8 तरह की ब्रेड, जिन्‍हें खाकर आपका वजन बिलकुल नहीं बढ़ेगा

आमतौर पर ब्रेड को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ब्रेड के बारे में बताएं जिन्‍हें खाना हेल्‍दी भी हे और ये आपके वजन को बिलकुल नहीं बढ़ाता है ।

New Delhi, Mar 04 : वजन कम करने के लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते । जिम, एक्‍सरसाइज, डायटिंग यहां तक की सर्जरी से भी पीछे नहीं हटते । लेकिन नतीजा क्‍या निकलता है, एक डेढ़ महीना करने के बाद फिर बैक टू स्‍कवॉयर वन । लेकिन एक तरीका है जिसका इस्‍तेमाल कर आप सेहतमंद रह सकते हैं । वो तरीका है आपका सही खानपान, खासतौर से नाश्‍ता । जी हां, आपको नाश्‍ता ठीक हो जाए तो आपकी मोटापे से जुड़ी कई समस्‍याएं ठीक हो जाएंगी । आपको आज हम कुछ ऐसी हेल्‍दी ब्रेड के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन को घटाने में काम आएंगी ।

राई ब्रेड
वजन घटाने के लिए आप राई ब्रेड का इस्‍तेमाल करें, इसे खाकर वजन को कुछ ही दिनों में कम किया जा सकता है । ये वाइट ब्रेड के मुकाबले 4 गुना अधिक फाइबर युकत है । इसे खाने से आपको भरपूर मात्रा में फज्ञइबर मिलता है जो आपके पेट को हेल्‍दी रखने के लिए मदद करता है । इसमें कैलोरी मात्रा 20 प्रतिशत होती है, इसे खाने से बॉडी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है । राई ब्रेड का इस्‍तेमाल आप सुबह के नाश्‍ते और शाम की चाय में कर सकते हैं ।

फ्लैक्‍स सीड ब्रेड
अलसी के दाने जिन्‍हें फ्लैक्‍स सीड कहा जाता है इससे बनी ब्रेड का प्रयोग करना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है । फ्लैक्‍ससीड में सीलेनियम, पोटाशियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इसमें फज्ञइबर और फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, ये शरीर में ऊर्ज की मात्रा को बनाए रखते हैं । कैलोरी को बर्न कर वसा की जगह एनर्जी में कनवर्ट करने का काम करते हैं । सुबह नाश्‍ते में इस ब्रेड का सेवन करने से आपको बहुत फायदा होगा ।

ओट्स ब्रेड
शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा को जल्‍दी से कम करना चाहते हैं तो रोटी खाना छोड़कर आप ओट्स की ब्रेड का सेवन करना शुरू कर दीजिए । ओट्स ब्रेड में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फॉलेट, और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है । ओट्स में ग्लूटन फ्री फैटी एसिड होते हैं ये कॉलेस्‍ट्रॉल को भी कम करने में सहायता करता है । ओट्स ब्रेड का नाश्‍ता आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखता है । आपको बार-बार भूख नहीं लगती है ।

ब्राउन राइस ब्रेड
इन्‍हें खाने से कुछ ही दिनों में वजन को काबू में किया जा सकता है । इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6, विटामिन ई के साथ ही मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, ज़िंक, क़ॉपर और मैंगनीज जैसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं ।  ब्राउन राइस ब्रेड में सफेद ब्रेड की तुलना में बहुत ही कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है । ये वजन कम करने में सहायक है साथ ही आपके वजन को काबू में करने का सबसे अच्‍छा तरीका भी ।

ग्‍लूटेन फ्री ब्रेड
कुछ लोगों को ग्‍लूटेन से एलर्जी होती है, ऐसे लोग ग्‍लूटेन फ्री ब्रेड का सेवन करते हैं । इस ब्रेड को खाने से वजन भी नियंत्रण में रहता है । इसका सेवन आप लगातार करेंगे तो फर्क साफ पता चल जाएगा । ये आपके वजन को धीरे-धीरे कर खत्‍म कर देगा । अगर आप जल्‍दी से जल्‍दी मोटोपे को बाय-बाय कहना चाहते हैं तो आप ग्‍लूटेन फ्री ब्रेड खाएं और इसे अपनी डायट का जरूरी हिस्‍सा बनाएं ।

होल वीट ब्रेड, ब्राउन ब्रेड
इस ब्रेड को पूरे अनाज से बनाया जाता है, यानी गेहूं और इसके चोकर के भी गुण । इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, ये वजन को कंट्रोल करने में भी हेल्‍प करती है । इसमें विटमिन बी, ई, फॉस्फॉरस, आयरन और जिंक पाया जाता है जो दिमाग के लिए अच्छा होता है । होल ग्रेन ब्रेड खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम परफेक्‍ट रहता है ।

इजेकील ब्रेड
ये एक खास तरह का ब्रेड होता है जो स्‍प्राउट्स से तैयार किया जाता है । स्‍प्राउट्स शरीर के लिए बहुत ही हेल्‍दी माने जाते हैं । इन्‍हें खाने से वजन नियंत्रण में रहता है । स्‍प्राउटेड अनाज को सुखाकर तैयार आटे से इजेकील ब्रेड का निर्माण होता है । इसमें प्रोटी और अमीना एसिड्स पाए जाते हैं । ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माने जाते हैं । इसे आप रोजाना के नाश्‍ते में प्रयोग कर सकते हैं ।

होल वीट पीटा ब्रेड
होल वीट पीटा ब्रेड यानी कि साबुत गेंहू से बनी हुई ब्रेड । इस ब्रेड में विटमिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । ये आपके शरीर को ठीक रखने में मदद करती है, इसे खाने से पाचन संबंधी परेशानी नहीं होती । जिन लोगों को कब्‍ज की समस्‍या हो वे इस ब्रेड का सेवन कर सकते हैं । इसे खाने से आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है । साथ ही अगर आप डायट पर हैं तो भी ये आपको हेल्‍प करती है ।