श्रीदेवी की मौत के बाद अब इस एक्‍ट्रेस का हुआ निधन, अमिताभ बोले – धीरे-धीरे सब बिछड़ते जा रहे हैं

फिल्‍म इंडस्‍ट्री में एक के बाद एक कर मौतों का सिलसिला जारी है । श्रीदेवी के निधन के बाद अब खबर वेटरन एक्‍ट्रेस शम्‍मी के निधन की आई है, वो 89 वर्ष की थीं ।

New Delhi, Mar 06 : एक्‍टर्स कभी मरते नहीं, वो अपनी फिल्‍मों के जरिए हमेशा दिलों में जिंदा रहते हैं । उनकी यादें कभी उनके ना होने का एहसास होने ही नहीं देती । आप उन्‍हें पर्दे पर हंसते मुसकुराते देख सकते हैं । ऐसी ही एक और अदाकारा दुनिया को छोड़कर सितारों में शामिल हो गई हैं । 89 वर्षीय दिग्गज अभिनेत्री शम्मी का निधन सोमवार देर रात को हो गया । वो काफी बुजर्ग हो गई थीं और लंबे समय से बीमार भी चल रहीं थीं ।

नींद में ही चल बसीं शम्‍मी
89 वर्ष की हो चुकीं शम्‍मी ने आखिरी सांसे अपने जुहू सर्कल स्थित घर में लीं । उनका ओशिवारा कब्रिस्तान में उनका अंतिम संस्कार किया  गया । शम्मी बॉलीवुड की उन अदाकाराओं में से एक थीं जो जिंदादिली के लिए जानी जाती थीं । उन्‍होने फिल्‍मों को कभी अलविदा नहीं कहा । काम मिलता गया और और वो अपनी अदाकारी से फिल्‍मी पर्दे को सजाती रहीं ।

अमिताभ ने दी श्रद्धांजलि
दुनिया से अलविदा कह चुकीं शम्मी को अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर श्रद्धांजलि दी है । उनके निधन पर भावुक हुए बिग बी ने लिखा, “बेहतरीन अदाकारा, फिल्म इंडस्ट्री को अपने सालों के यागदान देने के बाद दुनिया से अलविदा कह गई. उनकी तबियत लंबे समय से खराब चल रही थी. दुखद. धीरे-धीरे सभी जा रहे हैं.” अमिताभ ने आगे लिखा कि सोमवार रात को उनका निधन हो गया ।

60 साल का करियर
1949 में गलती से फिल्‍मों और टीवी इंडस्‍ट्री में कदम रखने वालीं शम्‍मी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । उनका फिल्‍मी करियर बहुत लंबा और बहुत ही शानदार रहा । फिल्‍मों के साथ टीवी में भी अपने जानदार अभिनय से उन्‍होने ढेरों फैन्‍स बनाएं । ‘देख भाई देख’, ‘जबान संभाल के’, ‘श्रीमान श्रीमति’, ‘कभी ये कभी वो’, फिल्‍मी चक्‍कर’ जैसे टीवी शोज उनके यादगार शोज में से एक हैं ।

200 से ज्‍यादा फिल्‍में
शम्‍मी आंटी के नाम से मशहूर शम्मी का वास्तविक नाम नरगिस था । वह पारसी थीं और दिग्गज बॉलीवुड फिल्मकार दिवंगत सुल्तान अहमद की पूर्व पत्नी थीं । उन्‍होने फिल्‍मों में आंटी, नानी, परिवार की बुजुर्ग महिला के किरदार निभाए और घर-घर में मशहूर हो गईं । आखिरी बार फराह खान और बोमन ईरानी की फिल्म ‘शीरी फरहाद की तो निकल पड़ी’ में नजर आईं शम्मी अपने किरदारों की ही तरह असल जिंदगी में भी बिंदास थीं ।

एक से बढ़कर एक कलाकारों के साथ काम
60 साल का फिल्‍मी करियर आसान बात नहीं है । शम्‍मी ने मधुबाला, नर्गिस, दिलीप कुमार जैसे वेटरन एक्‍टर्स के साथ भी काम किया है । 18 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म ‘उस्ताद पेड्रो’ से अपने करियर की शुरुआत की थी ।  उनकी यादगार फिल्मों में ‘मल्हार’, ‘संगदिल’, ‘हाफ टिकट’, ‘जब जब फूल खिले’, ‘सजन’, ‘डोली’, ‘उपकार’, ‘इत्तेफाक’ जैसी फिल्में शामिल हैं ।

बॉलीवुड कर रहा है याद
शम्‍मी आंटी को बॉलीवुड याद कर रहा है । विंदू दारा सिंह, प्रिया दतत, फराह खान, दिव्‍या दत्‍ता, श्रुति सेठ, अमिताभ बच्‍चन सभी अपनी प्‍यारी शम्‍मी आंटी को याद कर रहे हैं । शम्‍मी के साथ काम करने वाले कलाकारों के मुताबिक उनकी जिंदादिली उन्‍हें सबसे अलग बनाती थी । 80 की उम्र में फिल्‍मों में काम करना भला आसान काम है । शम्‍मी के लिए हर कोई अपनी ओर से श्रद्धांजलि दे रहा है ।

इंटरव्‍यू में कहे थे ये शब्‍द
कुछ सालों पहले एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्‍यू में उन्‍होने कहा था कि एक्टिंग ही एक ऐसा काम है जो उन्‍हें आता है । समय के साथ उन्‍हें काम मिलना बंध होने लगा तो उन्‍होने फिल्‍मों से टीवी का रुख किया । वो फिल्‍मों में गलती से आ गई थीं लेकिन ये गलती उनकी जिंदगी की सबसे प्‍यारी भूल बनी और वो हमेशा हमेशा के लिए यहीं की होकर रह गईं ।