पेट की चर्बी घटाने का नंबर 1 आयुर्वेदिक नुस्‍खा, No Side Effects

आधुनिक जीवनशैली में मोटापे को कम करने के आपके सब वार बेअसर साबित हो रहे हों, तो ये आयुर्वेदिक नुस्‍खा अपनाएं । इस नुस्‍खे की गारंटी दी जाती है ।

New Delhi, Dec 27 : जिम में पसीना बहाना, घंटों ट्रेडमिल पर चलना, सुबह शाम की वॉकिंग, खाना छोड़ना, डायट करना अगर मोटोपे को कम करने की आपकी ये सारी कोशिशें नाकाम साबित हो चुकी हैं तो परेशान ना हों । आपकी इस समस्‍या का आयुर्वेद में अचूक समाधान हैं । बस आपको इसे नियम से करना होगा, ये नुस्‍खा एकदम देसी है, इसके कोई साइड इफेक्‍टर नहीं है और ना ही इसे अपनाने के लिए अपनी पॉकेट ज्‍यादा ढीली करने की जरूरत है ।

नंबर वन आयुर्वेदिक नुस्‍खा
भारत में आयुर्वेद का अपना इतिहास है, कई शताब्दियों से यहां आयुर्वेद का प्रयोग होता रहा है । व्‍यक्ति को ठीक करने में, उसके रोगों के उपचार में प्राकृतिक वस्‍तुओं का इस्‍तेमाल होता रहा है । वैद्य, ऋषि मुनि, तपस्‍वी जंगलों में इन आयुर्वेदिक औषधियों को खोजकर लाते थे और इनका प्रयोग लोगों के उपचार में करते थे । इसी प्रकार मोटापे पर असरदार एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा आज हम भी आपको बताने जा रहा हैं ।

घरेलु मसालों से तैयार करें नुस्‍खा
इस आयुर्वेदिक नुस्‍खे को बनाने के लिए आपको कुछ खास सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी । ये सामग्री आपके किचन से ही मिल जाएंगी । सामग्री – हल्‍दी 100 ग्राम , दालचीनी 100 ग्राम , मेथी 200 ग्राम , कलौंजी 100 ग्राम , काला जीरा 100 ग्राम , सोंठ 50 ग्राम और काली मिर्च 20 ग्राम । इन सभी सामग्रियों को बताई गई मात्रा में ही इस्‍तेमाल करें, नहीं तो इसका असर कम हो जाएगा ।

आयुर्वेदिक नुस्‍खे को बनाने की विधि
ऊपर बताए गए सभी मसालों को हल्‍का सा भून लें और फिर मिक्‍सी में ग्राइंड कर लें । इस पाउडर को किसी एयरटाइट बर्नी में रख लें । इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है आइए आपको बताते हैं । इस पाउडर को सुबह – शाम खाने से पहले लेना है । इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्‍मच एप्‍पल साइड विनेगर डालें और एक-एक चम्‍मच पाडर को इस पानी के साथ पी जाएं ।

10 दिन में असर
इस पाउडर का नियमित रूप से सेवन आपको मात्र 10 दिनों में इसका असर दिखाने लगेगा । ये आयुर्वेदिक पाउडर खाने के साथweight-loss एक्‍सरसाइज भी करेंगे तो आपको दुगना फायदा होगा । ये नुस्‍खा पूरी तरह से आयुर्वेदिक है इसलिए इसे लेने से आपको कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होगा । ये स्‍वासथ्‍य के लिए भी बहुत लाभदायक है, इसलिए इसे लेने से पहले बहुत सोचने की आवश्‍यकता नहीं है  ।

जीरे वाला फॉमूर्ला
आयुर्वेद में जीरे का प्रयोग भी होता रहा है, इसे औषधीय गुण वजन घटाने में भी कारगर हैं । जीरे को भोजन में कई तरह से इस्‍तेमाल में लाया जाता है, इसे भूनकर भी खाया जाता है । जीरे से खाने का स्‍वाद दोगुना हो जाता है, इसे खाने के के कुछ तरीके हम आपको आगे बता रहे हैं । इन्‍हें अपनाने से आपको वजन घटाने के लिए ज्‍यादा मेहनत करने की आवश्‍यकता नहीं पड़ने वाली ।

जीरे का पानी
मनचाहे वेट लॉस के लिए सोने से पहले एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच जीरा को घोल दें । गिलास को फ्रिज में नहीं बाहर ही रखें । सुबह उठें तो इस पानी को उबाल लें और गरमागरम चाय की तरह सेवन करें । हो सके तो बचा हुआ जीरा भी खा लें । ऐसा रोज करने से शरीर की चर्बी गलनी शुरू हो जाएगी और आप मनचाही फिट बॉडी को पा सकेंगे ।

दही और जीरा पाउडर
सेहत से भरपूर दही आपको वजन घटाने में सहायक होती है । जब आप डायट कर रहे हों तो साथ में स्किम्‍ड मिल्‍क की दही को जरूर शामिल करें । दही में जीरा पाउडर मिलाकर रोज खाएं । ये आपको वेट लॉस में हेल्‍प करेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग रखेगी । सर्दियों में दही खाने से बचने वाले भी इस फॉर्मूले के साथ दही का प्रयोग कर सकते हैं ।

जीरा और नींबू–अदरक
विटामिन सी से भरपूर नींबू और तमाम खूबियों से लैस आयुर्वेदिक गुण वाले अदरक को तो वेट लॉस के लिए कई दवाईयों में इस्‍तेमाल किया ही जाता है । लेकिन इसका उपयोग जीरा पाउडर के साथ करने से सोने पर सुहागा हो जाता है । नींबू और अदरक के साथ जीरा आपके शरीर की चर्बी काटने में सहायक होता है । इसका सेवन आप किसी जूस में या उबली सब्जियों के ऊपर तीनों सामग्रियों को डालकर कर सकते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=XmUbq8fz5Ao