सिर्फ हफ्ते भर करें ये काम, बढ जाएगा 10 किलो तक वजन

weight gain

कुछ लोगों को लगता है कि वजन बढाने के लिये सिर्फ एक्सरसाइज या जिम ही काफी है, जबकि ऐसा नहीं है, वजन बढाने में आहार की भी भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

New Delhi, Jan 07 : एक तरफ लोग अपने बढते वजन से परेशान हैं, तो ऐसे लोगों की भी तादात कम नहीं है, जो अपने घटते वजन और दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, ऐसे लोग खुद को हेल्दी बनाने के लिये ना जाने क्या-क्या करते हैं, बावजूद इसके उनका वजन टस से मस नहीं होता है, कुछ लोगों को लगता है कि वजन बढाने के लिये सिर्फ एक्सरसाइज या जिम ही काफी है, जबकि ऐसा नहीं है, वजन बढाने में आहार की भी भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

आहार की भूमिका महत्वपूर्ण
वजन बढाने में आहार की भूमिका महत्वपूर्ण है, लेकिन कई लोग जंक फूड या फास्ट फूड समझ इसका सेवन शुरु कर देते हैं, ये खाद्य पदार्थ भले आपका वजन बढा दे, Food thali1लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिहाज से काफी नुकसानदेह है, इसलिये कभी भी वजन बढाने के लिये जंक फूड या फास्ट फूड का सहारा नहीं ले, नहीं तो Weight के साथ-साथ ये कई बीमारियां भी दे जाएगी।

साबुत अनाज
अपना वेट बढाने के लिये साबुत अनाज का सेवन कीजिए, साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, sabut anajकुछ लोगों को साबुत अनाज के बारे में भी पता नहीं होता, तो उन्हें बता दें कि इसमें गेहूं, ज्वार, मकई, बाजरा, जौ, ओट, कट्टू, पास्ता इत्यादि शामिल है। साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है, ये शरीर को कई बीमारियों से बचाता भी है।

बादाम
बादाम खाने से याददाश्त अच्छी होती है, साथ ही तंत्रिकाओं का भी विकास होता है, बादाम वजन बढाने के लिये भी अच्छे विकल्प के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है, Badamआप रोजाना सुबह-सुबह अगर बादाम खाएंगे, तो शारीरिक कार्यो और तंत्रिकाओं में स्थिरता आयेगी और Weight भी बढेगा।

मूंगफली
मूंगफली स्वस्थ्य आहार का एक बेहतर विकल्प है, इसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है, Weight बढाने वाले इसका हर प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं, Peanutsलंच या डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है, इसे खाने से पेट तो नहीं भरता लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा मिलती है, जिससे आपका Weight भी बढता है।

अखरोट
Weight बढाने के लिये अखरोट भी अच्छा प्राकृतिक सप्लीमेंट माना जाता है, इसमें आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है, akजो स्वस्थ्य शरीर को उच्च मात्रा में कैलोरी प्रदान करता है, रोजाना नियमित रुप से अगर बीस ग्राम अखरोट खाया जाए, तो आपका Weight तेजी से बढता है।

नारियल का दूध
नारियल तेलों का भरपूर स्त्रोत माना जाता है, नारियल का दूध भोजन के लिये अच्छा और स्वादिष्ठ जायके के लिये जाना जाता है,coconut-milk अगर आप खाना बनाने में नारियल के दूध का इस्तेमाल करेंगे, यानी भोजन को उसमें पकाएंगे, तो आपके शरीर को कैलोरी मिलेगी, जिससे आपका Weight बढने लगेगा।

अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है, इसे खाने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती है, eggs4अंडे का प्रयोग ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ किया जा सकता है, या फिर अंडे को आप सैंडविच, बर्गर में भी डालकर खा सकते हैं, इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। अगर आप अपना वजन बढाना चाहते हैं, तो अपने आहार में अंडे को जरुर शामिल करें।

व्यायाम जरुरी
Weight बढ़ाने के लिये आहार के साथ-साथ शारीरिक क्रिया-कलाप पर भी ध्यान देना जरुरी होगा, आप सुबह-शाम व्यायाम जरुर किया करें, exerciseनहीं तो बढता हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है, इससे आपकी परेशानी बढेगी, इसलिये रोजाना सुबह-शाम टहलने के साथ ही एक्सरसाइज भी जरुर करें।