दिन में इतनी बार खाना खाएंगे, तो रहेंगे स्वस्थ्य और नहीं बढेगा वजन

Food2

सुबह के समय नाश्ता, दोपहर में पूरा खाना, फिर शाम को चाय के साथ स्नैक्स और रात में डिनर, ज्यादातर लोगों का यही रुटीन होता है।

New Delhi, Jan 22 : आपके भी दिमाग में कभी ना कभी ये सवाल जरुर आया होगा, कि अच्छी सेहत के लिये दिन में कितनी बार भोजन लेना ठीक होता है, आमतौर पर लोग चार बार (सुबह, दोपहर, शाम और रात) भोजन या स्नैक्स खाते हैं। सुबह के समय नाश्ता, दोपहर में पूरा भोजन, फिर शाम को चाय के साथ स्नैक्स और रात में डिनर, ज्यादातर लोगों का यही रुटीन होता है, और वो इसी को फॉलो करते हैं।

3 बार भोजन
कई लोगों का मानना है कि दिन में 3 बार से ज्यादा खाने खाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है, इन लोगों की दलील होती है कि बार-बार खाने से पेट भोजन को ठीक से हजम नहीं कर पाता, Food thali1जिसकी वजह से हाजमा खराब हो जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो डाइटिंग के चक्कर में एक बार नाश्ता फिर खाने को वरीयता देते हैं, हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो पूरा दिन कुछ ना कुछ खाते ही रहते हैं, हर किसी का अपना कुछ ना कुछ तर्क होता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करना फायदेमंद होता है, लेकिन इस चक्कर में शरीर की जरुरत से ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिये, Food thaliअगर आप कई बार भोजन करते हैं, और शरीर की जरुरत से ज्यादा भोजन उठाते हैं, तो फिर आपके शरीर में फैट जमा होने लगता है, इसलिये मात्रा का भी ध्यान रखें।

फैट बर्न
अगर आप थोड़ा-थोड़ा भोजन कई बार करते हैं, तो इससे शरीर की फैट बर्न क्षमता बढ जाती है, कई हिस्सों में खाना खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है, weightइसके साथ ही पूरे दिन शरीर ऊर्जा से भरी रहती है, इसलिये आपकी सेहत के लिये सबसे अच्छा यही है कि आप थोड़ा-थोड़ा 5 से 6 बार भोजन करें।

चबाकर करें भोजन
इस बात का भी ध्यान रखें कि खाना आराम से धीरे-धीरे और चबाकर खाएं, नहीं तो खाने में होने वाले पोषक तत्व शरीर एब्जार्ब नहीं कर पाएगा और खाना पचने में भी परेशानी होगी, इसलिये अगर आप चाहते हैं कि आपने जो भोजन किया है, वो आसानी से पच जाए, तो भोजन करते समय आराम से और चबाकर भोजन करें।

डायबिटिज के मरीज रखें ध्यान
डायबिटिज के मरीजों को खास ध्यान रखना होता है, वो तीन में तीन बार की बजाय 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करना चाहिये। इससे शरीर की कैलोरीज बर्न होती रहती है, और ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। डॉक्टर इसी वजह से डायबिटिज के मरीजों को हर कुछ घंटे के अंतराल पर कुछ ना कुछ खाते रहने के लिये कहते हैं।

वजन घटाना है तो
अगर आपको वजन कम करना है तो आपको दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिये, ताकि आपका मेटाबॉलिज्म स्थिर रहे, साथ ही कैलोरीज भी बर्न होती रहें, weight gainअगर कैलोरीज एब्जार्ब होने के साथ-साथ बर्न होती रहेगी, जिसकी वजह से आपके शरीर में फैट जम नहीं पाएंगी, इसकी वजह से आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

आलू का सेवन कम करें
रोजाना अपने डाइट में आलू को विशेष स्थान देते हैं, तो फिर आपका मोटापा बढ सकता है, इसलिये अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने डाइट से आलू को निकाल दें, क्योंकि आलू के सेवन से फैट और कैलोरीज की बढोत्तरी होती है, इसलिये इसका ज्यादा सेवन ना करें।

हेल्दी फूड्स
आप अपना डाइट चार्ट बनाते समय हेल्दी फूड्स को भी स्थान दें, आप उसमें फल के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स को भी स्थान दे सकते हैं,Dry Fruits इससे आपको अंदरुनी ताकत मिलेगी, जिससे आपका शरीर बीमारियों से भी लड़ने में सक्षम हो सकेगा। इसलिये हेल्दी फूड्स को इसमें जरुर शामिल करें।