सुबह ब्रेकफास्ट में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, इनसे होते हैं इतने नुकसान

Breakfast1

शायद आपको जानकर हैरानी होगी, कि सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में सब्जियों का जूस नहीं लेना चाहिये।

New Delhi, Jan 23 : ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील कहा जाता है, अगर हम अच्छे से ब्रेकफास्ट करते हैं, तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है, इसलिये ब्रेकफास्ट में हमें ऐसे फूड को चुनना चाहिये, जो हमारी सेहत के लिये फायदेमंद हो। आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट में नहीं खाना चाहिये। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि कौन से फूड्स ब्रेकफास्ट में आप लें।

सब्जियों के जूस
शायद आपको जानकर हैरानी होगी, कि सुबह-सुबह नाश्ते में सब्जियों का जूस नहीं लेना चाहिये। ये जूस विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, vegetables Juiceलेकिन इसे ब्रेकफास्ट में नहीं लेना चाहिये, क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन नहीं होते हैं, साथ ही इसमें शुगर होने की वजह से ये ब्रेकफास्ट के लिये हेल्दी ऑप्शन नहीं रह जाता है।

बिस्किट, कुकीज
अगर आप सुबह नाश्ते में बिस्किट या कुकीज लेते हैं, तो तुरंत ही अपनी इस आदत को बदल लें, Cookiesक्योंकि नाश्ते में बिस्किट या कुकीज खाने की वजह से फैट बढने के साथ-साथ आपको डाइजेशन की भी परेशानी हो सकती है, इसलिये इन चीजों को नजरअंदाज करें।

कॉफी
कई लोग नाश्ते के साथ-साथ कॉफी लेना भी पसंद करते हैं, लेकिन आप इस आदत को बदल लें, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कॉफी पीने से भूख मर जाती है, tea-coffeeकोल्ड कॉफी हॉट से भी ज्यादा नुकसान करती है, क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है, जिससे इसमें कई गुणा ज्यादा कैलोरीज एड हो जाती है।

फ्रूट जूस
हम फ्रूट जूस को हेल्दी ऑप्शन ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं, लेकिन पैक्ड फ्रूट जूस सेहत के लिये अच्छे नहीं होते, इसमें शुगर की अच्छी मात्रा होती है, Fruit Juice (7)ये फैट बढाने के साथ-साथ डायबिटीज भी बढाता है। फ्रूट जूस की जगह आप ब्रेकफास्ट में एक संतरा और एक गिलास पानी लें, ये ज्यादा हेल्दी होगा।

सेंडविच
अगर आप अंडा और चीज सेंडविच खुद से तैयार करते हैं और उसे ब्रेकफास्ट में लेते हैं, तो वो अच्छा ऑप्शन हो सकता है, Sandvichलेकिन अगर आप फ्रोजन सेंडविच ब्रेकफास्ट में खाते हैं, तो इस आदत को बदल लें, क्योंकि फ्रोजन सेंडविच में सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहेल्दी फैट होता है।

अंडा
सुबह नाश्ते में उबला हुआ अंडा एक अच्छा ऑप्शन है, अगर आप डाइटिंग पर हैं, तो अंडे का व्हाइट पार्ट खा लें, और पीला वाला भाग छोड़ दें, eggs4इससे आपके लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा। अगर उबला अंडा खाना पसंद नहीं है, तो आप ऑमलेट भी ले सकते हैं, ये भी बेहतर विकल्प है।

डेयरी प्रोडक्ट्स
नाश्ते में आप डेयरी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे ताजे फलों के साथ आप जूस या फिर पनीर ले सकते हैं, पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत हैं, अगर पनीर से बनी चीजें आप ब्रेकफास्ट में लेते हैं, तो आप पूरा दिन तरो-ताजा महसूस करेंगे। हां, ऑयली चीजों को सुबह-सुबह खाने से बचें।

पोहा
पोहा तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, लोग सुबह नाश्ते में पोहे का इस्तेमाल करने लगे हैं, इसे तैयार करना भी आसान है, शायद इसी वजह से तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। Pohaअगर आप सुबह पोहा खाएंगे, तो दिन में आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और आप एनर्जी से भी भरे रहेंगे।