जितना मन चाहें उतना खाएं ये 8 लो फैट चीजें, बिलकुल नहीं बढ़ेगा वजन

खाना खाते हुए अगर उससे वजन बढ़ने का डर भी सताता रहे तो ऐसा खाना खाने का क्‍या फायदा । इसलिए ऐसी लो फैट चीजें खाइए जो आपको फिट रखेंगी बिना आपका वजन बढ़ाएं । लेकिन हां सब कुछ लिमिट में ही खाएं…

New Delhi, Mar 01 : बढ़ता वजन मुसीबत बन जाता है । खाते हुए भी हम यही सोचते रहते हैं कि कहीं ये खाना आपके वजन को और तो नहीं बढ़ा देगा । मोटा आपके अच्‍छे दिखने के लिए ही बुरा नहीं है बल्किे इसे होने से आपको कई तरह के रोग भी लग सकते हैं । मोटापे से बचने के लिए आप एक्‍सरसाइज और डायट का सहारा लेते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी लो फैट चीजों के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बहुत लाभदायक है और जिन्‍हें खाकर आपका वजन बिलकुल नहीं बढ़ेगा ।

पानी
आप कहेंगे ये भी क्‍या मजाक है, कौन नहीं जानता कि पानी लो फैट नहीं बल्कि विदाउट फैट होता है । जी हां आप ये बात जानते हैं, इसलिए पानी को खूब सारी मात्रा में पी सकते हैं । डायटिंग करने वाले हर एक व्‍यक्ति को भरपूर मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए । ये आपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए जरूरी है । जितना आप पानी पीएंगे यूरीन के जरिए उतने ही अधिक मात्रा में टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकलेंगे ।

उबले आलू
मोटापे और आलू को एक दूसरे का संगी साथ बताया जाता है । लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि आलू में वो सभी पौष्टिक तत्‍व मौजूद होतेPotato हैं जो आपको हेल्‍दी बनाने के लिए जरूरी होते हैं और ये लो फैट भी है । आलू में मौजूद स्टार्च घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है, इसे खाने आपका पेट भरा रहता है और भूख देर में लगती है । अनहेल्‍दी माने जाने वाले आलू को उबालकर दही या नमक में खाएं ।

पॉपकॉर्न
पॉप्‍कॉन खाना बच्‍चों को बहुत पसंद आता है, ये फाइबर से भरपूर माने जाते हैं । लेकिन हम पॉपकॉर्न के उस रूप की बात कर रहे हैं जो सिर्फ रोस्‍ट होकर बनाए जाते हैं, बटर या कैरेमलाइज पॉपकॉर्न खाना आपकी सेहत के लिए नुकसादायक माना जाता है । भुने हुए लो फैट पॉपकॉर्न खाना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है, इसे खाने से आप हेल्‍दी रहते हैं और स्‍नैक्‍स को लेकर होने वाली आपकी क्रेविंग को भी आप कंट्रोल कर पाते हैं ।

राजमा की दाल
किडनी बीन राजमा आपकी किडनियों को हेल्‍दी रखने में सहायक होती है, ये आपके शरीर के लिए फज्ञयदमेंद है । ये बहुत ही लो फैटrajma3 होती हैं, हालांकि इन्‍हे खाने से गैस की समस्‍या हो सकती है । डायटिंग के वकत आप राजमा की दाल उबालकर खा सकते हैं ये आपको दिन भर की ऊर्जा देती है और इसे खाकर आपका पेट भी भरा हुआ रहता है ।

अंडे
अंडे प्रोटीन का भंडार होते हैं और प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी मानी गई है । अंडे खाना आपकी सेहत के लिए बहुत हीeggs4 फायदेमंद माना जाता है । अंडे खाने से आपको वजन तब बढ़ेगा जब आप इन्‍हें बहुत अधिक मात्रा में खा लेंगे  ।सेहत की दुष्टि से सुबह सवेरे दो उबले अंडे खाने से आपकी हेल्‍थ अच्‍छी रहती है और आपको प्रोटीन के लिए किसी सप्‍लीमेंट पर निर्भर नहीं रहना पड़ता ।

पनीर
कई लोग वजन कम करने के चक्‍कर में डेयरी प्रोडक्‍ट्स से दूरी बना लेते हैं, लेकिन ऐसी डायट का कोई फायदा नहीं होता उल्‍टा ये आपकोPaneer नुकसान ही पहुंचाते हैं । डायट पर हैं और पनीर नहीं खाते तो ये आपके लिए सही नहीं है । पनीर खाना मत छोडि़ए, हां इसकी मात्रा नियंत्रण में जरूर कर सकते हें । इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है । ये शरीर को मजबूत बनाकर रखता है ।

मछली
नॉनेवज खाने वाले चिकन और मटन के सामने फिश को अवॉयड करते हैं लेकिन डायट के वक्‍त यही फिश आपको हेल्‍दी रखती है । ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर लो फैट मछली का सेवन आपको कई तरह की  बीमारियों से दूर रखता है, ये आपका वजन नहीं बढ़ने देता । हाई-प्रोटीन के साथ मछली खाने का फायदा ये है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है । यानी आप मछली को जितना चाहें उतनी मात्रा में खा सकते हैं ।

सूप
सूप को एपेटाइजर कहा जाता है यानी भूख बढ़ाने वाला लेकिन ऐसा है नहीं । सूप पीकर आप काफी समय तक भूखे रह सकते हैं ।Tomato soup वेजिटेबल्‍स का क्लियर सूप बनाएं और रोजना वेजीस के साथ ही इसे पी जाएं । ये आपके लिए बहुत ही हेल्‍दी माना जाता है । अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो शाम के समय एक कप वेजिटेबल क्‍लीयर सूप जरूर पीएं । ये आपकी सेहत के लिए बहत ही अच्‍छा रहेगा ।