इन चीजों के खाने से झड़ते हैं बाल, तुरंत खाना बंद करें

कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से बाल झड़ने लगते हैं, अगर आपके बाल पहले से झड़ रहे हैं, तो इन्हें खाना जल्द ही बंद कर दें।

New Delhi, Dec 29 : आजकल बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है, ज्यादातर लोगों का मानना है कि हेरिडिटी की वजह से बाल झड़ते हैं, लेकिन खान-पान भी इसमें बड़ा कारण है, अगर आपका खान-पान हेल्दी नहीं है, तो आपके भी बाल समय से पहले ही झड़ने लगेंगे। आपको जानकर हैरानी होगी, कि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से बाल झड़ने लगते हैं, अगर आपके बाल पहले से झड़ रहे हैं, तो इन्हें खाना जल्द ही बंद कर दें, नहीं तो आपके बाल और तेजी से झड़ेंगे।

केक और पेस्ट्री
मालूम हो कि केक और पेस्ट्री आटे को रिफाइन करके बनाया जाता है, इसमें अत्यधिक मात्रा में शुगर के साथ लो फाइबर होता है, cakes_and_pastry_differenceये इनडायरेक्टली हेयर लॉस के लिये जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि इनमें होने वाली शुगर स्ट्रेस लेने की क्षमता को कम कर देती है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं, अगर आप भी केक और पेस्ट्री का खूब सेवन करते हैं, तो अपनी इस आदत को बदल लें।

डेयरी प्रॉडक्ट्स
शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि डेयरी प्रोडक्ट्स भी आपके हेयर लॉस के लिये जिम्मेदार हो सकते हैं, Milk productsआपको बता दें कि अभी मिलने वाला दूध पाश्चरीकृत होता है, ये पाश्चरीकृत दूध पोर्स को ब्लॉक कर देता है, जिसकी वजह से आपके बाल पतले होने के साथ-साथ झड़ने भी लगते हैं, इसलिये अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

तले हुए फूड्स
तले हुअ फूड्स से जितना संभव हो परहेज करना चाहिये, हाईफैटी फूड और हाइड्रोजेनेटेड ऑइल को हर कीमत पर अवॉइड करना चाहिये, mini samosaएक स्टडी के अनुसार मोनो सैचुरेटेड और सेचुरेटेड फैट टेस्टोस्टोरॉन लेवल को बढा देता है, इससे डीएचटी का स्तर बढ जाता है, इससे हेयर लॉस होता है, इसके साथ ही हेयर ग्रोथ भी रुक जाती है।

डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिड की फॉर्मिग अच्छी खासी होती है, एसिड के साथ ही उनमें शुगर का परसेंटेज भी अच्छा-खासा होता है, इसकी वजह से शुगर का लेवल बढ जाता है, sodaएक रिसर्च के अनुसार ब्लड में शुगर का लेवल बढने से गंजेपन की समस्या बढ जाती है, इसलिये अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप इन पेय पदार्थों से परहेज करें।

ध्रूमपान ना करें
ज्यादा ध्रुमपान करने, थॉयराइड डिसऑर्डर (असंतुलन), बुखार, सर्दी-जुकाम रहने से भी बाल टूटते या सफेद होते हैं। ड्रैंडफ की समस्या से भी बाल झड़ने लगते हैं,Hairfall ऐसी स्थिति में बालों में एंटी फंगल क्रीम या फिर शैम्पू का इस्तेमाल करें, इससे बालों का टूटना आप रोक सकते हैं।

ये भी हैं कारण
इसके अलावा बालों के झड़ने और सफेद होने के कई और भी कारण हैं, कई बार वजन कंट्रोल या कम करने के लिये अचानक से क्रैश डाइटिंग फॉलो करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसलिये अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो आहार में लेने वाले चीजों का ध्यान रखें, ताकि आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते रहे।

घबराएं नहीं
एक दिन अगर 100 हेयर के आस-पास झड़ रहे हैं, तो घबराएं नहीं क्योंकि ये वो बाल हैं जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है। इनके टूटने के बाद आपके नये हेयर उग आएंगे, अगर 100 से ज्यादा हेयर टूट रहे हैं, तो फिर आप डॉक्टर से सलाह लें। बालों की पोषण के लिये उनके जड़ों में पोषण मिलना जरुरी है, इसके लिये खान-पान के अलावा बालों में तेल की मालिश भी करें।

ऐसे रोंके बालों का झड़ना
बालों की मजबूती के लिये अपने आहार में दाल, सोयाबीन, पनीर लें। गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की कमी की वजह से बाल झड़ने लगते हैं, इसलिये इस बात का ध्यान रखें, कि गर्भवस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में खून की कमी ना हो, इसलिये उन्हें भरपूर मात्रा में आहार में प्रोटीन दें।