अगर पेट नहीं होता साफ, तो इनमें से करें एक उपाय, होने लगेगा साफ

Kabj

5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को शहद (हनी) के साथ मिलाकर रात में खा लें, फिर थोड़ी देर बाद हल्का गर्म दूध पी लें। ऐसा करने से कब्ज मिट जाता है, और सुबह आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा।

New Delhi, Apr 12 : कब्ज की परेशानी इन दिनों आम बात हो गई है, हर दूसरे-तीसरे आदमी को पेट की ये परेशानी होती है। कई लोग को इसे बताने में भी शर्म महसूस करते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार इसे आसानी से दूर किया जा सकता है। दरअसल जब हम भोजन करते हैं, तो शरीर उस भोजन में से उपयोगी पदार्थ को ग्रहण कर लेता है, और जो अनुपयोगी पदार्थ रह जाता है, वो मल के माध्यम से बाहर आ जाता है।

कब्ज किसे कहते हैं ?
इस वेस्ट को शरीर अपने अंदर से जल्दी से जल्दी बाहर निकालना चाहता है, क्योंकि ये शरीर के लिये किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं रहता। Kabj1जितनी देर आप इसे रोके रखेंगे, ये आपके शरीर और स्वास्थ्य को उतना ही नुकसान पहुंचाएगा। बहुत देर तक वेस्ट का शरीर में पड़े रहने की अवस्था को भी कब्ज कहा जाता है। आपको बता दें कि दो दिन में भी एक बार वेस्ट निकलना सामान्य है, बेवजह खुद को कब्ज का रोगी ना समझ लें।

दूर करने के उपाय
5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को शहद (हनी) के साथ मिलाकर रात में खा लें, फिर थोड़ी देर बाद हल्का गर्म दूध पी लें। ऐसा करने से कब्ज मिट जाता है, Tripala Honeyऔर सुबह आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा। ये दादी-नानी द्वारा बताये गये नुस्खों में शामिल है, साथ ही कई आयुर्वेदिक डॉक्टर भी ये सलाह देते हैं।

इसबगोल और दही
एक चम्मच सत इसबगोल लें, उसे आधी कटोरी ताजा दही के साथ मिला लें, इसे खा लें। इसे खाने से भी आपका कब्ज पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। esabgolइस नुस्खे को आप दिन में ही अपनाये, जो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि कुछ लोगों को रात में दही की वजह से सर्दी-खांसी की शिकायत हो जाती है, इसलिये रात को दही ना खाएं, तो ही अच्छा रहेगा।

पपीता और दूध
अगर सुबह पेट पूरी तरह से ना साफ हुआ हो, कब्ज जैसा महसूस हो रहा हो, तो सुबह के समय पपीता खा लें, फिर दूध पी लें। ऐसा करने से पेट की कब्ज पूरी तरह से मिट जाएगी। पेट अच्छे से साफ हो जाएगा। अगर आपको बराबर कब्ज की शिकायत रहती है, तो इस नुस्खे को आजमा कर देख सकते हैं।

खरबूजा
पका हुआ खरबूजा खाने से भी कब्ज दूर होता है, हालांकि इस फल के साथ दिक्कत ये है कि ये मौसमी फल है, सिर्फ गर्मियों में ही मिलता है, kharbujaलेकिन पेट की परेशानियों के लिये ये रामबाण है। इसलिये इस फल को अपने रोजाना के आहार में जरुर शामिल करें, इसे खाने से आपका पेट स्वस्थ्य और तंदुस्त रहेगा ।

अंजीर
अंजीर कब्ज के लिये एक बेहतरीन उपाय है, अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो रात को सोने से पहले अंजीर दूध में उबाल लें, फिर उसे पी लें, anjeerऐसा करने से कब्ज दूर होगा। सुबह आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा। अगर ऐसा करने के बाद भी आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो एक बार जरुर किसी डॉक्टर से सलाह लें। इसे नजरअंदाज ना करें।