काली मिर्च के सेहतमंद नुस्‍खे, ऐसे ही इन्‍हें Black Pearls नहीं कहते

काली मिर्च एक गरम मसाला ही नहीं बल्कि एक औषधि भी हे, जानिए इसे किस प्रकार से अपनाकर आप अलग-अलग रोगों का निवारण कर सकते हैं ।

New Delhi, Feb 18 : काली मिर्च जिन्‍हें अंग्रेजी में ब्‍लैक पेपर भी कहते हैं, ये Black Pearls के नाम से भी जानी जाती हैं । पर्ल्‍स यानी की मोती, जी हां काली मिर्च बहुत ही अमूल्‍य वस्‍तु है । इसका सेवन आपको कई प्रकार की समस्‍याओं से बचाता है । ये सेहतमंद है, खाने का स्‍वादिष्‍ट बनाती है और कई बीमारियों के इलाज के लिए बनने वाली दवाओं में इस्‍तेमाल की जाती है । ब्‍लैक पेपरपर हुई हालिया रिसर्च चौंकाने वाली हैं । इसका रोजाना इस्‍तेमाल आपके लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है ।

कैंसर को रोके
यूनीवर्सिटी ऑफ मिशिगन कैंसर सेंटर की ओर से काली मिर्च पर हुई एक स्‍टडी में पता चला है कि ये ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकने में सहायक  है । इसका नियमित सेवन करने से स्‍तन कैंसर की गांठे नहीं बनती हैं । इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स, कैरोटीन्स और अन्य एंटी – ऑक्सीडेंट मानव शरीर के लिए बहुत प्रकार से लाभदायक हैं । ये स्किन कैंसर को होने से रोकने में भी सहायक मानी गई है ।

गले के लिए रामबाण औषधि
गले से जुड़ी कोई भी समरस्‍या हो ब्‍लैक पेपर का सेवन करना अति लाभकारी माना गया है । गले में खराश, सूजन, खांसी होने पर काली मिर्च को घी और मिश्री के साथ मिलाकर खाने से बंद गला भी खुल जाता है । अगर आपको गले में संक्रमण हो गया है तो ब्‍लैक पेपर पानी में उबालें और इस पानी से गरारे करें । गले का इनफेक्‍शन बड़ी आराम से ठीक हो जाएगा ।

खांसी-जुकाम में राहत
मौसम बदलते ही सर्दी जुकाम की समस्‍या आम है । ये बड़ों से लेकर बच्‍चों तक में आम है । ऐसे समय में आप अंग्रेजी दवाईयों की जगह काली मिर्च पर भरोसा करेंगे तो आपके लिए बहुत ही फायदा होगा । एक चम्‍मच शहद में आधा चम्‍मच अदरक का रस मिलाएं, इसमें चुटकी भर कालीमिर्च का पाउडर डालें और इसे पी जाएं । चाय में ब्‍लैक पेपरमिलाकर पीने से भी आपको काफी फायदा मिलता है ।

स्किन की प्रॉब्‍लम
त्‍वचा से जुड़ी कोई भी समस्‍या हो, मुहासें, दाद, फोड़ा या फुंसी, ब्‍लैक पेपरका पतला लेप बनाकर त्‍वचा पर लगाने से इनमें आराम मिलता है । त्‍वचा चमकदार होती है और कोई निशान भी नहीं रहता । काली मिर्च का सेवन करना भी त्‍वचा के लिए हितकर माना गया है । इसका सेवन रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करने की सलाह दी जाती है । सर्दियों में इसे खाना तो बहुत ही फायदेमंद है ।

पेट के रोगों को दूर रखे
काली मिर्च का सेवन लगातार किया जाए तो ये आपकी डायजेशन से जुड़ी दिककतों को मिनटों में दूर कर देता है । इसे खाने से पाचन क्रिया सुचारू रहती है । ये आपको अपच, दस्त, कब्ज और एसिडिटी से बचाता है । ब्‍लैक पेपर में मौजूद तत्‍व हमारे टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजते हैं, और खाने को पचाने के लिए जरूरी तत्‍व का उत्‍पादन करने को प्रेरित करते हैं ।

वजन घटाना है तो प्रयोग करें
काली मिर्च का रोजाना गुनगुने पानी के साथ सेवन करना आपके वजन को नियंत्रण में रखता है । इसमें शक्तिशाली फाइटोन्यूट्रीसियन होते हैं, जो शरीर पर जमा हुए फैट की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते हैं । इससे फैट की मात्रा शरीर में कम होती है । पेशाब ज्‍यादा आती है और पसीना भी खूब आता है । काली मिर्च खाने से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं ।

भूख में सहायक
काली मिर्च खाने से पेट तंदरुस्‍त रहता है । इसे खाने से भूख बराबर लगती है । जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्‍या हो वो ब्‍लैक पेपर के पाउडर का सेवन करें । इससे भूख खुलती है और खाना खाने का मन करता है । बच्‍चों को चुटकी भर ब्‍लैक पेपर शहद के साथ चटाने से उन्‍हें भूख अच्‍छी लगती है । इसे अलावा ये पेट के कीड़ों को मारने में भी कारगर है ।