फेशियल से भी ज्यादा कारगर हैं पान के पत्ते, इनका इस्तेमाल चेहरा चमका देंगे

betel leaf

ये सुनकर आपको अजीब लगे कि पान के पत्तों से कैसे सौंदर्य बढाया जा सकता है, लेकिन ये सच है कि पान के पत्ते चेहरे पर निखार लाने का एक अचूक उपाय है।

New Delhi, Nov 17 : आपने अब तक पान के पत्तों का इस्तेमाल सिर्फ खाने या फिर पूजा-पाठ में सुना होगा, हिन्दू धर्म के अनुसार पान का पत्ता शुभ का पर्याय है। हालांकि ज्यादातर लोग पान खाने की आदत को गलत आदतों में शुमार करते हैं, लेकिन इसके सिर्फ नुकसान नहीं बल्कि कुछ फायदे भी हैं। आज हम आपको पान के पत्तों से सौंदर्य बढाने की बात बता रहे हैं, हो सकता है, ये सुनकर आपको अजीब लगे कि पान के पत्तों से कैसे सौंदर्य बढाया जा सकता है, लेकिन ये सच है कि पान के पत्ते चेहरे पर निखार लाने का एक अचूक उपाय है।

चेहरे पर आ जाएगी रौनक
पान के पत्ते से चेहरा चमकाने का आपको ऐसा उपाय बताएंगे, जिससे आपके चेहरे पर रौनक आ जाएगी, हालांकि इस बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होगी, beautiful faceलेकिन ये भी सच है कि जो लोग भी इसका इस्तेमाल करते हैं, उनका चेहरा अलग ही दिखता है। ऐसी मान्यता है कि अधिकतर सेलीब्रिटी अपना सौंदर्य बढाने के लिये पान के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल ?
इसका इस्तेमाल करने के लिये सबसे पहले पान के पत्तों को तीन से चार मिनट तक उबाल लें, फिर इसका बारीक पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे और उसके आस-पास अच्छे से लगा लें, paan leafअगर आप चाहें, तो इस पेस्ट में थोड़ा सा बेसन भी मिला सकते हैं, करीब 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, इस फेसपैक से चेहरे पर रौनक आ जाती है, आप खुद भी अंतर महसूस कर रहे होंगे।

मुंहासों से मिलेगा छुटकारा
अगर आप मुंहासों से परेशान हैं, या उसके दाग नहीं जा रहे हैं, तो इस फैसपैक से आपको उससे भी निजात मिल सकता है, Pimpleपान के पत्ते के बारीक पेस्ट में कुछ मात्रा हल्दी की मिलाकर दें, फिर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें, अब इस पेस्ट को मुंहासों पर लगा दें, कुछ देर बाद सूख जाने पर उसे धो लें, सप्ताह में दो-तीन बार ऐसा करने से आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

शरीर पर आती है चमक
पान के इस्तेमाल से सिर्फ चेहरा या गर्दन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर भी चमक लाई जा सकती है, नहाने के पानी में पान के पत्तों का इस्तेमाल करें, अच्छा परिणाम सामने आएगा।Paan नहाने के पानी में पान के पत्ते डाल दें, कुछ घंटे छोड़ देने के बाद उस पाने से नहाने से शरीर की चमक बढती है, आप इसे आजमा कर देख सकते हैं।

पसीने से छुटकारा
गर्मियों में कई लोग पसीने से परेशान रहते हैं, पसीने से निकलने वाली बदबू कई लोगों को तो शर्मसार कर देती है, pasinaअगर आप भी इस बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नहाने के पानी में पान के पत्ते का तेल मिला दें, फिर उससे नहाये, ऐसा करने से आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा और आपको सबके बीच में बैठने में शर्मिंदगी नहीं होगी।

माउथ फ्रेशनर भी है लाजवाब
पान के पत्ते शरीर और चेहरे पर चमक लाने के साथ-साथ अच्छा माउथ फ्रेशनर भी है, पान के पत्ते को उबाल कर माउथ वॉश भी बनाया जा सकता है, paan leaf2एक बर्तन में पान के पत्तों को उबाल कर उसके पानी को किसी बर्तन में स्टोर कर दें, फिर इसका नियमित इस्तेमाल करें, इसके इस्तेमाल से मुंह की बदबू और सड़न से भी छुटकारा मिलता है, इसलिये इसे लाजवाब माउथ फ्रेशनर माना जाता है।

मसूढों में सूजन और गांठ आ जाने पर
मसूढों में गांठ या फिर सूजन आ जाए, तो पान का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है, पान के पत्तों में पाये जाने वाले तत्व इन उभारों को कम करने का काम करते हैं। Mouthइसके अलावा अगर आपको सर्दी हो रखी है, तो पान के पत्ते में शहद मिलाकर खाएं, इससे आपको खूब फायदा होगा, इसके साथ ही पान में मौजूद एनालजेसिक गुण सिर दर्द में भी राहत देता है, चोट लगने पर पान का सेवन घाव भरने में भी मदद करता है।

कामोत्तेजना बढाने में
पान के पत्ते का इस्तेमाल कामोत्तेजना बढाने में भी किया जाता है, अंतरंग पलों को और ज्यादा खुशनुमा बनाने के लिये आप पान के इन पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। Paan1कई पान भंडारों में तो वकायदा इसके लिये स्पेशल पान तैयार किया जाता है, कि इंसान अपना दांपत्य जीवन बेहतर कर सके।