पद्मावत देखने के बाद भड़क उठी बॉलीवुड एक्ट्रेस, संजय लीला भंसाली को लगाई जमकर लताड़

Bhansali

अपने खुले खत की शुरुआत में बॉलीवुड एक्ट्रेस ने संजय लीला भंसाली की खूब तारीफ की है, उन्होने लिखा है कि क्या जौहर के बिना पद्मावती की जिंदगी नहीं चल सकती थी।

New Delhi, Jan 29 : संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत रिलीज के बाद भी विवादों से बाहर नहीं आ पा रही हैं, रिलीज से पहले विरोध झेलने के बाद अब बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी फिल्म देखने के बाद उस पर टिप्पणी की है, एक्ट्रेस ने संजय लीला भंसाली के नाम एक खुला खत लिखा है, जिसकी खूब चर्चा हो रही है, स्वरा ने अपने पत्र में लिखा है कि फिल्म में सती प्रथा और जौहर का महिमामंडन किया गया है, मैं इस फिल्म के जरिये पेश की गई महिलाओं की छवि से बेहद दुखी हूं।

शुरुआत में भंसाली की तारीफ
अपने खुले खत की शुरुआत में बॉलीवुड एक्ट्रेस ने संजय लीला भंसाली की खूब तारीफ की है, उन्होने लिखा है कि क्या जौहर के बिना पद्मावती की जिंदगी नहीं चल सकती थी, swara-bhaskar-क्या कोई महिला किसी पुरुष के बिना अधूरी है। इसके साथ ही बॉलीवुड एक्ट्रेस ने लिखा है कि औरतें कोई चलती-फिरती वजाइना नहीं है, हां, उनके पास भले ये चीज होती है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है।

औरतों को जिंदा रहने का हक नहीं
फिल्म के आखिर में रानी पद्मावती द्वारा अपनी रक्षा के लिये किये गये जौहर वाले सीन पर स्वरा भास्कर ने अपने पत्र में लिखा है कि महिलाओं को रेप का शिकार होने के अलावा जिंदा रहने का भी हक है, पुरुष का मतलब आप जो कुछ भी मानते हों, पति, मालिक, रक्षा करने वाला, औरतों की सेक्शुएलिटी पर कंट्रोल रखने वाला, क्या पुरुष की मौत के बाद औरतों को जिंदा रहने का भी हक नहीं है।

औरतों की कोई जिंदगी नहीं
स्वरा ने अपने लेटर में पूछा है कि क्या हमेशा पुरुषों की निगाहें औरतों की वजाइना पर रहती है, क्या वजाइना के अलावा महिलाओं की कोई जिंदगी नहीं है, Swara BHaskar1क्या बलात्कार के बाद किसी औरत को जीने का भी हक नहीं है। क्या पुरुषों को सिर्फ महिला का शरीर चाहिये, अगर वो उसे देने से इंकार करती है, तो उसे मौत को गले लगाना होगा, क्या उस महिला के पास मौत के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

भंसाली जी, आपसे ऐसी उम्मीद ना थी
इतना ही नहीं, बॉलीवुड एक्ट्रेस ने अपने लेटर में दुख जताते हुए लिखा है कि भले रानी पद्मावती के समय हालात अलग थे, padmavat2लेकिन वर्तमान में भंसाली जी से कुछ अलग ही देखने की ख्वाहिश थी, लेकिन बॉलीवुड के बड़े फिल्ममेकरों में से एक संजय लीला भंसाली ने निराश किया।

दिल पसीज जाता है
स्वरा ने अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि फिल्म के आखिरी सीन में जब रानी पद्मावती के साथ महिलाएं जौहर के लिये जाती हैं, Jauharतो उनमें एक गर्भवती महिला और एक बच्ची भी होती है, इस तरह के सीन देखकर किसी का भी दिल पसीज जाएगा।

हो गई सोशल मीडिया पर ट्रोल
बॉलीवुड एक्ट्रेस का ओपन लेटर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, कोई उनके इस कदम की तारीफ कर रहा है, तो कोई बुराई,Swara BHaskar इस लेटर के बाद स्वरा खुद ही सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गई, कई ट्रोलर्स ने उनसे सवालों की झड़ी लगा दी, किसी ने उन्हें तीन तलाक पर लिखने की सलाह दी, तो किसी ने उनसे पूछा कि आप बताओ कि अगर कोई गुलामी पर फिल्म बनाता है, इसका मतलब ये होता है कि वो गुलामी को महिमामंडित कर रहा है।

सिद्धार्थ गरिमा का पलटवार
संजय लीला भंसाली ने तो स्वरा के ओपन लेटर का कोई जबाव नहीं दिया है, लेकिन गोलियों की रासलीला के को-राइटर सिद्धार्थ गरिमा ने स्वरा के लेटर का जबाव दिया है, padmavati (4)उन्होने सोशल मीडिया पर ऐन ओपन लेटर टू ऑल वजाइनाज शीर्षक से एक पत्र लिखा है, ये लेटर भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

सिद्धार्थ ने क्या लिखा ?
सिद्धार्थ गरिमा ने अपने पत्र में लिखा है कि कई एक्टर्स, फिल्ममेकर और कलाकारों को लगता है Swara BHaskar2कि वो मॉडर्न सिनेमा में फेमिनिज्म की नई परिभाषा देते हुए लोगों को रास्ता दिखाएंगे। ऐसे में वो लोग सिनेमा में दिखाये जाने वाले दृश्यों को यादकर सच और झूठ का फर्क समझ लें।