पहले ब्वॉयफ्रेंड, फिर पति करता था इस एक्ट्रेस की पिटाई, पाकिस्तानी क्रिकेटर से भी रहा अफेयर

zeenat Aman

बॉलीवुड एक्ट्रेस ने 11 अक्टूबर 1985 को एक्टर मजहर खान से शादी की थी, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही दोनों में झगड़े होने शुरु हो गये।

New Delhi, Mar 24 : हाल ही में बॉलीवुड की पूर्व एक्ट्रेस जीनत अमान ने मुंबई के एक बिजनेसमैन अमन खन्ना पर बलात्कार का केस दर्ज करवाया है। आरोप के बाद देर रात आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। 68 वर्षीय बॉलीवुड एक्ट्रेस की खूबसूरती आज भी बरकरार है, वो 1970 में मिस एशिया पेसेफिक का ताज भी अपने नाम कर चुकी हैं। जीनत अमान की प्रोफेशनल लाइफ भले सक्सेसफुल रही हो, लेकिन पर्सनल लाइफ में परेशानियों की वजह से वो अक्सर सुर्खियों में रही हैं।

मॉडलिंग से शुरुआत
लॉस एंजिल्स से पढाई पूरी करने के बाद जीनत अमान ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की थी, साल 1971 में ओ पी राल्हन की फिल्म हलचल में उन्होने एक छोटा सा किरदार किया था, zeenat Aman2इसी रोल से उन्होने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। हालांकि उनकी शुरुआती फिल्में कुछ खास नहीं कर सकीं थी, लेकिन बाद में उन्होने बॉलीवुड में खास मुकाम हासिल किया।

जबरदस्त पॉपुलैरिटी
70 के दशक में जीनतक अमान की पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा बढ गई थी कि वो हर फिल्मी मैग्जीन के कवर पेज पर दिखाई देती थीं, zeenat Aman1लेकिन फिल्मी सक्सेस के साथ-साथ जीनत का सामना विवादों से भी होता रहा, फिल्मों में बोल्ड सीन्स की वजह से वो आलोचकों के निशाने पर रही, तो कुछ लोगों ने उनकी आलोचना में कड़े शब्दों का भी इस्तेमाल किया ।

इमरान खान से जुड़ा नाम
70 के दशक में जीनत अपने करियर के टॉप पर थी, उसी दौर में पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर इमरान खान के साथ जीनत का नाम जोड़ा गया था। zeenat Aman Imranदोनों को अक्सर एकसाथ स्पॉट किया जाता था। हालांकि बीतते वक्त के साथ दोनों के रिश्ते में भी खटास आ गया। फिर दोनों अपनी-अपनी राहें चल पड़ें।

पति करते थे मारपीट
बॉलीवुड एक्ट्रेस ने 11 अक्टूबर 1985 को एक्टर मजहर खान से शादी की थी, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही दोनों में झगड़े होने शुरु हो गये। zeenat Aman Familyइतना ही नहीं खबरें तो यहां तक थी कि मजहर अक्सर जीनत के साथ मारपीट करते थे। मजहर और जीनत की शादी के बाद दो बेटे जहान और अजान हुए, लेकिन दोनों का झगड़ा जारी रहा।

जब ब्यॉयफ्रेंड ने की थी पिटाई
जीनत और संजय खान के अफेयर के हिस्से भी बी-टाउन में खूब मशहूर हैं, खबरें तो यहां तक थी कि दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। zeenat Aman sanjayसंजय खान के बारे में कहा जाता है कि वो शॉर्ट टेम्पर थे, वो अक्सर गुस्से में एक्ट्रेस के साथ मारपीट करते थे, एक बार को उन्होने पब्लिकली उनकी पिटाई कर दी थी। जब दोनों के संबंधों के बारे में संजय की पत्नी जरीन को पता चला, तो उन्होने खूब हंगामा मचाया था। आखिरकार जीनत और संजय का रिश्ता खत्म हो गया। जिसके बाद एक्ट्रेस की लाइफ में मजहर खान आए।

मजहर से शादी
मजहर खान से मुलाकात के बाद जीनत अमान को लगा कि उन्हें सच्चा प्यार मिल गया, उन्होने मजहर से शादी करने की सोची, लेकिन इसके लिये उनकी मां तैयार नहीं थी। zeenat Aman sanjayबावजूद इसके उन्होने मजहर से शादी कर ली। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि वो मां बनना चाहती थीं, अपनी फैमिली बनाना चाहती थी, लाइफ में आगे बढना चाहती थी, लेकिन मजहर खान में वो क्वालिटी नहीं थी, फिर भी मैंने उन्हें अपना लाइफ पार्टनर चुना था क्योंकि मुझे उनमें सच्चा प्यार नजर आ रहा था।

शादी के बाद गलतफहमी दूर
मजहर खान के साथ शादी के बाद जीनत की सारी गलतफहमियां दूर हो गई, क्योंकि मजहर उनके साथ मारपीट करने लगे थे। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि मजहर नहीं चाहते थे, zeenat Aman 2कि वो ग्रो करें, वो घर पर रहकर बच्चों और घर की देखभाल करने के लिये उनसे कहते थे। शादी के एक साल बाद ही उन्हें अहसास होने लगा, कि उन्होने मजहर को अपना लाइफ पार्टनर बनाकर गलती की। इसके बावजूद उन्होने शादी बचाने की भरपूर कोशिश की।

तलाक से पहले दुनिया से अलविदा
दो बेटे और पत्नी होने के बाद भी मजहर खान ने दिलीप कुमार की भतीजी रुबिना मुमताज से दूसरी शादी कर ली थी। इसी बात से खफा एक्ट्रेस ने उनसे तलाक लेना चाहा, zeenat Aman3उन्होने इसके लिये अर्जी भी दी, लेकिन मजहर खान किडनी की बीमारी से पीड़ित थे, दोनों का तलाक फाइनल होने से पहले ही वो इस दुनिया से अलविदा हो गये।