सोने से पहले कमरे में जलाएं केवल 1 तेजपत्ता, सिर्फ़ 15 मिनट में आपको होगा ये फ़ायदा

तनाव, अनिद्रा से परेशान हैं ? गरम मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला तेजपत्‍ता आपके बहुत काम आ सकता है । इसका इस्‍तेमाल कैसे करें आइए आपको बताते हैं ।

New Delhi, Dec 13 : मॉर्डन लाइफस्‍टाइल में काम की बड़ी आपाधापी है । एक दूसरे से आगे निकलने की होड़, वर्कप्‍लेस में कंपटीशन इतना तगड़ा है कि इंसान को काम और सिर्फ काम का ही ख्‍याल रहता है । अकसर ये टेंशन इतनी बढ़ जाती है कि ऑफिस का तनाव घर तक साथ चला आता है । तनाव किसी भी बीमारी की पहली सीढ़ी है । जिस व्‍यक्ति को तनाव घेर ले उसे ना तो नींद आती है और ना ही भूख-प्‍यास लगती है । तनाव दूर भगाना हो तो आप तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

5 मिनट में दूर होगा तनाव
रशिया में किए गए एक शोध में ये बात सामने आई है कि तेज पत्‍ते का प्रयोग तनाव को दूर भगाने में किया जा सकता है । तेज पत्‍ता नैचुरली एरोमैटिक होता है । जिस प्रकार हम स्‍पा आदि में रिलैक्‍स होने के लिए एरोमा थेरेपी का इस्‍तेमाल करते हें तेज पत्‍ते के जरिए आप उसका आनंद और फायदा अपने घर के कमरे में उठा सकते हैं । आगे जानें इस उपाय को कैसे करें ।

ऐसे करें इस्‍तेमाल  
आपको बाजार से तेज पत्‍ता लाना है । तेज पत्‍ते को कटोरी में डालें और जला लें । अब इसे ऐसे ही कमरे में रख दें । करीब 15 मिनट के लिए

तेज पत्‍ते को कमरे में रहने दें । इस दौरान कमरे को बाहर से बंद कर दें । 15 मिनट बाद जब आप अपने घर का दरवाजा खोलेंगे तो पाएंगे पूरे कमरे में एक रिलैक्सिंग खुशूब फैली हुई है । ये काफी सुकून भरा है, कुछ देर कमरे में रिलैक्‍स होकर बैठेंगे तो आपको सुकून मिलेगा ।

तेजपात या तेजपत्ते के सेहत के लिए फायदे
तेजपत्‍ते का प्रयोग खाने में और ओषधी निर्माण में प्राचीन समय से होता आ रहा है । तेज पत्‍ता गरम मसालों का एक अहम अंग है । इसका

प्रयोग सालों से आयुर्वेद में किया जाता रहा है । आगे जानिए किन बीमारियों में तेज पत्‍ते का प्रयोग लाभदायक है ।
मधुमेह : तेजपात का पाउडर रोज सुबह पानी के साथ लेने से डायबिटीज दूर होती है । दिन में तीन बार ये लेना चाहिए ।

मैमेारी तेज करता है
तेजपत्‍ते में मौजूद तत्‍व दिमाग तेज करते हैं । व्‍यकित की मैमेारी पॉवर तेज होती है । कुछ भी स्मरण करने में कठिनाई नहीं आती । इसे रोजाना  के खाने में इसतेमाल करना चाहिए । इसे खाते रहने वाले शख्‍स को अल्‍जाइमर जैसी दिमाग से जुड़ी बीमारी होने की संभावना ना के बराबर होती है । बुढ़ापे में भी याद्दाश्‍त को लेकर समस्‍या नहीं आती है ।

गर्भ से जुड़ी परेशानी
कई स्त्रियां कमजोर गर्भाशय के चलते बच्‍चा धारण ही नहीं कर पातीं । कई को गर्भधारण के बाद भी मिसकैरेज हो जाता है । तेजपत्‍ता इन

समस्‍याओं को दूर करता है । तेजपत्‍ते का पाउडर दिन में तीन बार पानी के साथ लेने से गर्भाशय से जुड़ी ये समस्‍या दूर होती है । कमजोर गर्भशय को भी मजबूती मिलती है और महिला गर्भधारण कर पाती है  ।

मौसमी बीमारियां
जुकाम, बुखार, खांसी से बचाव में तेजपत्‍ता एक कारगर औधधि है । चौथाई चम्‍मच तेजपत्‍ते का पाडर रोज पानी के साथ लें और इन बीमारियों

से खुद को और अपने परिवार को बचा लें । तेजपात के साथ छोटी पीपल को समान मात्रा में पीसें और इस चूर्ण को शहद में मिला लें । अब इसे दिन में तीन बार लें । खांसी एकदम दूर भाग जाएगी ।

सिरदर्द
अगर किसी को सिरदर्द की समस्‍या बार-बार सताती हो तो तेज पत्‍ते को डंठल के साथ पीसकर उसका लेप माथे पर लगाने से आराम मिलता है । तेज पत्‍ते में मौजूद एरोमा मस्तिष्‍क को रिलैक्‍स करती है और दर्द बढ़ाने वाले हार्मोन को शांत करती है । ये एक थेरेपी की तरह काम करता है और सिर का दर्द मिनटों में छू मंतर हो जाता है ।

ब्‍लीडिंग
मुंह, नाक, मल या मूत्र किसी भी रास्ते से होने वाली असमय ब्‍लीडिंग को रोकने में तेजपत्‍ते का प्रयोग किया जाता है । ठंडे पानी के साथ एक

छोटा चममच तेज पत्‍ते का पाउडर पीने से ब्‍लीडिंग रुक जाती है ।
दांतो की सफाई : तेज पत्तो को एकदम पाउडर बारीक बना लें और रोजाना इससे दांतों को चमकाएं । मुंह की प्रॉब्‍लम्‍स खत्‍म होंगी साथ ही दांत भी चमकने लगेंगे । ये मंजन दांतों को कीड़े लगने से भी बचाता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=GQmtfI29UqA