अंगूर खाइए तनाव भगाइए, जानें Grape के ऐसे ही 7 बेमिसाल फायदे

खाने में सबसे आसान और रस से भरे अंगूर आपकी कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम का इलाज है, जानिए Grape किस तरह से आपको हेल्‍दी रख सकता है ।

New Delhi, Feb 09 : अंगूर का नाम लेते ही आंखों के सामने हरे रंग के छोटे-छोटे गोले नजर आने लगते हैं । Grape को खाना सबसे आसान है, ना आपको इसका छिलका उतारना है ना ही इसमें कोई बीज पाया जाता है । बस मुंह में डालिए और मजा उठाइए । अंगूर के पोषण के साथ ये आपकी बॉडी में फाइबर की कमी को भी पूरा करता है । Grape हरे रंग के अलावा काले और लाल रंग के भी मिलते हैं । अंगूर पूरी दुनिया में उगाया जाता है । इसका प्रयोग वाइन, जैम, जेली, मेडिसीन, तेल और किशमिश बनाने में किया जाता है ।

अंगूर की न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू
अंगूर की कई किस्‍में पाई जाती हैं । कुछ बिना बीज के होते हैं तो कुछ में बीज पाए जाते हैं । आकार में भी कुछ गोल, कुछ लंबे तो कुछ अंडाकार होते हैं । इन्‍हें सुखाकर किशमिश बनाई जाती है, जो सूखे मेवे की तरह प्रयोग में लाई जाती है । अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी और ई पाया जाता है । Grape गर्मियों का फल है, इसे खाना सेहत के लिए कैसे लाभदायक ये आगे जानिए ।

टीबी, कैंसर में लाभदायक
अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और सिट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं । इसमें विटामिन सी बहुतायत में पाया जाता है । इस फल का सेवन अगर बचपन से ही किया जाए तो आपको कैंसर और टीबी के खतरे से मुक्‍त रखता है । अंगूर खाने से रक्‍त में अशुद्धि नहीं होती है, यानी ब्‍लड इनफेक्‍शन का खतरा कम रहता है । ये हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है ।

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम
दुनिया भर में 2 लाख लोगों से ज्‍यादा पर हुई रिसर्च के मुताबिक अंगूर और अंगूर जैसे फलों का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है । ये ब्‍लड में शुगर के लेवल को कम करता है । लेकिन Grape जैसे फलों के सिर्फ जूस का सेवन करना डायबिटीज को बढ़ावा देने जैसा है । सिर्फ जूस का सेवन करना आपकी हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है ।

माइग्रेन में राहत
अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं, सिर दर्द अकसर आपको सताता है तो Grapes का जूस पीना आपके लिए बहुत लाभदायक है । अधिक तनाव में भी अंगूर का रस आपके लिए फायदेमंद साबित होता है । ये तनाव के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन को शांत करता है और दर्द में राहत पहुंचाता है । खट्टे फलों का सेवन माइग्रेन में राहत देता है, ये हैंगओवर को कम करने में भी लाभदायक है ।

दिल की बीमारी से बचाता है
Grapes का सेवन रोजाना करने वाले लोगों को कैंसर का खतरा तो कम होता ही है साथ ही ये दिल की बीमारी को भी नहीं होने देता । इन बीमारियों के खतरे की संभावना को अंगूर का सेवन करके आप कम कर सकते हैं । हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अुगूर का सेवन करने से ब्रेस्‍ट कैंसर को खतरा बहुत हद तक कम हो सकता है, ये इसकी रोकथाम में लाभदायक है ।

वजन बढ़ाएं
बहुत कमजोर बच्‍चों या युवाओं के लिए वजन बढ़ाने में लाभदायक है अंगूर । इसके रस का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म सही रहता है, कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती और भूख अच्‍छे से लगती है । वजन बढ़ाने में ये बहुत लाभदायक है । बढ़ते बच्‍चों को Grapes का सेवन जरूर कराना चाहिए, ये उनकी हड्डियों के विकास में भी लाभदायक है ।

खून बढ़ाता है
गर्भवती महिलाओं को अगर अंगूर डायजेस्‍ट हो जाएं तो उन्‍हें इनका सेवन जरूर करना चाहिए । Grape आयरन से भरपूर होते हैं और इन्‍हें खाने खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ती है । अंगूर के एक गिलास जूस में दो चममच शहद मिलाएं और इसे पी जाएं । ये रक्‍त की अशुद्धियों को दूर कर शरीर में रक्त निर्माण में सहायक होता है ।