चिकन-मटन नहीं बल्कि इन सस्ते आहार से बढाएं एक महीने में दस किलो वजन

weight Gain

अगर आप वजन बढाना चाहते हैं, तो प्राकृतिक उपायों से भी ऐसा कर सकते हैं, आप अपने आहार पर विशेष ध्यान दें।

New Delhi, Feb 02 : कुछ लोग अपने पतले शरीर यानी अंडरवेट होने की वजह से बहुत परेशान रहते हैं, जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी ऐसे लोगों को समझ नहीं आता कि आखिर वो अपने आहार में क्या शामिल करें, कि उनका वजन बढ सके, ऐसे में ये लोग वजन बढाने के लिये सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं, जो शरीर के लिये हानिकारक होता है, अगर आप वजन बढाना चाहते हैं, तो प्राकृतिक उपायों से भी ऐसा कर सकते हैं, इससे आपका वजन भी बढेगा और शरीर के लिये नुकसानदायक भी नहीं होगा।

केला
केला को वजन बढाने और घटाने दोनों में इस्तेमाल किया जाता है, अगर आपको वजन बढाना है, तो इसका रोजाना सेवन करें, दिन में कम से कम तीन बार केला जरुर जाएं, Banana1इसे दूध के साथ लेने पर ये और ज्यादा फायदेमंद होता है, रोज सुबह नाश्ते में बनाना मिल्क शेक लें, महीने भर में आपको परिणाम दिखने लगेंगे, अगर आपको केला खाना पसंद ना हो, तो फिर आप केले का चिप्स ले सकते हैं, ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है।

शहद और गर्म दूध
गर्म दूध के साथ शहद का सेवन करने से वजन तेजी से बढता है, आप सुबह, शाम या दोनों समय दूध के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं। milk honeyरोजाना सोने से रहले या नाश्ते में गर्म दूध के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें, इससे वजन बढने के साथ-साथ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है, ये भी ध्यान रखें कि अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं है, तो आपका वजन नहीं बढेगा। इसलिये सबसे पहले अपने पाचन क्रिया को दुरुस्त करें।

वजन बढाता है खरबूजा
कम वजन वाले लोगों को अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स खरबूजा खाने की सलाह देते हैं, हालांकि ये मौसमी फल है, हर मौसम में आसानी से नहीं मिल पाता, kharbujaलेकिन इसे खाने से तेजी से वजन बढता है, साथ ही ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है, यानी अब जब गर्मियां आएगी, तो आप कोशिश करना कि रोजाना अपने आहार में इस फल को शामिल करें, इससे 15 दिनों में ही आपका वजन बढ जाएगा।

कार्बोहाइड्रेट भी है फायदेमंद
अपने आहार में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी वाली चीजें लें, जैसे कि आटा, चावल, शहद, मक्खन, मेवे । इन चीजों के अलावा सब्जी में आलू भी खा सकते हैं, Potatoआलू में भी पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिसे खाने के बाद तेजी से वजन बढने लगता है।

मिल्क क्रीम
मिल्क क्रीम में जरुरत से ज्यादा फैटी एसिड होता है, ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है। Milk Creamमिल्क क्रीम को पास्ता या फिर सलाद के साथ खाएं, इसके सेवन से भी तेजी से वजन बढने लगेगा। इसलिये इसे भी आप अपने आहार में शामिल करें।

पनीर
फुल क्रीम से तैयार किया गया पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है, ये उन लोगों के लिये भी बहुत अच्छा माना जाता है, जो नॉनवेज नहीं खाते हैं, Paneerपनीर शरीर में कैलोरी की कमी को भी पूरा करती है, इसलिये सुबह नाश्ते में पनीर का इस्तेमाल जरुर किया करें, या फिर भोजन में भी इसे जरुर शामिल करें।

पीनट बटर
पीनट बटर वजन बढाने के साथ-साथ आपको कब्ज से भी निजात दिलाता है, अगर आप भी पेट की गड़बड़ियों से जूझ रहे हैं, peanut butterतो दिन में एक बार पीनट बटर का सैंडविच जरुर खाएं, अगर सुबह उठने में आलस आता है, तो फिर नाश्ते में पीनट बटर का सेवन करें, इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढता है, और एनर्जी मिलती है।

अंडा
अंडा सेहत के लिये काफी लाभदायक माना जाता है, इसके सेवन से तेजी से वजन बढता है, अंडे के अंदर जर्ती में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, eggs4जिससे तेजी से वजन बढता है, इसकी जर्दी में मौजूद विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करता है, इसलिये इसे भी अपने आहार में जरुर शामिल करें।