गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचें, पीएं ये कूल-कूल ड्रिंक, नारियल पानी के 7 दमदार फायदे

सबसे पोषक पेय पदार्थों में से एक है नारियल पानी । क्‍या आप जानते हैं इसे पीने के एक नहीं कई फायदे हैं । गर्मियों में राहत पहुंचाने वाले इस जादुई पानी को और करीब से जानिए ।

New Delhi, May 03 : शरीर के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद लो कैलोरी ड्रिंक है कोकोनट वॉटर । एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल पानी अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और कैल्श्यिम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल्‍स से भरपूर होता है । एक नारियल में 200 मिली. तक पानी होता है, इतना गुणकारी पानी आपको किसी दूसरे फल में नहीं मिलेगा । ये पानी सेहत को किस तरह से फायदा पहुंचाता है आइए आपको बताते हैं ।

इम्‍यूनिटी होगी स्‍ट्रॉन्‍ग
अगर आप रेगुलर बेसिस पर नारियल पानी पीते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी परफेक्‍ट रहती है । इस पानी में मौजूद साइटोकिनिन्‍स शरीर को बूढ़ा होने से रोकते हैं और उम्र के लक्षण दिखने नहीं देते । यानी अगर आप जल्‍दी बूढ़ा नहीं होना चाहते तो एक नारियल का पानी रोज अपनी डायट में शामिल करें । सुबह के वक्‍त या भी शाम के समय आप नारियल पानी को अपनी डायट का पार्ट बना लें ।

गर्मियों में वरदान
कोकोनट वॉटर पीने के दूसरे फायदों में से एक है ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता । तभी तो डेंगू जैसी बीमारी में ये जीवन रक्षक बन जाता है । उल्‍टी, दस्‍त, डायरिया में भी ये जादुई पानी फायदेमंद होता है । इस पानी को पीते रहने से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी नहीं होती । नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व शरीर को हर प्रकार से लाभ देता है । गर्मियों में लू आदि की समस्‍या से बचने के लिए नारियल का पानी जरूर पीएं ।

बीपी के मरीजों के लिए लाभदायक
ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप नारियल पानी जरूर पीएं । इसमें मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्‍स खून का दबाव नियंत्रित रखने में हेल्‍प करते हैं । इस पानी को पीने से हाइपरटेंशन के हालात भी नहीं बनते । बीपी बढ़ा हुआ महसूस हो तो आराम से बैठकर नारियल पानी का मजा लें , आपको लाभ जरूर होगा ।

खून को पहुंचाता है फायदा
नारियल पानी की सबसे बड़ी विशेषता है कि ये कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री है, इसलिए ये आपके हार्ट के लिए भी अच्‍छा है । इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखते हैं । दिल की बीमारी में नारियल का पानी आपकी बहुत हद तक मदद कर सकता है । ये आपके दिल को एकदम हेल्‍दी रखेगा ।

सिरदर्द की प्रॉब्‍लम
अगर आप सिर दर्द की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो क्‍या आप जानते हैं, शरीर में पानी की कमी से ऐसा हो रहा है । ऐसे में ये जादुई पानी तुरंत राहत पहुंचाता है, डिहाइड्रेशन ठीक होता है । ये शरीर को जरूरी इलेक्‍ट्रोलाइट पहुंचाता है । इसीलिए कभी आपको माइग्रेन सता रहा हो तो बजाए कोने में छुप कर बैठने के नारियल पानी पी लें । ये आपके माइग्रेन को अगले कुछ पलों में एकदम ठीक कर देगा ।

हैंगओवर भगाता है
रात को पार्टी होने वाली है और आप जानते हैं कि आप सुबह हैंगओवर से परेशान होने वाले हैं तो इसकी तैयारी पहले से ही कर लें । हैंगओवर से बचने के लिए नारियल पानी की व्‍यवस्‍था पहले से कर के रख लें । सुबह उठें और नारियल पानी को पी जाएं । हैंगओवर से छुटकारा मिलेगा और सिर में हो रहा दर्द भी काफूर हो जाएगा । हैंगओवर आपकी बॉडी में हो रही पानी की कमी के कारण होता है, जिसे नारियल पानी पूरा करता है ।

वेट लॉस डायट में लाभदायक
वो महिलाएं या वो लोग जो वजन घटाने की कोशिश में जुटे रहते हैं लेकिन उन्‍हे फायदा नहीं होता । आप एक बार नारियल पानी का इस्तेमाल करके देखिए, आपको फायदा जरूर मिलेगा । ये भूख को काटता है, इसे रोज लीजिए और दो हफ्ते में फर्क देखिए । नारियल पानी बॉडी को न्‍यूट्रीशन की कमी नहीं होने देता ।
https://www.youtube.com/watch?v=AQk3XSJtU64