कब्ज, मोटापा और डायबिटीज के लिये रामबाण है कच्चा केला, ये है खाने का तरीका

Banana

अगर आप अब तक कच्चा केला नहीं खाते थे, तो इसे खाना शुरु करें, आप इसे सब्जी बनाकर या फिर दूसरे तरीके से भी खा सकते हैं।

New Delhi, Apr 07 : केला सबसे सस्ता और आसानी से हर मार्केट में मिल जाने वाला फल है। मतलब कि आपको इसे खोजने के लिये ज्यादा घूमने या किसी विशेष स्थान पर जाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी, साथ ही ही इसके फायदे भी खूब हैं। पका हुआ केला तो सेहत के लिये फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा केला भी स्वास्थ्य के लिये लाभदायक होता है, अगर आप रोज कच्चे केले का सेवन करेंगे, तो आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे।

पोटेशियम का खजाना
पोटेशियम हमारे शरीर के लिये काफी जरुरी होता है, लेकिन ये हर तरह के खाद्य पदार्थ में नहीं मिलता है, इसलिये कई बार शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है, Banana31जबकि कच्चा केला पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसके सेवन से शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है, साथ ही आपको ये दिन भर एक्टिव रहने की ऊर्जा देता है। कच्चे केले में विटामिन बी-6 और विटामिन सी पाया जाता है, जो कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है।

कब्ज करें खत्म
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिकतर लोगों की बीमारियों की वजह होती है कब्ज की समस्या, इस समस्या से छुटकारा पाने का रामबाण दवा है कच्चा केला। stomachउसमें सेहतमंद स्टार्च और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो कच्चे केले को अपने आहार में जरुर शामिल करें।

आंतों पर नहीं जमने देता अशुद्धि
कच्चे केले में प्रचूर मात्रा में हेल्दी स्टार्च और फाइबर होते हैं, ये न्यूट्रिट्स आपके आंतों में किसी भी तरह की अशुद्धि को जमने नहीं देते हैं, Banana3अगर आपका पेट सुबह पूरी तरह से साफ नहीं होता है, तो आप कच्चे केले की सब्जी बनाकर खा लें, या फिर इसे अपने आहार में जगह दें, ये आपके लिये फायदेमंद साबित होगा, इससे कब्ज की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

नहीं बढेगा मोटापा
रोजाना कच्चे केले की सब्जी खाने से मोटापा नहीं बढता, नियमित तौर पर कच्चा केला खाने से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है, weight fat (7)दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्चा केला खाने से पेट में पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है, इससे कमर में फैट नहीं जमता और आप मोटापे की समस्या से दूर रहते हैं।

मधुमेह भी रहता है कंट्रोल में
अगर आपको मधुमेह की समस्या है, तो फिर कच्चे केले की सब्जी आपके लिये वरदान साबित हो सकती है। Banana2डायबिटीज के मरीजों को ज्यादातर सब्जियों के खाने की मनाही होती है, ऐसे में वो कच्चे केले की सब्जी खा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये डायबिटीज कंट्रोल करने की रामबाण औषधि है।

सेहत के लिये फायदेमंद
अगर आप अब तक कच्चा केला नहीं खाते थे, तो इसे खाना शुरु करें, आप इसे सब्जी बनाकर या फिर दूसरे तरीके से भी खा सकते हैं। Banana4इसकी वजह से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रहेंगे। इसलिये अगर आप अपने हजारों रुपये बचाना चाहते हैं, तो इसे अपने आहार में जरुर शामिल करें।
https://www.youtube.com/watch?v=2WmlxMTStO8