कंगना रनोट से लेकर कुमार सानू तक, इस वजह से बॉलीवुड सितारों ने अवॉर्ड लेने से कर दिया मना

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जो इन अवॉर्ड फंक्शन्स में नजर नहीं आते, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताते हैं कि जिन्होने अवॉर्ड लेने से मना कर दिया।

New Delhi, Dec 05 : बॉलीवुड में हर साल कई अवॉर्ड फंक्शन्स होते हैं, जिनमें हीरो, हीरोइन से लेकर सिंगर, डायरेक्टर तक को अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है, ये सम्मान कलाकारों को अप्रेज करते हैं, इसके साथ ही आगे और बेहतर काम करने के लिये मोटिवेट भी करते हैं, लेकिन बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जो इन अवॉर्ड फंक्शन्स में नजर नहीं आते, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताते हैं कि जिन्होने अवॉर्ड लेने से मना कर दिया।

शशि कपूर
शशि कपूर गुजरे दौर से स्टार रहे हैं, साल 1961 में उन्हें उनकी फिल्म धर्म पुत्र के लिये नेशनल अवॉर्ड मिला था, लेकिन बॉलीवुड स्टार ने इस अवॉर्ड को इसलिये लेने से मना कर दिया, shashi kapoorक्योंकि उनके अनुसार फिल्म में उनका परफॉरमेंस इस सम्मान के काबिल नहीं थी, इसी वजह से वो अवॉर्ड लेने नहीं गये और सम्मान नहीं लिया।

लता मंगेशकर
पार्श्व गायन में उनका कोई मुकाबला नहीं है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वर कोकिला ने भी एक बार फिल्मफेयर की ट्रॉफी लौटा दी थी, Lata-Mangeshkar-ili-113-img-8दरअसल उन्हें शिकायत फिल्मफेयर की ट्रॉफी को लेकर थी, उन्होने कहा था कि वो ऐसी कोई ट्रॉफी नहीं लेना चाहती, जिस पर बिना कपड़े की महिला हो, इसके बाद उस ट्रॉफी का आयकन बदला गया, फिर साल 1958 में उन्हें फिल्मफेयर के सम्मान से सम्मानित किया गया।

रीना रॉय
गुजरे दौर की स्टार एक्ट्रेस रीना रॉय ने भी अवॉर्ड लेने से मना कर दिया था, दरअसल साल 1977 में उन्हें फिल्म अपनापन के लिये बेस्ट सपोर्टिग एक्ट्रेस के सम्मानित किया जाना था, Reena royलेकिन रीना रॉय के अनुसार उन्होने फिल्म में लीड रोल निभाया था, इस वजह से वो सपोर्टिग एक्टर का अवॉर्ड नहीं लेंगी।

वैजयंती माला
बिमल रॉय की फिल्म देवदास साल 1955 में रीलिज हुई थी, इस फिल्म में वैजयंती माला ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था, vaijanti malaउस किरदार के लिये उनकी खूब तारीफ हुई थी, फिल्मफेयर ने उन्हें इस रोल के लिये बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के सम्मान से सम्मानित किया था, लेकिन उन्होने ये अवॉर्ड लेने से मना कर दिया, उन्होने कहा था कि मैं इस फिल्म में लीड रोल में हूं, तो फिर सपोर्टिग एक्ट्रेस का अवॉर्ड क्यों लूं।

कंगना रनोट
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट को तनु वेड्स मनु के लिये मेलबर्न फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना था,kangana-ranaut लेकिन उन्होने किसी वजह से इस अवॉर्ड को लेने से मना कर दिया, इतना ही नहीं कंगना ने कई बार खुलकर इन अवॉर्ड्स और बॉलीवुड में वंशवाद के खिलाफ भी बोल चुकी हैं, वो खुलकर कहती हैं कि अवॉर्ड फिक्स होते हैं, इसी वजह से वो इन फंक्शन्स में भी नजर नहीं आती।

कुमार सानू
बॉलीवुड प्ले बैक सिंगर कुमार सानू को बैक टू बैक 5 बेस्ट प्लेबैंकर सिंगिंग के लिये फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले थे, kumar-sanu-759लेकिन इसके बाद उन्होने ये अवॉर्ड लेने से मना कर दिया, दरअसल इसके पीछे उनका मकसद गलत नहीं था, उन्होने कहा था कि वो चाहते हैं कि जो बाकी डिजर्विंग कंटेस्टेंट भी हैं, उन्हें भी ये अवॉर्ड मिले, ताकि उनका भी उत्साह बढे और वो पूरे जोशो-खरोश से काम कर सके।

पृथ्वी राज कपूर
पृथ्वी राज कपूर को आज भी उनकी फिल्म मुगल-ए-आजम के लिये याद किया जाता है, उन्हें इस फिल्म के लिये बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के सम्मान से सम्मानित किया जाना था, kapoorलेकिन उन्होने ये अवॉर्ड लेने से मना कर दिया, उनका कहना था कि वो फिल्म में सपोर्टिग किरदार नहीं बल्कि मुख्य रोल में थे, इस फिल्म के लिये वो बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड डिजर्व करते हैं।

सलीम खान
बॉलीवुड के चर्चित स्क्रीप्ट राइटर और सुपरस्टार सलमान खान के पिता सलीम खान ने साल 2015 में पद्म श्री अवॉर्ड लेने से मना कर दिया था, salim khan1दरअसल उनका कहना था कि वो पद्म श्री नहीं बल्कि पद्म भूषण सम्मान डिजर्व करते हैं, इस वजह से उन्होने इस अवॉर्ड को नहीं लिया।