों में 50 साल पूरे किये थे। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि Sridevi ने कई ऐसे फिल्में ठुकरा दी, जिससे बॉलीवुड की दूसरी एक्ट्रेस स्टार बन गई। आइये आज आपको कुछ ऐसे ही फिल्मों के बारे में बताते हैं, जो चांदनी ने ठुकरा दिया।

मोहरा (साल 1994)
इस फिल्म के निर्देशक राजीव राय ने पहले श्रीदेवी को ऑफर दिया था, लेकिन उन्होने इस किरदार को इनकार कर दिया था, बाद में दिव्या भारती को ये रोल दिया गया, Mohraलेकिन जब फिल्म बन ही रही थी, तो दिव्या भारती की मौत हो गई, जिसके बाद रवीना लंडन को इस फिल्म में लिया गया। ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर कामयाब रही और इस किरदार ने रवीना को स्टार बना दिया।

दिल तो पागल है (साल 1997)
यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म दिल तो पागल है सुपरहिट रही थी, इस फिल्म में रोमांस के इंजीनियर ने श्रीदेवी को रोल ऑफर किया था,srk लेकिन बॉलीवुड एक्ट्रेस ने रोल ठुकरा दिया। जिसके बाद श्रीदेवी की जगह माधुरी दीक्षित को कास्ट किया गया। बॉक्सऑफिस पर फिल्म ने शानदार कलेक्शन किया था।

बाजीगर (साल 1993)
अब्बास मस्तान चाहते थे कि इस फिल्म में श्रीदेवी जुड़वां बहनों का किरदार करें, इसके लिये उन्होने अप्रोच भी किया था, bazigarलेकिन बाद में खुद अब्बास-मस्तान ने फिल्म की स्क्रिप्ट में बदलाव कर दिया। दोनों बहनों के रोल को काजोल और शिल्पा शेट्टी ने निभाया। मिस हवा-हवाई ने ना तो हां कहा था और ना ही करने से इंकार किया था। हां, अब्बास-मस्तान ने स्क्रिप्ट बदलने से पहले उनसे डिस्कशन जरुर किया था।

डर (साल 1993)
यश चोपड़ा ने किरण का किरदार श्रीदेवी को ऑफर किया था, लेकिन उन्हें ये पसंद नहीं आया, उन्होने करने से इंकार कर दिया। बाद में श्रीदेवी ने कहा भी था कि Darrअगर उन्हें शाहरुख वाला किरदार दिया जाता, तो वो फिल्म कर लेती। इस फिल्म में श्रीदेवी की जगह जूही चावला को लेकर फिल्म बनाई गई, फिल्म सुपरहिट रही। लेकिन तब जूही पर श्रीदेवी को कॉपी करने का आरोप लगा था।

अंजाम (साल 1994)
कोरियोग्राफर सरोज खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इस फिल्म की कहानी रेखा को दिमाग में रखकर लिखी गई थी, रेखा ने ही इस फिल्म का नाम भी सुझाया था। anjaamलेकिन बाद में ये रोल श्रीदेवी को ऑफर किया गया। उन्होने भी किरदार करने से इंकार कर दिया। फिर ये फिल्म शाहरुख खान, दीपक तिजोरी और माधुरी दीक्षित को लेकर बनाई गई।

अजूबा (साल 1991)
फिल्म ने निर्देशक और प्रोड्यूसर शशि कपूर अमिताभ बच्चन के अपोजिट श्रीदेवी को चाहते थे, लेकिन एक्ट्रेस ने रोल को ठुकरा दिया था। ajoobaकहा जाता है कि उस समय श्रीदेवी अमिताभ के अपोजिट उन सभी फिल्मों के ऑफर ठुकरा रही थी, जिनमें दोनों की भूमिका बराबर की ना हो।

बेटा ( साल 1992)
फिल्ममेकर इंद्र कुमार ने बेटा में अनिल कपूर के साथ श्रीदेवी को ऑफर किया था, लेकिन उनके पास तब टाइम नहीं था, वो कई लटके हुए प्रोजेक्ट्स को पूरा करना चाहती थी, Betaइसके साथ ही दूसरा कारण ये भी था कि वो अनिल कपूर के अपोजिट पहले ही कई फिल्में साइन कर चुकी थीं, इस वजह से तब उन्होने ये फिल्म ठुकरा दी थी। बाद में अनिल के साथ माधुरी दीक्षित ने ये रोल किया, फिल्म सुपरहिट रही।

युगपुरुष (साल 1998)
पार्थो घोष के निर्देशन में बनी फिल्म युगपुरुष में श्रीदेवी प्रॉस्टिट्यूट का किरदार निभाने के लिये तैयार हो गई थीं। लेकिन बाद में एक्ट्रेस ने फिल्म छोड़ दी। Yugpurushकहा जाता है कि तब नाना पाटेकर सबसे कहते फिरते थे, कि वो अपने फेवरेट एक्ट्रेस के साथ काम कर रहे हैं, बाद में ये फिल्म मनीषा कोइराला ने की।