वजन घटाने की 8 सबसे अच्‍छी टिप्‍स, आज से ही शुरू करें

वजन कम करने के लिए आपकी तमाम कोशिशें असफल हो रही हों तो एक नजर इन टिप्‍स पर भी डालें । हर टिप कारगर है, किसी एक का भी इस्‍तेमाल करने से आप वजन कम करने में कामयाब जरूर हो जाएंगे ।

New Delhi, Feb 08 : वेट मैनेज करना एक सुस्‍त लाइफस्‍टाइल में संभव नहीं है । वजन पर काबू पाना है तो आपको अपना बिस्‍तर छोड़कर सुबह सवेरे पार्क के चक्‍कर लगाने ही पड़ेंगे । जिम में पसीना बहाना ही पड़ेगा । घर में खानपान पर विशेष ध्‍यान देना ही होगा । अगर आप ये सब नहीं कर सकते तो फिर वजन घटाने के बारे में सोचना छोड़ ही दीजिए । ऐसे ही ख्‍याल आते होंगे आपके भी मन में, जब ये सब नहीं हो पा रहा हो तो एक बार आगे बताई जा रही टिप्‍स पर अमल करके देखें । आपको 100 परसेंट फर्क जरूर देखने को मिलेगा ।

इस फल से कर लें दोस्‍ती
वजन कम करने के लिए डायट कंट्रोल करनी जरूरी है । ऐसे में फलों की डायट सबसे अच्‍छी मानी जाती है । एक फल है जिससे आपको पक्‍की दोस्‍ती कर लेनी चाहिए । वो फल है तरबूज, ये फल वजन घटाने में सबसे फायदेमंद माना गया है। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे खाने के बाद हमारा पेट भरा-भरा लगता है जिससे हम कम खाते हैं और वजन भी नियंत्रित रहता है।

केले और आम को कहें ना
वजनदार लोगों को केले और आम से परहेज करना चाहिए । इसमें शुगर बहुत अधिक होता है । इन दोनों ही फलों में बहुत ज्यादा मात्रा मेंMango कैलोरी होती है। इसे खाने से वजन बढ़ता है। इसलिए जो मोटे लोग हैं, उन्हें किसी भी हाल में इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए । आप रोजाना आवला खाएं, इसका असर आपकी सेहत के साथ बालों पर भी दिखेगा ।

ऐसे खाना खाएं
खाना एक बार में खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाना शुरू कर दीजिए । हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करना फायदेमंद होता है, लेकिन इस चक्कर में शरीर की जरुरत से ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिये । अगर आप थोड़ा-थोड़ा भोजन कई बार करते हैं, तो इससे शरीर की फैट बर्न क्षमता बढ जाती है, कई हिस्सों में खाना खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है ।

कीटो डायट पर जा सकते हैं
कम समय में वेट कम करने के लिए डायट एक्‍सपर्ट की पहली पसंद है कीटो डायट । इस डायट में हाई फैट डायट दी जाती है, साथ ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम रखी जाती है । किटॉसिस बॉडी में होने वाली एक  ऐसी मेटाबॉलिक सिचुएशन है, जिसमें बॉडी कार्बोहाइड्रेट की जगह फैट को टुकड़ों को तोड़कर ऊर्जा के रूप में इसतेमाल करती है । इस प्रक्रिया में शरीर को ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है ।

ये एक्‍सरसाइज रोज करें, बस 10 मिनट
एक आसान सी कसरत के दम पर आप अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं और वो भी सिर्फ 15 दिनों के भीतर। आपको घर में इस कसरत के लिए सिर्फ 10 मिनट का वक्त देना होगा । सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। इसके बाद हथेलियों को मुंह पैरों की तरफ करके जमीन पर रखें। इसके बाद पैर और हाथ के बल पर अपने शरीर को उठा लें। शरीर को एकदम स्ट्रेट रखें, तभी इस कसरत का बड़ा फायदा आपको मिलता है।

खाने से पहले पीएं दो गिलास पानी
प्रतिदिन खाने खाने से पहले दो गिलास पानी पी लें, इससे वजन कम होगा, दरअसल ये रिसर्च से पता चला है कि खाने से पहले दो गिलास पानी पीने से भूख कम हो जाती है, जिसकी वजह से आप ज्यादा खाना नहीं खा पाएंगे, इस वजह से आप खाने में कम कैलोरीज का सेवन करते हैं, इससे ओवर वेट की समस्या से आप बच सकते हैं। इसलिये आज से ही खाने से पहले दो गिलास पानी पीना शुरु करें।

ब्‍लैक कॉफी पीना शुरू कर दें
विदेश में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि वजन घटाने में कॉफी आपकी मदद कर सकती है । कॉफी में मौजूद तत्व कैफीन सेबॉडी का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और इसके बढ़ने से बॉडी में जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट कम होने लगते हैं । कॉफी की निश्चित मात्रा पीने से वजन कम होने लगता है । लेकिन ध्‍यान रहे कॉफी आपको फीकी पीनी है या फिर शुगर फ्री के साथ ।

तुलसी के बीज का सेवन करें
तुलसी के बीज, सब्‍जा बीज या फिर अंग्रेजी में कहें तो चिया सीड्स । पाचन तंत्र के लिए ये एकदम उपयुक्‍त हैं । इन बीजों का सेवन आपके मेटाबॉलिज्‍म को दुरुस्‍त रखता है । जब हमारा पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है तो हमारा वजन भी नियंत्रण में रहता है ।सब्‍जा में फज्ञइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । इन्‍हें खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती ओर ये हेल्‍दी तरीके से वजन को नियंत्रण में रखता है ।