अच्छी नींद के लिये डिनर के बाद सोने से पहले खाएं ये हेल्दी स्नैक्स

Milk Honey

रात में डिनर लेने के बाद दूध पीना बेहद लाभदायक माना जाता है, क्योंकि दूध एक संपूर्ण खाद्य पदार्थ है, ये हमारे शरीर के सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।

New Delhi, Jan 21 : भागदौड़ और बिजी लाइफ में अक्सर लोग अच्छी तरह पूरी नींद भी नहीं ले पाते हैं, जिसकी वजह से अनिद्रा, तनाव और अवसाद की समस्या शुरु हो जाती है, इसकी वजह से आपकी दिनचर्या खराब होने लगती है, किसी काम में मन भी नहीं लगता है। अगर आप स्वस्थ्य जीवनशैली चाहते हैं, तो आपके लिये पर्याप्त नींद बहुत जरुरी है, हम आपको कुछ स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आपको अच्छी नींद आएगी, और आपकी सेहत भी अच्छी होगी।

दूध, शहद और जायफल
रात में डिनर लेने के बाद दूध पीना बेहद लाभदायक माना जाता है, क्योंकि दूध एक संपूर्ण खाद्य पदार्थ है, ये हमारे शरीर के सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है, masala-milk-powder-recipe-2-1रात में सोने से पहले दूध में शहद और जायफल का चूर्ण मिलाकर सेवन किया जाए, तो ये और भी फायदेमंद हो जाता है, क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, जायफल प्राकृतिक रुप से नींद दिलाने में मदद करता है।

केला रेसिपी
केला फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है, इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व भी पाये जाते हैं, केला रेसिपी को तैयार करने के लिये सहसे पहले नॉन स्टिक पैन को हल्की आंच पर गर्म करें, फिर उसमें थोड़ी मात्रा में मक्खन डाल दें, अब उसमें ब्राउन शुगर डालें, फिर फिर लंबाई में बीच ससे कटे केलों को डाल दें, कम से कम बीस सेकेंड तक पकाएं, फिर इसमें संतरे का रस डालें, फिर दालचीनी डालकर 10 सेकेंड तक पकाएं। अब इसके बाद केले को पलट दें, थोड़ी देर और पकाएं, फिर इसे दही के साथ सर्व करें।

पनीर स्नैक्स
पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसमें धीमी गति से पचने वाले प्रोटीन भी होते हैं, पनीर से बने स्नैक्स आपको बीच रात में भूख लगने से बचाती है, Paneerइसे तैयार करने के लिये आप पैन को गर्म करें, मल्टीग्रेन ब्रेड को पहले ही टोस्ट कर लें, फिर पनीर, कटा प्याज, टमाटर, पुदीना, धनिया के अलावा नमक और काली मिर्च पाउडर भी उस पर छिड़क दें, अब इस मिश्रण को ब्रेड के ऊपर सर्व कर खाएं, इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और सेहत भी ठीक रहेगा।

जागते हैं तो कम खाएं
अगर आप देर रात तक ऑफिस में रहते हैं, या कई लोग रात को डिनर देर से करते हैं, ये आपके शरीर के लिये सही नहीं हैं, Night Shiftदेर रात का खाना नींद को भी प्रभावित करता है, इससे शरीर की अन्य क्रियाएं भी प्रभावित होती है, नींद की कमी की वजह से अक्सर तनाव बढता है, रात के समय कम खाने से आपकी एकाग्रता और सतर्कता पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

क्या कहती है शोध ?
पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी की शोध के मुताबिक रात के समय जागने वाले इंसान करीब 500 कैलोरी की खपत करते हैं, Food thali1रिसर्च में कहा गया है कि देर रात जगने के बावजूद खाने से बचने वाले लोग कई समस्याओं से दूर रहते हैं, इसमें तनाव प्रमुख है। रात में देर तक जागने वाले प्रतिभागियों में उपवास रखने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ्य और तरोताजा रहते हैं।

देर से खाना खाने पर बीमारियों का डर
देर रात डिनर करने की वजह से एकाग्रता बिगड़ती है, इसकी वजह से मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर भी प्रभावित होता है, अगर आप देर से डिनर करते हैं, Foodsतो शरीर को भोजन पचाने में खिंचाव महसूस होता है, इसकी वजह से अच्छी नींद भी नहीं आ पाती, रात के समय शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिये रात को हल्का डिनर ही लेना चाहिये।

शरीर होता है प्रभावित
कम नींद और ज्यादा तनाव की वजह से तन-मन दोनों परेशान होने लगता है, रोगों से लड़ने की शारीरिक क्षमता कम होने लगती है, weightस्ट्रेस हार्मोन, कॉर्टिसोल का स्तर भी बढ जाता है, इसका सीधा असर हमारे शरीर के वजन पर पड़ता है, शारीरिक या मानसिक रुप से तनाव बढने पर हमारा शरीर स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर बढा देता है। इससे ब्लड शुगर और इंसुलिन का स्तर भी बढता है।

तनाव का सामना करने में मदद
कॉर्टिसोल का ये स्तर हमें तनाव का सामना करने में मदद करता है, लेकिन यदि आप हमेशा तनाव में रहेंगे, तो फिर ये आपके लिये मोटापे का कारण बन जाती है, कॉर्टिसोल का स्तर यदि लगातार बढा रहे, तो इससे ब्लड प्रेशर, शुगर, कोलेस्ट्रॉल बढने की आशंका रहती है, साथ ही शरीर में इम्यून यानी रोगों से लड़ने की शक्ति कम होने लगती है।