अजय देवगन की पहली फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ की हिरोइन 26 साल बाद दिखती है ऐसी, पहचान नहीं पाओगे

अजय देवगन की पहली फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ की हिरोइन याद है आपको, कया आपको उनका नाम याद है । अगर हां तो आगे जानिए आज वो कहां हैं और क्‍या कर रही हैं ।

New Delhi, Jan 18 : धीरे-धीरे प्‍यार को बढ़ाना है… हद से गुजर जाना है या मेरे कॉलेज की वो लड़की है … खूबसूरत गानों और जबरदस्‍त फाइट सीन्‍स से सजी फिल्‍म फूल और कांटे 90 के दशक की सुपर डुपर हिट फिल्‍म थी । इस फिल्‍म के जरिए फेमस स्‍टंट, एक्‍शन डायरेक्‍टर वीरू देवगन ने पर्दे पर अपने बेटे अजय देवगन को लॉन्‍च किया था । अजय देवगन के साथ फिल्‍म में मधु की भी एंट्री हुई थी, जो एकदम नया चेहरा थीं । अजय देवगन के साथ करियर शुरू करने वाली मधु आज कहां है शायद आप नहीं जानते होंगे ।

इस फिल्‍म से हुआ डेब्‍यू
सभी जानते हैं कि अजय देवगन और मधु का करियर एक साथ फूल और कांटे फिल्‍म से ही शुरू हुआ था, लेकिन इस फिल्‍म की रिलीज से पहले ही मधु की तमिल फिल्‍म रिलीज हो गई थी । फूल और कांटे जहां नवंबर 1991 में रिलीज हुई वहीं तमिल फिल्‍म अजगान अगस्‍त 1991 में रिलीज हो गई थी । फिल्‍म को तब के जाने-माने डायरेक्‍टर के बालाचंद्रन ने डायरेक्‍ट किया था । ये फिल्‍म मधु की डेब्‍यू फिल्‍म के रूप में जानी जाती है ।

फूल और कांटे से शुरू हुआ हिंदी फिल्‍मों का सफल
अजस देवगन के अपोजिट वीरू देवगन किसी सटेबलिश एक्‍ट्रेस को लेने की बजाय नए चेहरे की तलाश में थे । ऐसा चेहरा जो उनके बेटे के साथ स्‍क्रीन पर अच्‍छा लगे और बहुत सटाइलिश भी ना हो । मधु एक साधारण भारतीय लड़की की छवि के रूप में परफेक्‍ट थीं, फिल्‍म के जरिए वो बॉलीवुड फिल्‍मों में उतरीं और दोनों की कैमिस्‍ट्री दर्शकों को खूब पसंद आई । ये फिल्‍म 90 के दशक की सुपरहिट फिल्‍मों में से एक मानी जाती है ।

मधु की यादगार फिल्‍में
फूल और कांटे के अलावा मधु को फिल्‍म रोजा के लिए भी याद किया जाता है । मणिरत्‍नम की इस फिल्‍म को  National Film Award for Best Film on National Integration का अवॉर्ड मिला था साथ ही ये फिल्‍म 18th Moscow International Film Festival में बेस्‍ट फिल्‍म की कैटेगिरी में भी नॉमिनेट हुई थी । इसके अलावा मधु की तेलगु हिट फिल्‍म अल्‍लारी प्रियडु जो 1992 में आई थी रही थी, मलयालम फिल्‍म योद्धा और 93 में आई तमिल फिल्‍म जेंटलमेन मधु की यादगार फिल्‍मों से कुछ हैं ।

तमिलनाडु से हैं मधु
45 साल की हो चुकीं मधु तमिलनाडु से हैं और एक शुद्ध तमिल परिवार में इनका जन्‍म हुआ । मधु का पूरा नाम मधुबाला रघुनाथ है । 1991 में फिल्‍मों में डेब्‍यू करने वालीं मधु 1999 में आनंद शाह नाम के व्‍यक्ति से शादी कर ली थी । दो बेटियों के जन्‍म के बाद मधु ने साल 2008 में फिल्‍मों में कमबैक किया । इसके बाद मधु ने कई फिल्‍में कीं लेकिन उन्‍हें उनका वो स्‍टारडम नहीं मिल सका ।

हेमा मालिनी से है रिश्‍ता
शायद आप नहीं जानते लेकिन मधु फिल्‍म अभिनेत्री हेमा मालिनी की भांजी हैं, साथ ही वो जूही चावला की सिस्‍टर इन लॉ भी हैं । हांलाकि इन रिश्‍तों का मधु ने कभी कोई फायदा नहीं उठाया और ना ही उन्‍हें इसके बलबूते कोई काम मिला । मधु ने अपनी पहचान खुद से बनाई । मधु की एक्टिंग की आज भी फिलम जगत में तारीफें होती हैं, वो अलग बात है कि उनके लिए अब किसी के पास काम नहीं है ।

काम धीरे-धीरे कम होता गया
ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री चार दिन की चांदनी की तरह है, ये कहावत मधु और उनके जैसी कई दूसरी एकट्रेसेज पर फिट बैठती हैं जो एक समय तो हिंदी फिल्‍मों की दुनिया में शिखर पर सितारा बनकर चमक रहीं थीं लेकिन आज उनका नामों निशान तक कहीं नहीं है । मधु की भी फिल्‍मों में वापसी तो हुई लेकिन वो कुछ खास नहीं चल पाईं  । हिंदी, तमिल, तेलगू, मलयालम, कन्‍नड़ फिल्‍मों के जरिए मधु लगातार इंडस्‍ट्री में बनी तो रहीं लेकिन उनका जादू नहीं चल पाया । लीड एक्‍ट्रेस की जगह मधु साइड एक्‍ट्रेस के रोल में नजर आती हैं ।

टीवी शोज में भी किया काम
फिल्‍मों में थोड़ा बहुत काम करने के साथ मधु ने टीवी का भी रुख किया । 2002 में सोनी टीवी के शो देवी के जरिए वो छोटे पर्दे पर उतरीं । इसके बाद तमिल टीवी शो सौंदर्यवाली में भी काम किया । हाल ही में मधु स्‍टार प्‍लस के शो आरंभ में भी नजर आईं । मलयालम डांस टीवी शो में बतौर जज भी मधु ने काम किया है ।

शानदार शुरुआत के बावजूद गुमनामी का गम
फूल और कांटे और रोजा जैसी सक्‍सेसफुल फिल्‍में करने वालीं मधु आज हिंदी फिल्‍मों से पूरी तरह गायब हैं । उन्‍हीं के साथ करियर की शुरुआत करने वाले अजय देवगन आज सफलता के शिखर पर हैं तो वहीं मधु शिखर से कहीं नीचे ही गुमनाम रह गईं । एकट्रेसेज के लिए इस इंडस्‍ट्री में एक समय बाद गुमनामी ही मजबूरी बन जाती है । या तो वो छोटे मोटे साइड रोल कर संतोष कर लें या फिर इंडस्‍ट्री को ही हमेशा के लिए अलविदा कह दें ।