अगर आपको सुबह ब्रेकफास्ट के समय भूख नहीं लगती, तो फॉलो करें ये रुल्स

Break Fast1

शरीर के डाइजेशन प्रोसेस को शुरु करने के लिये ब्रेकफास्ट करना बहुत जरुरी होता है, इतना ही नहीं आप कोशिश करें, कि सुबह जगने के कुछ घंटों के भीतर ही पौष्टिक आहार लें।

New Delhi, Nov 11 : जब हम सुबह-सुबह जगते हैं, तो हमें ज्यादा भूख नहीं लगी रहती, लेकिन शरीर के डाइजेशन प्रोसेस को शुरु करने के लिये ब्रेकफास्ट करना बहुत जरुरी होता है, इतना ही नहीं आप कोशिश करें, कि सुबह जगने के कुछ घंटों के भीतर ही पौष्टिक आहार लें, अगर आपको फिर भी भूख नहीं लगती तो इसका मतलब ये हो सकता है कि या तो आपके पेट में कोई इंफेक्शन है, या फिर पेट में ज्यादा एसिड बनता है, आपको हार्मोन से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है।

सुबह उल्टी जैसा लगता है
अगर आपको भी सुबह खाने पर उल्टी जैसा महसूस होता है, तो शुरुआत थोड़े से खाने से करें, फिर धीरे-धीरे अपनी डाअट को बढाएं, Break Fast2कई लोग कहते हैं कि सुबह उठकर उनसे खाया नहीं जाता, ऐसे में पहले एक चीज खाएं और फिर जब उसकी आदत लग जाए, तो ब्रेकफास्ट में दूसरा फूड आइटम इंट्रोड्यूस करें, लेकिन भूलकर भी कभी नाश्ता मिस ना करें, भले ही दिन की शुरुआत फ्रूट जूस के साथ कर लें।

डिनर में कम खाना खाएं
अगर आप डिनर हेवी करते हैं, और लेट नाइट तक जगते हैं, तो सुबह भूख ना लगने की वजह ये भी हो सकती है, दरअसल आप जब लेट या फिर हैवी खाना खाते हैं, ct-thanksgiving-restaurants-open-dinner-take-out-chicago-2016तो आपकी बॉडी को डाइजेशन के लिये ज्यादा समय नहीं मिल पाता है, क्योंकि जब आप सोते हैं, तो सारे बॉडी फंक्शन्स स्लो हो जाते हैं। ऐसे में पेट में कुछ एसिड रह जाता है, जब आप सुबह उठते हैं, तो उल्टी जैसा लगता है, और कुछ भी खाने का मन नहीं करता। इसलिये डिनर में लाइट मील लेने की आदत डालें।

आधी रात को उठकर खाना बंद कर दें
बदलते लाइफ स्टाइल की वजह से भी हेल्थ प्रॉब्लम्स बढने लगी है, टाइम पर न खाना भी बीमारियों को न्योता देने के बराबर ही है। traditional-baked-lamb-dinnerजब आप आधीरात को उठकर खाएंगे, तो उस समय तो आपका पेट भर जाएगा, लेकिन खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाएगा। इस वजह से आपको सुबह में भूख नहीं लगेगी। दिन भर एक्टिव रहने और फुलऑन एनर्जी के लिये पेट भरकर ब्रेकफास्ट करना जरुरी है, इसलिये आधी रात को खाना बंद कर दें।

ब्रेकफास्ट में कुछ टेस्टी खाएं
कई बार बोरिंग ब्रेकफास्ट की वजह से भी कुछ खाने का मन नहीं करता है, इसलिये कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट में अपनी पसंदीदा चीजें ही खाएं, Break Fast3अगर आपको ये टेस्टी लगेगा, तो आप पेट भरकर खाएंगे। इसके अलावा ब्रेकफास्ट को रोटेट भी कर सकते हैं, जैसे अगर आज आपने कोई फूड खाया, उसे अगले कुछ दिनों तक ना खाएं, फिर अगले दिन कुछ बदलकर बनाएं और खाएं।

नाश्ता सिंपल करें
नाश्ते में टेस्टी और मनपसंद डिशेज का ये मतलब नहीं है कि आप अनहेल्दी और फास्ट फूड खाना शुरु कर दें, breakfastब्रेकफास्ट जितना सिंपल करेंगे आपकी सेहत उतनी ही अच्छी रहेगी। आप बीमारियों से लड़ सकेंगे। ब्रेकफास्ट में सबसे अच्छा फूड दलिया माना जाता है, आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं या फिर इसे पानी में भी उबाल कर खाया जाता है।

सुबह जल्दी उठें
हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिये रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठा करें, इससे आपका सिस्टम ठीक से चलेगा, आपको भूख भी टाइम पर लगेगी।sleep apnea1 सुबह उठकर 10-15 मिनट टहला करें, फिर ब्रेकफास्ट खाने का मजा और बढ जाएगा, इस बात का ध्यान रहे कि शरीर में पानी की कमी भी ना हो, अगर आप हाइड्रेटिड रहेंगे, तो भी सुबह की भूख पर असर पड़ेगा।

रोजाना ब्रेकफास्ट करें
जैसा आप अपना लाइफस्टाइल रखेंगे, वैसा ही रिजल्ट मिलेगा, हेल्दी लाइफस्टाइल के लिये सुबह का खाना कभी भी मिस ना करें, breakfast-istockक्योंकि नाश्ता करने से ही मेटाबॉलिज्म प्रोसेस स्टार्ट होता है, इसलिये हर रोज ब्रेकफास्ट जरुर करें और उसमें हेल्दी डाइट लें। अगर आप ब्रेकफास्ट छोड़ते हैं, तो अपने लिये बीमारियों को न्योता दे रहे हैं, क्योंकि इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।

ब्रेकफास्ट में ये फूड्स खाएं
अंडे
दूध
दलिया
ओट्स
नट्सbreak Fast5
ग्रीन टी
कॉफी
प्रोटीन शेक
फ्रूट्स
पनीर