एक अनार के हैं हजार फायदे, फिलहाल 8 जानिये

anar

अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसलिये ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है, इसके साथ ही पेट से संबंधित दूसरी बीमारियों से भी बचाता है।

New Delhi, Nov 10 : अनार को सेहत की दृष्टि से बेहद खास माना जाता है, इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है, किसी खास डिश की रौनक बढानी हो, या फिर अपने चेहरे की, इस फल का इस्तेमाल कीजिए। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये बेहद स्वास्थ्यवर्धक भी है। एक्सपर्ट रोजाना के खानपान में इसे शामिल करने का भी सुझाव देते हैं, आइये आज आपको हम इसके कुछ विशेष गुणों के बारे में बताते हैं, जो आपके लिये काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

फाइबर
Pomegranate में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसलिये ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है, इसके साथ ही पेट से संबंधित दूसरी बीमारियों से भी बचाता है। shutter stock_98अगर आप भी पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो अनार को खाना या फिर इसका जूस पीना शुरु करें, ये आपकी सेहत के लिये काफी फायदेमंद हो सकता है, कुछ ही दिनों में आप खुद ही फर्क महसूस करेंगे।

कैंसर से बचाता है
Pomegranate में ऐसे गुण हैं, जो शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है, डॉक्टरों के अनुसार ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर में अनार के जूस के सेवन से बेहद फायदा मिलता है।Juice4 ये ट्यूमर को बढने से रोकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप अगर रोजाना अनार का सेवन करेंगे, तो कैंसर जैसी बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। इसलिये Pomegranate को अपने डाइट में जरुर शामिल करें।

इम्यून सिस्टम
विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर अनार हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है,pomegranate juice2 इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की अधिकता होने की वजह से ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बढने से शुरुआती दौर में ही रोक देता है। इससे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक रहता है, और आप बीमारियों की चपेट में आने से बचते रहते हैं।

फॉलिक एसिड
अनार में फॉलिक एसिड भी होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया का खतरा कम हो जाता है, anar1जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें अनार के सेवन का सलाह दिया जाता है, ताकि उनका हीमोग्लोबिन कंट्रोल किया जा सकता है, हां, डायबिटिज के मरीज इसे ना खाएं, नहीं तो ये फायदा पहुंचाने के बजाय उल्टा आपका शुगर लेवल बढा देगा।

खून का प्रवाह
अनार के सेवन से शरीर में खून का प्रवाह ठीक ढंग से होता है, ये हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक से भी इंसान को बचाता है, Pomegranate-for-Babies2आपको बता दें कि अनार के जूस में खून को पतला बनाने की विशेषता होती है, इसकी वजह से खून के थक्के नहीं बनते और खून आसानी से प्रवाह करता रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अनार का जूस इंसान का खून बढाने में भी मददगार होता है।

डिप्रेशन के मरीजों के लिये रामबाण
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अनार के सेवन से स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम होता है, डिप्रेशन के मरीजों के लिये ये रामबाण है, juiceइस फल को दिमाग के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से अल्जाइमर्स जैसी बीमारियों की आशंका भी कम हो जाती है। अगर आप भी डिप्रेशन से गुजर रहे हैं, तो अनार का सेवन करना शुरु करें, जल्दी ही राहत मिलेगी।

दांतों के लिये फायदेमंद
अनार हमारे शरीर के कई अंगों के लिये फायदेमंद होता है, इसके सेवन से दांत मजबूत और स्वस्थ्य बनते हैं, pomegranate-juiceइसके साथ ही कुछ लोगों को सांस की दुर्गंध की समस्या होती है, तो ये सांस की दुर्गंध को भी समाप्त करता है। यानी मुंह के लिये भी अनार काफी फायदेमंद है, ये दांत, मसूढों के अलावा सांस की दुर्गंध को भी खत्म कर देता है।

गर्भवती महिलाओं के लिये फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिये अनार का जूस काफी फायदेमंद है, ये गर्भस्थ शिशु को खूब फायदा पहुंचाता है, pregnant womanगर्भावस्था में इसके नियमित सेवन से जन्म के बाद बच्चे को वजन संबंधी परेशानी नहीं होती है, साथ ही अगर नियमित रुप से अनार के जूस का सेवन किया जाए, तो त्वचा चमकदार बनी रहती है, साथ ही ये झुर्रियों की समस्या से भी त्वचा का बचाव करता है।