मॉर्निंग वॉक के साथ रोजाना करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Morning Walk

मॉर्निंग वॉक के साथ-साथ अगर आप एक विशेष ड्रिंक का सेवन करेंगे, तो आपको दोगुना फायदा मिलने लगेगा।

New Delhi, Apr 10 : मॉर्निग वॉक सेहत के लिये अच्छा माना जाता है। सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद है, इसके बाद सुबह की सैर हो जाए, तो फिर कहना ही क्या ? आजकल अनियमित जीवनशैली की वजह से कई तरह के रोगों खासकर मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से बढता जा रहा है, ऐसे में सुबह की सैर या जॉगिंग करने से ना सिर्फ आपका मोटापा कम होता है, बल्कि शरीर में दिन भर चुस्ती और फुर्ती भी बनी रहती है। मॉर्निंग वॉक के साथ-साथ अगर आप एक विशेष ड्रिंक का सेवन करेंगे, तो आपको दोगुना फायदा मिलने लगेगा।

क्या है ये ड्रिंक ?
रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है, नींबू में मौजूद औषधीय गुण आपके बढते वजन को रोकते हैं, नींबू पानी (बिना शक्कर) के पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है, कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रुप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरु हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी का मात्रा पर निर्भर करता है।

दिन भर पिएं भरपूर पानी
जितना अधिक पानी आप पीएंगे, उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नींबू पानी तो सेहत के लिये बहुत फायदेमंद है। lemon water 6सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीया जाए, तो ये वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है। हालांकि इसे नियमित रुप से लेने से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

क्या है सामाग्री ?
नींबू – 1-2 मध्यम आकार के
चीनी या शहद- 1 से 2 चम्मच
पुदीना – 15-20 पत्तियांLemon Pudina1
अदरक- आधा इंच छोटा सा टुकड़ा
काला नमक – आधा चम्मच छोटा

कैसे तैयार करें ड्रिंक ?
सबसे पहले तो शहद को पानी में डालकर मिला लें, फिर नींबू को धोकर उसका रस पानी में निचोड़ दें, अब पुदीना की पत्तियों को साफ पानी में कम से कम 2 बार धो लीजिये, Lemon Pudinaफिर अदरक को छील कर उसे भी अच्छे से धो लें। अब अदरक और पुदीने को मिलाकर बारीक पीस लें। अब ठंडे शहद-पानी के घोल में पुदीना और अदरक का पेस्ट मिला दें, फिर काला नमक डाल दें। अब इस शरबत को छान लें। आपका फ्लेवर्ड पुदीना नींबू पानी तैयार है।

पाचन क्रिया दुरुस्त
अगर आप रोजाना इस ड्रिंक को पीएंगे, तो आपका वजन भी कम होगा, साथ ही आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी। नींबू पेक्टिन फाइबर से समृद्ध होने की वजह से भूख को कम करता है, lemon water 4इसकी वजह से ये वजन कम करने में मददगार होता है। हालांकि कुछ लोगों को नींबू पानी की वजह से कमजोरी की शिकायत होती है, इसलिये इस ड्रिंक को पीने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह ले लें।

एनर्जी और इम्युनिटी बूस्टर
नींबू शरीर में एनर्जी को बढाने में मदद करता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नींबू सिर्फ पल्प नहीं है, बल्कि उबलने के बाद नींबू के छिलके की अरोमा उत्सर्जित होकर एनर्जी के स्तर को बढाने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू में विटामिन सी की मात्रा भी अधिक पायी जाती है, इसे उबालकर पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती है।