रिसर्च में खुलासा, अकेले शराब पीने वाले किशोरों को होती है ज्यादा समस्याएं

Wine

रिसर्च करने वालों ने बताया कि कुछ खास मौकों पर दोस्तों के साथ शराब पीने वालों की तुलना में अकेले बैठकर शराब का सेवन करने वाले युवा ज्यादा मात्रा में शराब पीते हैं।

New Delhi, Dec 30 : एक नये रिसर्च के मुताबिक वो किशोर जो अकेले बैठकर शराब का सेवन करते हैं, उनमें शराब से होने वाली समस्याएं ज्यादा होने की आशंका होती है, दरअसल दोस्तों के साथ या फिर कभी-कभार शराब पीने वाले किशोर की तुलना में अकेले शराब पीने वाले वाले ज्यादा पीते हैं, इसी वजह से उन्हें ज्यादा परेशानी या समस्याएं होने की संभावनाएं होती है।

कब शराब पीते हैं युवा ?
शराब पीने वाले ज्यादातर किशोर पार्टियों में या फिर किसी अवसर पर दोस्तों के साथ जब मिलते हैं, तो जाम झलकाते हैं, alcohol-liquor2लेकिन कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी और पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये पाया कि बड़ी संख्या में किशोर या युवा तब शराब पीते हैं, जब वो अकेले होते हैं, अपने अकेलेपन को दूर करने के लिये वो शराब का सहारा लेते हैं।

ज्यादा शराब पीते हैं
रिसर्च करने वालों ने बताया कि कुछ खास मौकों पर दोस्तों के साथ शराब पीने वालों की तुलना में अकेले बैठकर शराब का सेवन करने वाले युवा ज्यादा मात्रा में शराब पीते हैं, alcoholइसके साथ ही उनमें इससे होने वाली परेशानियां भी ज्यादा हो जाती है, इन युवाओं में नकारात्मक भावनाओं की वजह से शराब पीने की भी ज्यादा आशंका रहती है।

अल्कोहॉल यूस डिस्ऑर्डर
इसके साथ ही अकेले बैठकर शराब का सेवन करने वाले किशोरों और युवाओं में अल्कोहॉल यूस डिस्ऑर्डर भी जल्द होने का खतरा होता है, इस रिसर्च की प्रमुख लेखक केयसी क्रेसवेलन ने कहा कि हम ये जान पा रहे हैं कि वो किशोर या युवा जो अकेले बैठ शराब पीते हैं, wineवो ऐसा अकेलापन महसूस करने या बुरे मूड में शराब पीते हैं, इनकी वजह से वो क्वांटिटी पर ध्यान नहीं देते।

सेल्फ मेडिसीन की तरफ शराब का इस्तेमाल
क्रेसवेलन के मुताबिक किशोर अपनी नकारात्मक भावनाओं का सामना करने के लिये एक रास्ते के रुप में और एक सेल्फ मेडिसीन के रुप में शराब का इस्तेमाल करने लगते हैं, wine barसबसे खास बात ये है कि शराब पीने का ये तरीका उनकी शराब की लत को बढा देता है, इसी उम्र में शराब से होने वाली समस्याएं विकसित होने लगती है।

पहले रिसर्च कुछ और कहता था
आपको बता दें कि पहले रिसर्च में कहा गया था कि अकेले बैठकर शराब पीने वाले युवा या किशोर, कुछ खास मौकों पर जाम छलकाने वालों की तुलना में ज्यादा शराब पीते हैं, Wine Glassक्योंकि जब कुछ दोस्त इक्ट्ठा होते हैं, तो फिर उन्हें इस बात का ध्यान नहीं रहता है तो उन्होने कितनी शराब पी है और वो पीते चले जाते हैं।

पहला रिसर्च
ये ऐसा पहला रिसर्च है, जिसमें किशोरावस्था के दौरान एकांत में पीने वाले युवा और वयस्कों में शराब के उपयोग से होने वाले विकारों का आंकलन किया गया है, Wine Glass21इसमें बताया गया है कि जो अकेले शराब पीना शुरु कर देते हैं, दरअसल उन्हें शराब की लत लग जाती है।

पूछे गये सवाल
इस रिसर्च को पीट्सबर्ग एडसोलेंट एल्कोहॉल रिसर्च सेंटर ने किया है, उन्होने 12 से 18 साल की उम्र के किशोरों के बीच करीब 709 शराब पीने वाले युवाओं से सवाल किये, Wine Glass2उनसे तरह-तरह के सवाल पूछे गये, उनसे ये भी पूछा गया कि आखिर बीते एक साल में उन्होने किस वजह से शराब पी।

शराब पीना सेहत के लिये नुकसानदायक
शराब का नाम लेते ही जहरीला शराब जेहन में आता है, हालांकि कुछ शराब ऐसे भी हैं, जो आपके शरीर और स्किन के लिये फायदेमंद है, Wine Glass1हालांकि इसमें भी मात्रा का खास ध्यान रखना होता है, क्योंकि अगर संतुलित मात्रा से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिये नुकसानदायक है।