ये 5 आहार, जो कमजोर लड़कों को भी बना देता है ताकतवर

vegetarian

आप अपने आहार और खान-पान में बदलाव करें, इससे आपका वजन बढने लगेगा। डाइट प्लान बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

New Delhi, Feb 05 : कुछ लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं, तो कुछ अपने दुबले-पतले शरीर को लेकर, कुछ लोगों का तो वजन सामान्य से भी कम होता है, जिसके कारण उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, वजन बढाने के लिये लड़के क्या-क्या नहीं करते, कुछ लोग तो इसके लिये दवाइयों तक का प्रयोग करते हैं, लेकिन आप ऐसा ना करें, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट्स शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलियेे आहार पर विशेष ध्यान दें।

खान-पान में करें बदलाव
आप अपने आहार और खान-पान में बदलाव करें, इससे आपका वजन बढने लगेगा। डाइट प्लान बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें,weight इससे आपके शरीर में साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और शरीर को पोषक तत्व भी मिलेगा। आइये आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन से आहार हैं, जो लड़कों के लिये वजन बढाने में कारगर हो सकते हैं।

डेयरी उत्पाद
दूध और डेयरी के खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिये इसे अपने आहार में शामिल करें, Milk productsलंच और डिनर के साथ आप मिल्क शेक, मलाईयुक्त दूध और चॉकलेट खाने से शरीर को अतिरिक्त कैलोरी, वसा और पोषक तत्व मिलते हैं, इनसे मोटापा बढता है, गर्म दूध और अनाज भी लेने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढती है।

लंच या डिनर के बाद ये खाएं
अगर आप जल्दी से अपना वजन बढाना चाहते हैं, तो फिर लंच और डिनर के बाद दही या आइसक्रीम को डेजर्ट के तौर पर खाएं, Break Fast3पनीर और मक्खन को आलू या फिर अंडे के साथ मिलाकर खाएं, इससे तेजी से वजन बढता है, अगर इन चीजों को रोजाना अपने आाहर में शामिल करेंगे, तो आपका भी तेजी से वजन बढने लगेगा।

मांस
अगर आप मांसाहर खाते हैं, तो मांस अच्छा विकल्प हो सकता है, उसमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और वसा होती है। रेड मीट, चिकन, मछली को लंच और डिनर में शामिल करें, मछली में ओमेगा-3 होता है, जिससे तेजी से फैट बढता है, इसके अलावा आप मांस को फास्ट फूड और जंक फूड में मिलाकर भी खा सकते हैं।

अंडा
ज्यादातर लड़कों को अंडा खाने में कोई परेशानी नहीं होती है, अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और प्रोटीन पाया जाता है, eggs4इसे खाने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती है, अंडे का प्रयोग ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ भी किया जा सकता है, इसके अलावा अंडे को काटकर सैंडविच और बर्गर में डालकर भी आप खा सकते हैं।

जंक फूड
फास्ट फूड और जंक फूड मोटापा बढाने में बहुत सहयोग देते हैं, इसकी वजह से शरीर में अतिरिक्त वसा और कैलोरी जमा होती है, जंक फूड का प्रयोग लड़के दिन में कई बार कर सकते हैं, जंक फूड और स्नैक्स को तो आप हर जगह खा भी सकते हैं, इसलिये अगर वजन बढाना चाहते हैं, तो इसे खा सकते हैं।

मूंगफली
मूंगफली स्वस्थय आहार का एक बेहतर विकल्प है, इसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा होता है, कम वजन वाले लड़के अगर नियमित रुप से मूंगफली का सेवन करेंगे, Peanutsतो उनका जल्दी ही वजन बढ जाएगा, इसे खाने से पेट तो नहीं भरता लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा मिलती है।

साबुत अनाज
लड़कों को अपना वजन बढाने के लिये साबुत अनाज जैसे गेहूं, जौ, पास्ता, ब्राउन, चावल इत्यादि का प्रयोग करना चाहिये, sabut anajसाबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है, दूध के साथ आप साबुत अनाज लें, आपका वजन बढने लगेगा।