टूथब्रश करते समय कुछ बातों का रखें ध्यान, बुढापे तक दांत देंगे साथ

Tooth Brush

अगर ठीक ढंग से टूथब्रश ना किया जाए, तो दांतों में कैविटी, पायरिया आदि की समस्या होना आम बात हो गई है, इसलिये ब्रश करते समय जल्दबाजी नहीं बल्कि सावधानी बरतें।

New Delhi, Dec 23 : कई लोगों को लगता है कि टूथब्रश करने (दांत साफ) से सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होता है, फिर चाहे जैसे मर्जी ब्रश कर लो, जबकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ये सोच गलत है, क्योंकि सही तरीके से ब्रश ना करने या फिर गलत ब्रश के चुनाव से भी दांत संबंधित कई रोग घेर लेते हैं, अगर ठीक ढंग से ब्रश ना किया जाए, तो दांतों में कैविटी, पायरिया आदि की समस्या होना आम बात हो गई है, इसलिये ब्रश करते समय जल्दबाजी नहीं बल्कि सावधानी बरतें।

नियमित रुप से करें दांत साफ
वैसे तो ये सभी लोगों को पता है कि नियमित रुप से दांतों की सफाई करनी चाहिये, लेकिन टूथब्रश करने का सही तरीका कम ही लोगों को मालूम होता है, yellowteethदांत साफ करने के लिये जो आदर्श समय माना जाता है, वो तीन मिनट होता है, लेकिन एक रिसर्च के अनुसार ये खुलासा हुआ है कि बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग आजकल दांत साफ करने में भी खानापूर्ति करते हैं और एक मिनट में ही ब्रश कर लेते हैं।

जल्दबाजी में ब्रश ना करें
फास्ट और बिजी लाइफ होने की वजह से लोगों के पास ब्रश करने तक का टाइम नहीं है, लोग जल्दबाजी में जैसे-तैसे ब्रश कर भागते हैं, Brush-Your-Teethएक रिसर्च के अनुसार खुलासा हुआ है कि लोग अपनी दांतों की सफाई के लिये रोजाना एक मिनट का भी समय नहीं देते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार तीन मिनट रोजाना ब्रश करने में लगाएं, इससे आपके दांत अच्छे से साफ होंगे।

2 बार से ज्यादा ब्रश ना करें
कई लोग जल्दी-जल्दी दांत साफ करते हैं, इसके साथ दांतों की सफेदी के लालच में दिन में तीन-चार बार ब्रश करते हैं, लेकिन एक दिन में ज्यादा बार ब्रश नहीं करना चाहिये,Brush1 इससे जलन के साथ दांतों की जडें भी कमजोर होती है, इसलिये रोजाना दिन में दो बार से ज्यादा ब्रश ना करें, नहीं तो इसके फायदे के बजाय उल्टा नुकसान हो जाएगा।

ब्रश का रखें ध्यान
सस्ते के चक्कर में अक्सर लोग कोई ब्रश बाजार से उठा लाते हैं, जिसकी वजह से ब्रश का साइज, उसके अक्खड़पन किसी का भी ध्यान नहीं जाता, brushब्रश कभी भी ज्यादा बड़ा या फिर छोटा नहीं होना चाहिये, ब्रश हमेशा मध्यम आकार का ही इस्तेमाल करना चाहिये, इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें, कि ब्रश पकड़ने में भी सही और मुलायम होना चाहिये।

सही समय पर बदले टूथ ब्रश
कई लोग ब्रश घिस जाने के बाद भी उसी ब्रश से दांत साफ करते रहते हैं, सही समय पर टूथब्रश ना बदलने की वजह से भी कई समस्याएं पैदा होने लगती है, Tooth Brush2जिसकी वजह से दांतों की सफाई सही तरीके से नहीं हो पाती, इनसे संक्रमण की आशंका भी अधिक रहती है, इसलिये सही समय पर टूथब्रश बदल लें।

बीमारी से पीड़ित लोग ज्यादा ध्यान दें
जिन लोगों को संक्रामक बीमारी है, वो और उनके परिवार के लोग कुछ ज्यादा ही ध्यान दें, दरअसल कई घरों में सभी लोगों के ब्रश एक ही जगह पर रखे होते हैं, Brushजिन परिवार में संक्रामक रोग के व्यक्ति रहते हैं, वो अपना ब्रश अलग रखें, क्योंकि कीटाणुओं और जीवाणुओं के प्रवेश से बचने के लिये टूथब्रश की स्वच्छता पर बहुत ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है।

ब्रश खरीदते समय रखें ध्यान
अक्सर लोग टूथब्रश खरीदते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते, और वो बहुत सख्त ब्रिसल्स वाले ब्रश खरीद लाते हैं, ऐसे ब्रश मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, brushhइसलिये ब्रश खरीदते समय ध्यान रखें, कि उनके ब्रिशल्स मुलायम हो, जो दांतों को के बीच जाकर आसानी से उसे साफ कर सके, इसके साथ ही वो मसूड़ों पर भी मुलायम हो, ताकि मसूड़ों के छिलने का डर भी ना रहे।

कुल्ला करते समय रखें ध्यान
ब्रश करने के बाद कुल्ला करने के तरीके का भी खास ध्यान रखें, इससे भी स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। Tooth Brush1क्योंकि ठीक से कुल्ला ना करने के कारण दांतों में बैक्टीरिया विकसित होने लगते हैं, इसके अलावा टूथपेस्ट में फंसे हुए कणों से छुटकारा पाने के लिये ब्रश करने के बाद अच्छी तरह से कुल्ला करना बहुत जरुरी है।